Call Forwarding कैसे हटाए | How To Remove Call Forwarding?  

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Remove Call Forwarding : दोस्तों आज के समय में mobile के अंदर ऐसे कई सारे useful features आ गए हैं जिसका इस्तेमाल कर के व्यत्कि अपने business को बहुत ही ज्याद बढ़ा सकता है। आज के इस लेख में हम ऐसे ही एक features के बारे में बात करेंगे जिसका नाम है call forwarding. आज के इस लेख में हम आपको call forwarding को हटाने के बारे में step by step माध्यम से सिखाएंगे। तो दोस्तों आप इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें। 

Call Forwarding कैसे हटाए | How To Remove Call Forwarding?  

इस लेख में हम आपको call forwarding की setting को हटाने के लिए बहुत ही fastest तरीके live picture के माध्यम से बतलाये हैं। जिससे आप अपने smart phone में महज दो मिनट के अंदर call forward को हटा सकते हैं। और साथ ही आप कभी भी चहियेगा तो इसी setting के द्वारा call forwarding  option को दोबारा चालू कर सकते हैं। लेकिन अगर किसी भाई को अगर call forwarding के बारे में पता नहीं है तो आइये short में हम लोग जान लेते हैं की call forwarding क्या होता है। 

Call forwarding क्या होता है?

call forwarding एक telecommunication feature है जिसे इस्तेमाल करके आप अपने phone calls को दुसरे number पर redirect कर सकते हैँ। इसका मतलब है की जब कोई आपके नंबर पर call करता है, तो वह call दुसरे number पर भी receive हो सकता है। 

इसका उपयोग तब किया जाता है जब आप अपने phone को temporarily या permanently किसी दुसरे location पर या दुसरे device पर use करना चाहते हैँ। इस feature का इस्तेमाल मुख्य तौर पर तब किया जाता है जब कोई व्यक्ति बहुत व्यस्त रहता है और किसी व्यक्ति का call लेने के लिए उसके पास समय नहीं रहता है। तो ऐसे में वो अपने number को किसी और number पर call forward कर देता है। 

call forwarding के कई तरह के settings होते हैँ, जैसे की conditional call forwarding (जब आप व्यक्तिगत स्थितियों में ही call forward करना चाहते हैँ ) और unconditional call forwarding (जब आप हर समय call forward करना चाहते हैँ ). इस feature का उपयोग personal और प्रोफेशनल दोनों ही उद्देश्य के लिए किया जा सकता है। 

लेकिन कई बार लोग यह  चाहते हैं की वे आपस से अपना call को खुद attend करें और किसी और दूसरे number पर forward के option को हटा दें। ऐसे में कोई भी व्यक्ति महज दो मिनट के अंदर call forwarding को निचे दिए हुए तरीके से हटा सकता है। 

Call forwarding कैसे हटाए?

दोस्तों call forwarding को हटाने का कई सारे तरीका होता है, परन्तु इस लेख में हम आपको call forwarding हटाने के सबसे आसान तरीका के बारे में बतलायेंगे। ये setting बहुत ही आसान है और आप महज कुछ मिनट में 

अपने mobile से call forwarding को हटा सकते हैं। 

दोस्तों call forwarding setting को हटाने के लिए आप सबसे अफ्ले अपने mobile को open कर लीजिए। उसके बाद आप app screen के home screen खोल लीजिये। आप अपने mobile में setting का option खोजिये और फिर उसके बाद setting के option कर लीजिए। 

Call Forwarding कैसे हटाए | How To Remove Call Forwarding?  

आप setting का नाम को search भी कर सकते हैं, या फिर manually भी setting के option को खोज सकते हैं। मैं यहाँ पर app screen को scroll कर के setting के open कर सकते हैं। या फिर आप setting के icon पर click कर के भी setting के option को on कर सकते हैं। 

Call Forwarding कैसे हटाए | How To Remove Call Forwarding?  

आइये हम सबसे पहले setting के option को on कर लेते हैं, उसके बाद हम call forwarding के option को search करेंगे और फिर हम call forwarding setting के option को बंद करेंगे। और यह हम बहुत ही fast और shortcut तरीके से अपने mobile के अंदर call forwarding के setting को off करेंगे। 

Call Forwarding कैसे हटाए | How To Remove Call Forwarding?  

जैसा की आप देख रहे हैं की हमारा setting on है, और अब हमे बस यहाँ करना है की हमे setting के अंदर – type करना है – call forwarding, ताकि हम एक – एक option के अंदर जा कर call forwarding के option को खोजना ना पड़े। 

Call Forwarding कैसे हटाए | How To Remove Call Forwarding?  

तो फिर दिए गए setting search box के अंदर आप search करिये call forwarding और कुछ second का इंतजार कीजिए। आपको call forwarding का option तुरंत आ जायेगा। इस तरह से दोस्तों आप call forwarding का setting को पल भर में search कर के बहुत ही fast तरीके से open कर सकते हैं। 

Call Forwarding कैसे हटाए | How To Remove Call Forwarding?  

जैसे ही आप call forwarding के setting के option पर click कीजियेगा, उसके बाद आपको call forwarding के option के अंदर number चुनने का option आएगा। आपको वो number को चुनना है की किस number में आपका call forwarding के option को हटाना है। मैं यहां पर पहले वाले नंबर को चुन ले रहा हूँ। 

Call Forwarding कैसे हटाए | How To Remove Call Forwarding?  

उसके बाद आपको यह चुनना है की voice call forwarding की setting आपको हटानी है या फिर आपको video call forwarding की setting को हटानी है। मैं यहां पर voice call forwarding का option को चुन रहा हूँ। आप किसी भी call forwarding के option को चुन सकते हैं। हालाँकि आपको normal calling forward हो जाता है तो आप voice call forwarding का option को ही चुनाव् करें। 

Call Forwarding कैसे हटाए | How To Remove Call Forwarding?  

जैसे ही आप voice के option पर click कीजियेगा आपको कुछ second का समय लगेगा और इस तरह से call forwarding का option रुकेगा और फिर थोड़ी देर बाद आपको एक नया popup खुलेगा। जिसके जरिये आप call forwarding के option को on या off कर सकते हैं। 

Call Forwarding कैसे हटाए | How To Remove Call Forwarding?  

यहाँ पर आप figure में देख रहे हैं की मेरा call forward पहले से ही बंद है, क्यूंकि मैंने किसी भी और अन्य नंबर पर अपने call को forward नहीं किया हुआ हूँ। तो मुझे पहले call forward के option को on करना पड़ेगा और फिर बाद में इसी तरह से दिए गए settings को follow करते हुए call forward के option को बंद कर सकते हैं। 

Call Forwarding कैसे हटाए | How To Remove Call Forwarding?  

उसके बाद आप जैसे ही setting के option को करके apply कीजियेगा, थोड़ी देर में setting updating कर के आपका call forward को बंद कर देगा। इस तरह से दोस्तों बहुत ही fast तरीके से अपने mobile के जरिये अपने call forwarding को हटा सकते हैं। हालाँकि ऐसे बहुत सारे और तरीके है जिससे आप अपने call forward को हटा सकते हैं, लेकिन सबसे fastest call forwarding को हटाने का तरीका यही है।  

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *