जानिये HTML क्या होता है, What Is Use Of HTML In Web Development?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

What Is Use Of HTML In Web Development : अगर आप Computer के क्षेत्र में Interest रखते है तो अपने HTML का नाम तो जोर सुना होगा। HTML एक बहुत ही Famous Markup Language है। आज के इस लेख में हम HTML से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे की HTML क्या होता है, HTML का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, HTML का इस्तिमाल किस प्रकार से करते हैं के बारे में तमाम बाते की जानकरी जानेंगे। 

HTML क्या होता है? | What Is Use Of HTML In Web Development?

HTML एक तरह का Markup Language है। Markup Language एक Set Of Rules होता है, जिसमे Text और Images के माध्यम से Digital Documents का Layout तैयार किया जाता है। इसलिए HTML को Hyper Text Markup Language का नाम दिया गया है। 

HTML का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

यानी की HTML के बहुत ही Standard Markup Language है जिसका इस्तमाल Web Pages को बनाने के लिए किया जाता है। HTML की मदद से ही Website की Structure को Describe की जाती है। HTML में कई सारे Series Of Elements होते हैं। 

HTML Elements, Browser को यह बतलाता है की Content को किस प्रकार से Describe करना है। HTML Elements Content को Labeling करता है जैसे की कौन Heading है, कौन Paragraph है और कौन Link है। 

HTML को कैसे लिखा जाता है?

एक Simple HTML Document कुछ इस प्रकार का दीखता है। 

<!DOCTYPE html>

<html>

<head>

<title>Page Title</title>

</head>

<body>

<h1>My First Heading</h1>

<p>My first paragraph.</p>

</body>

</html>

<!DOCTYPE html> : यह Element यह बतलाता है की यह Document HTML5 है। यानी की HTML Language के भी कई Generation थे। HTML5 का मतलब यह होता है की यह सबसे Latest  Standard Hypertext Markup Language है। 

<html> : यह Element, HTML Page का Root होता है, इसी से किसी भी HTML Page की Coding की शुरुआत और अंत भी होती है। 

<head> : यह Element में Website की Meta information होती है, Meta Information यह Data User को दिखाई नहीं देती है बल्कि Backend में अन्य Site को Information Provide करने के लिए होता है। इसमें Google Search Engine के लिए Data होती है, किसी API द्वारा Page की Data को Read करने के लिए Data को <head> Element के अंदर ही डालते हैं। 

<title> : यह Element HTML Page का Title को Specifies करता है। यानी की प्रत्येक Site का Title होता है जो Browser के Title Bar या Page’s Tab के Title Bar में सबसे ऊपर दिखाई देता है। 

<body> : यह Element में Website के अंदर Content को डाला जाता है। यानी की Documents की Body को इसी Element के अंदर Write की जाती है। यानी की आप Browser में जो भी Visible Content को देखते हैं जैसे की headings, paragraphs, images, hyperlinks, tables, lists इत्यादि को इसी के अंदर देखते हैं। 

उदाहरण के लिए अगर हमे अपने Page के अंदर Heading को दर्ज करना है तो हम <h1> Element का इस्तेमाल कर सकते हैं, उसी प्रकार से अगर हमे अगर अपने Site के Page के अंदर Paragraph को Insert कारना है तो हम <P> Element को दर्ज करेंगे। 

एक HTML Element में एक Start Tag होता है, उसके बाद Content को Add किया जाता है, और सबसे अंत में End Tag होता है। यह कुछ इस प्रकार से होता है – <tagname> यहाँ पर Content लिखायेगा </tagname> 

जैसे में – 

<h1> आपका पहला हैडिंग के लिए </h1>

<p> आपका पहला Paragraph Add करने के लिए </p>

कुछ Element ऐसे होते हैं जिनके Open Tag तो होते हैं लेकिन उन्हें Close Tag नहीं करते हैं। जैसे की <br> Element का इस्तेमाल Line को Break करने के लिए होता है। इस तरह के Element को Empty Element कहते है जिनका End Tag नहीं होता है। 

HTML के लिए Web Browsers का महत्व। 

HTML के लिए Web Browser का बहुत ही महत्व होता है। Web Browser की मदद से ही HTML Code को Read किया जाता है और फिर उसे Web Browser, User को Display करता है। Web Browser केवल – Content को दिखलाता है वह कभी भी HTML Tags को नहीं दिखाता है। 

जैसे की अगर आप Notepad के अंदर यह Code को लिखते हैं – 

<html>

<head>

<title>Page title</title>

</head>

<body>

<h1>This is a heading</h1>

<p>This is a paragraph.</p>

<p>This is another paragraph.</p>

</body>

</html>

और फिर उसे –  any-name.html Property में Save करके Reopen कीजियेगा तो आपके Web Browser में यह Data कुछ इस तरह से दिखाया देगा। 

तो दोस्तों ये था एक छोटा सा जानकारी की HTML क्या होता है और इसका क्या इस्तेमाल होता है। आइये अब हम आपको बताते हैं की HTML सिखने के क्या फायदे होते हैं। 

HTML सीखने के क्या फायदे है?

अगर आपको Website बनाना अच्छा लगता है या फिर आप Website को बनाना सीखना चाहते है तो आपको HTML को जरूर से सीखना पड़ेगा। दुनिया की सारी Website HTML से ही बनी होती है। अगर आप HTML को सीखते हैं तो आप एक Web Developer बन सकते हैं और Coding करके अच्छे – अच्छे Website बना सकते हैं। 

HTML को कैसे सीखें?

Internet पर कई सारे Free Resource है जहाँ से आप HTML को सिख सकते हैं। Internet पर W3School नाम की एक Free Website है जहाँ से आप Free में HTML को सिख सकते हैं और बहुत ही अच्छा Website को बनाना सिख सकते हैं। 

इसके साथ ही Youtube पर कई सारे Courses है जहाँ से आप Free में HTML के Tutorial को देख सकते हैं और Videos की मदद से HTML का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप चाहे तो Udemy से Paid Course खरीद कर भी HTML को सिख सकते हैं। 

FAQ : 

Question : HTML को सिखने में कितना समय लगता है?

Answer – अगर आपको HTML को अच्छे से सीखना है तो आप कम से कम 1 महीने का समय लीजिये। 

Question : HTML को सिखने के बाद कौन सा Language को सीखना होता है?

Answer – HTML को सिखने के बाद CSS Language को सीखें, क्यूंकि HTML के बाद CSS को ही सीखा जाता है। 

Question : Web Developer Coder बन कर आप हर महीने कितना कमा सकते है?

Answer – Web Developer Coder बन कर आप हर महीने 5 लाख रुपया तक कमा सकते हैं। 

निष्कर्ष : 

दोस्तों ऊपर इस लेख में हमने आपको HTML क्या होता है, HTML का इस्तेमाल क्यों करते हैं, HTML का इस्तेमाल कैसे करें के बारे में सम्पूर्ण जानकरी को विश्तार पूर्वक बतलाया है। अगर आपको भी Web Development में अपन Career बनाना है और आपको इसके बारे में और विश्तार से जानना है तो आप हमे Comment कर के पूछ सकते हैं, हम आपकी मदद जरूर करेंगे। 

इसे भी देखें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *