Internet Download Manager क्या है? How To Use Internet Download Manager?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Use Internet Download Manager : दोस्तों आज के समय में Internet अब Unlimited होता जा रहा है, आज के समय में लोग Internet का इस्तेमाल करके बहुत सारे Files और Videos को Download करने का काम करते हैं। इसलिए अगर आप Compute User है तो आज के इस लेख में हम आपको एक बहुत ही ख़ास Computer Software के बारे में बताएँगे जिसका नाम है – Internet Download Manager. 

Internet Download Manager Software क्या है? | How To Use Internet Download Manager?

Internet Download Manager Software एक Downloading Manager Software है। यह एक Paid Software है जी एक महीने के लिए Trial Period के तौर पर आती है। इस Software की मदद से किसी भी Internet Files को Download किया जा सकता है। 

How To Use Internet Download Manager

उदाहरण के लिए अगर आप किसी Website से Video को Download करना चाहते हैं तो आप Videos को Download कर सकते हैं। आप चाहे तो Games, Software, Musics, Images इत्यादि Internet Download Manager Software से Download कर सकते हैं। 

तो आइये सबसे पहले हम लोग यह जानते हैं की Internet Download Manager Software को Download कैसे करें। 

How To Use Internet Download Manager

सबसे पहले आप Google पर जाइये और Search कीजिये – Internet Download Manager. 

How To Use Internet Download Manager

उसके बाद आप Try IDM For 30 Days के Option पर Click कर दीजिये। ऐसा करने से आपके Computer में Internet Download Manager – Download हो जायेगा। 

उसके बाद आप Internet Download Manager को अपने Computer में Install कर लें। Install करने के बाद आपके Computer में Internet Download Manager Software कुछ इस प्रकार से दिखेगा। 

How To Use Internet Download Manager

Internet Download Manager के क्या Features है?

किसी भी Files को जब Web Browser से Download किया जाता है तो उसका Downloading Speed थोड़ा कम होता है। कई बार तो अच्छी और तेज Internet Speed होने के बावजूद भी Computer में Downloading बहुत ही Slow होता है। 

ऐसे में Internet Download Manager में कोई भी File बहुत ही Fast Download होता है। इसके अलावा Normal Web Browser में ऐसा भी होता है की अगर बिच में आपका Internet Connection थोड़े समय के लिए Disconnect हो जाता है तो आपके Computer में Data और समय दोनों की ही बर्बादी हो जाती है। 

इसलिए ऐसे में आप Internet Download Manager का जब इस्तेमाल कीजियेगा तो आपको Downloading में Data Corrupt या Fail नहीं होगी, बशर्ते आपको अपने Computer में Download को बंद करने के लिए Pause करना होगा। 

परन्तु वही Chrome Web Browser में कई बार Downloading के दौरान Pause करने पर भी Download Fail हो जाती है। 

Internet Download Manager की मदद से आप किसी भी Website का Videos File, Audio Files और Images Files को Download कर सकते हैं। इसके साथ ही आप चाहे तो Software, Application और अन्य Files को भी Internet Download Manager की मदद से Download कर सकते हैं। 

Internet Download Manager की मदद से Youtube Video Download कैसे करें?

Internet Download Manager का इस्तेमाल सबसे ज्यादा इसलिए भी किया जाता है क्यूंकि इससे आप किसी भी Youtube Video को HD Quality में Download कर सकते हैं। इसके साथ ही आप Youtube Videos के कई अलग – अलग Quality और Variants में Download कर सकते हैं। 

अपने Web Browser में Extension को Enable करने के लिए आप Web Browser में जाइये और वहां से Internet Download Manager के Extension को On कर दीजिये। जिससे की आप किसी भी Website से Videos, Images, Text Files को Download कर सकें। 

How To Use Internet Download Manager

जैसा की आप इस Image में देख रहे हैं की जब आप किसी भी Youtube Videos को Play कीजियेगा तो आपको Video के ऊपर Download This Video का Option आएगा। 

उसके बाद आप जैसे ही Download This Video के Option पर Click कीजिएगा तो आपको ढेड़ सारे Video के Quality के अनुसार Videos का Download Link आएगा। फिर इस तरह से आपको Youtube Videos का Downloading Files मिल जायेगा। 

Internet Download Manager Extension क्या होता है?

जैसे ही आप अपने Computer में Internet Download Manager को Install करते हैं तो आपके Computer Browser में Add Extension का Option आएगा। यह Extension को Add करने के बाद ही आप अपने Web Browser से किसी भी Files को Internet Download Manager में Download कर सकते हैं। 

How To Use Internet Download Manager

जैसा की आप यह Image में देख रहे हैं की यहाँ पर मैंने अपने Web Browser में Internet Download Manager Extension को Enable कर के रखा हुआ है। 

Internet Download Manager Extension Missing रहने पर कैसे Fix करें?

अगर आपके Computer Web Browser में Extension Enable नहीं है तो आप उसके लिए अपने Computer में Local Disk C Drive को Open कीजिये, उसके बाद आप Program Files को Open कजिए , उसके बाद आप आप Internet Download Manager के Folder को Open कीजिये। 

Internet Download Manager के अंदर आपको Search करना है – idmgc और फिर आपको दो Files मिलेंगे आपको – idmGCExt.crx Files को Drag करके Extension वाले Dashboard के अंदर Drag कर देना है। ऐसा करने से आपके Computer Browser में Internet Download Manager Extension On हो जाएगा। 

Internet Download Manager को Life Time के लिए कैसे इस्तेमाल करें?

Internet Download Manager को Life Time इस्तेमाल करने के लिए आपको Internet Download Manager का Premium Version को इस्तेमाल करना होगा। इसके लिए आपको Internet Download Manager का Subscription लेना होगा। 

How To Use Internet Download Manager

जैसा की आप देख रहे हैं की यहाँ पर Internet Download Manager के कई तरह के Prices को दिखाया जा रहा है उसके लिए आप ये Link – Internet Download Manager Registration के माध्यम से Internet Download Manager को खरीद सकते हैं। 

Internet Download Manager को Life Time Free में कैसे इस्तेमाल करें?

Internet Download Manager को Life Time Free में इस्तेमाल करने के लिए आप Torrent Website से Internet Download Manager का Premium Version को बिलकुल ही Free में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

साथ ही ऐसे कई Website है जैसे की Filecr, Getintopc , Idm Onhax इत्यादि जहाँ से आप Internet Download Manager का Premium Software को बिलकुल ही Free में Download कर सकते हैं। 

निष्कर्ष : 

इसमें कोई संदेह नहीं है की Internet Download Manager एक बहुत ही अच्छा Software है जिसको सभी Internet और Computer Users को इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे में आप Internet Download Manager Software का इस्तेमाल अपने Computer में जरूर से करें। और साथ ही अगर आपको कोई भी Computer से Related कोई सवाल हो तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *