How To Install Driver In Windows?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Install Driver In Windows : अगर आपके पास Computer या Laptop है और आपके Computer या Laptop में Driver Install नहीं है और आप चाहते हैं की अपने Computer में Driver को Install कर लें तो आज के इस लेख में हम आपको अपने Computer या Laptop में Driver को कैसे Install करते हैं के बारे में बतलायेंगे। आज का यह लेख पढ़ने के बाद आप अपने Compuer में तमाम Driver को Install कर लीजिये। तो चलिए सबसे पहले यह जान लेते हैं की Computer Driver क्या होता है। 

Computer Driver क्या होता है? How To Install Driver In Windows?

Computer दो चीज़े से चलती है पहला Hardware और दूसरा Software.प्रत्येक Hardware को चलाने के लिए Particular Software होती है जिसमें Set Of Instruction होती है की Computer को कैसे चलाया जाए। उन्ही Particular Software को Driver बोला जाता है। हालाँकि यह ऐसे Software नहीं होते है जो Generally सभी कोई इस्तेमाल करते हैं। 

जैसे की Video देखने के लिए लोग VLC Media Player का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन Driver Software बिलकुल अलग होता है। यह आपके Hardware के Configuration को देखते हुए Install करना पड़ता है। कुछ Driver Software Universal होते हैं जो सभी Computer में Common होते हैं, तो वही कुछ Particular Driver Software – Device के Configuration के आधार पर होती है। 

Computer Driver Software को कैसे Install करें?

सबसे पहले आपको मैं उन Driver Software के बारे में बताता हूँ जो सभी Computer में Common होती है। उन सभी का नाम निचे दिया गया है। और उन सभी का Function क्या है और उन्हें कैसे Download करे साथ में Download Link भी दिया हुआ है। 

WebView2 Runtime

How To Install Driver In Windows

Download Microsoft Edge WebView2

WebView2 Runtime Software तब Required होती है जब आप अपने Computer में HP Wireless Printer को Install करते हैं। साथ ही यह तब भी Required होती है जब आपके Computer में Microsoft Edge Browser को Install करना होता है। 

Direct X 

How To Install Driver In Windows

DirectX End-User Runtime Web Installer

Directx Software Computer के लिए सबसे महत्वपूर्ण Software है। यह खास तौर पर जरूर से Install करना चाहिए जब आप Windows 7 Operating System का इस्तेमाल करते हैं साथ ही Windows 10 में Game और Heavy Software को Install करने के लिए भी Directx को Install करना अति आवश्यक है। 

.NET Framework

How To Install Driver In Windows

Download .NET Framework | Free official downloads – Dot.Net

.NET Framework Computer में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण Driver Software में से एक है। हालाँकि बहुत से Computer में इसके अलग – अलग Version की Required होती है। कुछ Computer में इसके Version – 3 तक की इस्तेमाल की जाती है। 

तो वही कुछ Computer में इसके सबसे Latest Version की इस्तेमाल होती है। हालाँकि जो भी Version की Requirement आपको चाहिए। आप वो Version का इस्तेमाल कर सकते हैं बशर्ते आपके Computer में Internet होना चाहिए, यह फिर खुद Download होकर Install हो जाती है। 

हालाँकि यह तब होता है जब आप किसी ऐसे Software को Install कीजियेगा जिसमे – .NET Framework 3.0 इत्यादि की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए Corel Draw Graphic Designing Software में आपको जरूर से इसे Download करना पड़ेगा।   

Microsoft Visual C++ Redistributable 

How To Install Driver In Windows

Download Visual C++ Redistributable for Visual Studio

Microsoft Visual C++ Redistributable Software की Requirement तब होती है जब आप अपने Computer में किसी Game को Install करते हैं। यह Software आपके Computer में जरूर से होना चाहिए ताकि Heavy Software और Heavy Games आपके Computer में आसानी से चल सके।

Computer में अन्य important Driver को कैसे Install करें?

How To Install Driver In Windows

अगर आपके पास Laptop है तो प्रत्येक Laptop का खुद का Official Website होता है जहाँ पर सभी Important Driver Load रहते है। User अपना Model Name डालकर कभी भी अपने Laptop की Series के अनुसार सभी Required Driver को Download करके Install कर सकता है। 

वही Computer में बात की जाये तो सभी Computer के लिए Motherboard की एक Driver CD होती है, जिसमे उसके सभी Important Driver Load रहते हैं। लेकिन अब के समय में DVD Reader का इस्तेमाल खत्म सा हो गया है। 

ऐसे में कुछ – कुछ Motherboard बनाने वाली Company – Internet पर अपने Website पर Driver को Upload कर देती है। जैसे की Consistent के सभी Motherboard का Driver आपको उसके Official Website पर मिल जायेगा। 

How To Install Driver In Windows

लेकिन User के लिए उसका Motherboard का Chipset के अनुसार Driver Download करना थोड़ा Complicated होता है। जैसे की H61 Motherboard, H81 Motherboard, G41 Motherboard इत्यादि, कुछ Motherboard के Chipset Number है। 

इसलिए Computer में सभी Important Driver को Download करने के लिए हम Free Driver Installer Software का इस्तेमाल कर सकते है जो Computer में सभी Important Driver को Download करके Install कर दें। 

हालाँकि बहुत से Driver Installer Paid होते हैं, लेकन मैं आपको Free Driver Installer Software का नाम बतलाता हूँ – Driver Booster. 

Driver Booster की मदद से Computer में Driver Download कैसे करें?

How To Install Driver In Windows

Driver Booster 11 Free

Driver Booster, Iobit Company की Software है। इसे आप अपने Computer में Downlaod करके सभी Important Driver को Scan कर के Install कर सकते हैं। 

How To Install Driver In Windows

यानी की जैसे ही आप Driver Booster को अपने Computer में Download करके Install करते हैं उसके बाद आप Computer में Driver Booster सभी Required Driver को खुद से Scan करेगा और फिर आपके Computer में सभी Important Driver को Download करके Install कर देगा।  

How To Install Driver In Windows

हालंकि आपको बता दें की यह Software भी Partially Free है और Partially Premium है। हालाँकि Free Version से भी आपके काम चल जायेंगे। 

How To Install Driver In Windows

हालाँकि जो Software को Pro Version में Download करने के Requirement होगी, उसे आप Manually Google से Download करके Install कर सकते हैं। जैसे की Microsoft Visual C++ और .NET Framework Software वैसे Paid Software है जिसे आप Free में Microsoft के Official Website से Download कर सकते हैं। 

How To Install Driver In Windows

जैसे ही आपका Complete Driver Install हो जायेगा आपको कुछ इस तरह का Update Complete का Dashboard दिखेगा। यानी की आपके Computer में सभी Important Driver Install हो चुके है। 

निष्कर्ष :   

दोस्तों इस तरह से आप अपने Computer में सभी Important और Required Driver को Download करके Install कर सकते हैं। अगर आपको Driver Download से सम्बंधित कोई समस्या हो रही है तो आप हमे Comment कर के बता सकते हैं साथ ही अगर आपको अपने Computer में Driver को Install करवाना हो तो भी आप हमें Comment कर के बता सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *