Computer में Android App कैसे Install करें? | How To Install Android App In Computer?

Praphul Vastrakar
9 Min Read

How To Install Android App In Computer : अगर आपके पास Computer है या फिर आपके पास Laptop है और अगर आप अपने Computer / Laptop में Android Application को Run करना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको Android Application को Computer में Run करना सिखाएंगे।

How To Install Android App In Computer

हालांकि बहुत से लोगो को यह पता नहीं है की Computer या Laptop में Android Application को Run कर सकते हैं, पर आपको बता दें की जिस प्रकार से आप अपने Mobile में Android Application को Run करते है उसी प्रकार से आप Computer में उन सभी Android Application को Run कर सकते हैं।

Computer में Android Emulator की मदद से Android Application Run कैसे करें?

How To Install Android App In Computer

Android Emulator एक Software होता है जो Computer में Android Application को Run करता है। Internet पर ऐसे कई सारे Android Emulator है जिसकी मदद से Computer में Android Application को Run कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए – 

  • Bluestack 
  • Nox Player 
  • LD Player 
  • Droid 4x
  • Ko Player 

वैसे तो Internet पर कई सारे Android Emulator है परन्तु इन सभी में से Bluestack सबसे बेहतरीन Android Emulator है।

Bluestack का सबसे नया Version – Bluestack 5 सबसे बेहतर Android Emulator है जिसमे आप सभी प्रकार के Android Application को बहुत अच्छे से Run कर सकते हैं।

How To Install Android App In Computer

उदाहरण के लिए आपको Bluestack 5 को अपने Computer में Download करना है तो आप Google पर Search करें – Bluestack 5 और फिर Bluestack के Official Website पर चले जाइये।

उसके बाद Bluestack 5 को Download करके Install कर लीजिये। उसके बाद आप इस Software को Install कर लीजिये। उसके बाद आप अपना Gmail Id और Password को डाल कर Google Play Store में Login कर लीजिये।

फिर आप तमाम Application को Google Play Store में Search करके Install कर सकते हैं। आप चाहे तो वैसे App जो Google Play Store में नहीं है आप उसे Manually भी Install कर सकते हैं।

Manually किसी भी Android को Install करने के लिए आप सबसे पहले उस Apk File को अपने Computer में Copy या Download कर लीजिए, उसके बाद केवल उस App को अपने Computer में Double Click करके Install कर लीजिये।

अपने Computer में Android Operating System Install करके Android Application को Run करें।

How To Install Android App In Computer

आपको यह जानकार हैरानी होगा की आप अपने Computer को पूरी तरह से Android Mobile की तरह Operate कर सकते हैं। इस चीज को करने के लिए आपको अपने Computer में Android Application Operating System को Run करना है।

ज़ब आप Computer में Android Operating System को Run करेंगे। तो आपका Computer पूरी तरह से Android Mobile की तरह बन जाएगा। Android Operating System को आपको अपने Computer में Install करने के लिए सबसे पहले Android Operating System को अपने Computer में Download करना होगा। 

उसके बाद आपको के Pendrive में Bootable बनाना होगा और फिर उस Booting के द्वारा अपने Computer में Install करना होगा। Android Operating System को Download करने के लिए आप ये LInk – https://www.android-x86.org/download का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Windows 11 में Android Application को चलाये। 

How To Install Android App In Computer

अपने Computer में Android Application को चलाने के लिए सबसे अच्छा तरीका यह भी है की आप अपने Computer या Laptop में Windows 11 Operating System को Install कर लें। इस तरह से आपके Computer में बिना कोई Extraa Software को Install किये बिना ही Android App को Run कर सकेंगे। 

Prime Os या Chrome Os की मदद से अपने Computer में Android Operating System को Install करें। 

How To Install Android App In Computer

अपने Computer में Android Application को चलाने का सबसे अच्छा तरीका यह भी है की आप अपने Computer में Prime Os या फिर Chrome Os को Install कर लें। Chrome Os और Prime Os में Google Play Store Support करता है, जिससे की आपके Computer में Android App आसानी से Download हो जाएंगे और साथ ही ये सभी आसानी से Run भी करेंगे। 

Chrome Os और Prime Os को अपने Computer में Install करने के लिए आप Google से Download कर सकते हैं और इसे अपने Computer में Install भी कर सकते हैं। Install करने के लिए आपको सबसे पहले Pendrive की मदद से Bootable File बनाना होगा, उसके बाद आप आसानी से Computer में Prime Os और Chrome Os को Install कर सकते हैं। 

किस प्रकार के Computer में Android Application अच्छे से चलता है?

सच बताऊँ तो अगर आपका Computer बहुत ही कम RAM और Processor वाला है तो आपके Computer में Android Application अच्छे से नहीं चल पायेगा। लेकिन अगर आपका Computer कम से कम i3 6th Generation से ऊपर का है और आपके Computer में 8 GB RAM है और आपके Computer में  2GB का Graphic Card है तो आपके Computer में Android Application अच्छे से Run करेगा। 

ऐसे में अगर आपका Computer में i5 या i3 6th Generation का Processor  नहीं है तो आप अपने Computer में Android Operating System को Install करने की कोसिस नहीं कीजिये। अगर आप फिर भी कोसीस करते हैं तो आपका Computer Hang या फिर Crash भी कर सकता है। ऐसे में आप हमेसा High Performance वाले Computer में ही Android Application क चलाने की कोसिस कीजिये। 

क्या Computer में Android वाला Free Fire या BGMI खेल सकते हैं?  

How To Install Android App In Computer

जी हाँ बिलकुल, आप अपने Computer में Android Version वाला Free Fire और BGMI को बहुत ही आसानी से खेल सकते हैं। Internet पर एक Software है जिसका नाम है – Gameloop Engine, इस Software पर BGMI और Free Fire बहुत ही Smooth चलता है और इसमें आप अपने Performance के अनुसार Settings को भी Optimize कर सकते हैं। 

FAQ :

Question : Computer में Android Application को चलाने के लिए सबसे Lowest Android Emulator कौन सा है?

Answer – आप Nox Player के Older Version को अपने Computer में Install कर सकते हैं, जिससे की आपके कम RAM और Processor वाले Computer में भी यह अच्छे से Run करेगा। 

Question : क्या Android Emulator चलाने से PC खराब हो सकता है?

Answer – किसी भी Machine में अगर आप उसकी छमता से ज्यादा Load दीजियेगा तो वो खराब हो सकता है। इसलिए आप सबसे पहले अपने Computer की System Requirement को हमेसा जाँच कर लें। 

Question : Computer में BGMI और Free Fire को कैसे Install करें?

Answer – Computer में BGMI को Install करने के लिए आप Gameloop Search Engine को Install कर सकते हैं। 

निष्कर्ष : 

ऊपर इस लेख में हमने आपको Computer में Android Application को कैसे चलए के बारे में सम्पूर्ण जानकरी को बतलाया है। अगर आपको Android Application से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये, हम आपकी मदद जरूर खाएंगे। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *