Laptop Engineer बनिए और हर महीने 1 लाख से अधिक कमाइए। 

Praphul Vastrakar
8 Min Read
laptop engineer,

अगर आप अभी बेरोजगार है और आप अगर सोच रहे हैं की किस तरीके से पैसे कमाया जाए तो शायद आज का यह लेख आपके लिए ही है। बहुत से लोग शॉर्टकट में पैसे कमाना चाहते हैं और बहुत से लोग गलत तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको बता दें की यह लेख उन लोगो के लिए नहीं है। 

become-laptop-engineer-earn-more-than-rs-1-lakh-every-month

आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से एक ऐसे ही शानदार तरीके के बारे में बताऊंगा जहाँ से आप अगर इस क्षेत्र में आते हैं तो हर महीने अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. दोस्तों, आज मैं बात कर रहा हूँ लैपटॉप इंजिनियर के बारे में …हालाँकि इसे सिखने में कई दिन का समय लग जायेगा और इसे सीखना सब के बस की बात भी नहीं है।

लेकिन Laptop Repairing Engineering सिखने के बाद अगर आप इसका बिज़नेस करेंगे तो आप हो सके महीने का एक लाख रूपये से भी अधिक की कमाई कीजियेगा। आइये हम आपको इस इंडस्ट्री के बारे में सम्पूर्ण जानकरी बताते हैं। 

Laptop रिपेयरिंग इंजीनियरिंग क्या होता है?

जब किसी व्यक्ति का Laptop खराब हो जाता है तो वह Laptop को Repairing शॉप में ले जाता है, या फिर वह Laptop को सर्विस सेंटर में लेकर जाता है। वहां पर कुछ लोग होते हैं जो ख़राब Laptop को ठीक करना जानते हैं। ऐसे व्यक्ति जो खराब Laptop को ठीक करते हैं और उसे वापस से इस्तेमाल करने के लायक बनाते हैं उन्हें ही Laptop Repairing Engineer कहते हैं। 

Laptop Repairing इनिजनियर कितने प्रकार के होते हैं?

वैसे तो Laptop Repairing मुख्य से तीन प्रकार के होते हैं, जैसे – सॉफ्टवेयर लेवल Laptop Engineer, कार्ड लेवल Laptop Engineer, चिप लेवल Laptop Engineer। लेकिन इसके अलावा भी एक और केटेगरी होता है जो की एप्पल Laptop Repairing इंजनियर और विंडोज Laptop Repairing इंजीनयर। आइये हम एक – एक करके सभी Laptop Repairing Engineer के बारे में जानते हैं। 

Software Level Laptop Repairing Engineer 

जो व्यक्ति Laptop में Software सम्बंधित सभी कार्य जैसे की Windows को Install करना, Windows की Formatting करना, Driver Download करना, Software Install करना इत्यादि Software से Related तमाम काम करने वाले को Software Level Laptop Repairing Engineer बोलते हैं। ऐसे Engineer को Software के अलावा भी और सभी कार्य आते हैं लेकिन येSoftware सम्बंधित Problem को Solve करने में Expert होते हैं। 

Card Level Laptop रिपेयरिंग इंजीनियरिंग

Card Level Laptop Repairing Engineer वैसे Engineer को बोलते हैं जो Laptop के अंदर Hardware Parts को बदलने का काम करता है। ऐसे Engineer Laptop में खराब हुए Parts की जांच करता है और उसे Repair करने के बजाय उसे बदल देता है। उदाहरण के लिए Laptop के अंदर Screen को बदलना, Hard Disk को बदलना, RAM को बदलना, Touch Pad को बदलना इत्यादि। ऐसे Engineer भी Market में बहुत अच्छा पैसे कमाते हैं। 

Chip Level Laptop रिपेयरिंग इंजीनियरिंग

Laptop Repairing के Field में Chip Level Engineer सबसे Expert Engineer होता है। ये Engineer वे होते है जो Parts को बदलते नहीं है परन्तु उसे Repair करते हैं। इस तरह के Engineer, Market में बहुत ही कम होते हैं, परन्तु इस तरह के Engineer बहुत ही Expert होते हैं और बहुत ही अच्छे तरह से Laptop की Repairing करते हैं। 

Laptop के अंदर सबसे Main Part – Motherboard होता है जो सबसे महंगा होता है और इसे Repair करने के बाद ही Computer चल सकता है। अगर यह खराब हो जाता है तो इसे बदलना Customer के लिए बहुत ही महंगा हो जाता है। 

ऐसे में Chip Level Laptop Repairing Engineer का काम यह होता है की Motherboard में हुई खराबी को Diagnosed करना और फिर उसे Repair काना। हालाँकि Chip Level Laptop Repairng Engineer बनना बेहद ही मुश्किल काम है और इसमें व्यक्ति को बहुत पढ़ना और अभ्यास करना पड़ता है। 

Laptop Repairing Engineer कैसे बने?

Laptop Repairing Engineer बनने के लिए आपको एक अच्छे से Laptop Repairing Institute से Course करना होगा। Laptop Repairing Engineer का Course करने में एक व्यक्ति को कम से कम 30000 रूपये का Fee लगता है। 

भारत में जितने भी Laptop Repairing Institute है वे सभी लगभग 30000 रूपये से लेकर 60000 रूपये में Laptop Repairing की पढाई पढ़ाते हैं। हालाँकि बहुत से ऐसे Private College और Government College भी है जो 04 साल की पढाई कराते हैं आप इसके बारे में अधिक जानकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

Laptop Repairing Engineering का पढाई करने में कितना खर्च आता है?

Laptop Repairing Engineering का पढ़ाई करने में आपको सबसे पहले 30000 रूपये Coaching का खर्च आएगा जिसमे आपको 04 महीने तीनो ही Level की Laptop Repairing सिखाई जायेगी। उसके बाद आपको Hostel का खर्च 5000 रूपये आ सकता है। उसके बाद आपको 2000 रूपये Extraa खर्च के तौर पर जोड़ सकते हैं। 

इस तरह से अगर आप 4 महीने Laptop Repairing Engineering का Course को Private Institute से करते है तो आपको तकरीबन कुल मिलाकर – 60000 रूपये का खर्च आएगा। वही अगर आप Online का Course लेते हैं तो आपको 60000 रूपये का खर्च होगा। 

खैर ये तो खर्च था की Laptop Repairing का पढाई करने में कितना समय लगता है। इसके अलावा भी आपको Laptop Repairing में Tools का खर्च आता है। ये खर्च आपको दो प्रकार के होते हैं एक Normal Level का खर्च और एक Expert का Level का खर्च। 

Laptop Repairing से कितना पैसे कमा सकते हैं?

Laptop Repairing का Shop खोलने के बाद आप अगर इस काम को Seriously अच्छे से करते हैं तो आप एक Laptop का Software बनाने का 500 रुपया। Card Level का काम करने के लिए 200 रूपये से लेकर 300 रूपये और Chip Level Laptop Repairing का काम करने में कम से कम एक Laptop का 700 रुपया कमा सकते हैं। 

वही अगर आप अच्छा और Expert Level का Laptop Repairing Engineer बनते हैं तो आप एक Laptop का 2000 रूपये से लेकर 5000 रूपये कमा सकते हैं। Laptop का कीमत जितना महंगा होता है, Laptop Repairing का Cost उतना ही ज्यादा होता है। 

उदाहरण के लिए अगर आपका Laptop का कीमत – 1 लाख रूपये है तो आप आराम से Laptop को Repair करवाने के लिए 5000 रूपये दे सकते हैं। इस तरह से Laptop Repairing के लिए एक महीने में आप 50000 रुपया से लेकर 1 लाख रुपया कमा  सकते हैं। 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *