Telegram Se Paise Kaise Kamaye | Telegra से पैसे कमाने के 6 शानदार तरीके। 

Praphul Vastrakar
8 Min Read
telegram se paise kaise kamay, online earning

दोस्तों Telegram एक Social Media Platform है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने दोस्तों, परिवार के सदस्यों को मैसेज फोटो या वीडियो शेयर कर सकते हो। व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक के जैसा ही यह भी एक Social Media Platform है जिसका इस्तेमाल अधिकतर सभी लोग करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि Telegram से भी पैसे कमाए जा सकते हैं। 

जी हां आपने सही सुना Telegram की मदद से आप अपने घर बैठे ही लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। अगर आपको यह पता है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो नीचे दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें। इस लेख में हमने आपको Telegram से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से बताया है। तो आइये बिना समय गवाएं इस लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं Telegram से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

Telegram se paise kaise kamay ?

Telegram से पैसे कमाने के लिए आपके पास Telegram ग्रुप या Telegram Channel होना बहुत जरूरी है, और इसके लिए आपका एक Telegram अकाउंट भी होना जरूरी है। तो आईए जानते हैं Telegram पर Channel कैसे बनाए जाते हैं।

Telegram Channel कैसे बनाएं?

Telegram Channel बनाना बहुत ही आसान है अगर आप Telegram Channel नहीं बनाना जानते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Telegram Channel बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपना Telegram अकाउंट खोलना होगा।
  • इसके बाद Telegram के होम पेज पर बाएं तरफ तीन डॉट पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने New Channel और New Group का ऑप्शन आ जाएगा। अगर आपको नया ग्रुप बनाना है तो New Group पर क्लिक करना होगा वहीं अगर आप एक नया Channel बनाना चाहते हैं तो आपको New Channel पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने Channel का नाम, डिस्क्रिप्शन और प्रोफाइल पिक्चर लगाना होगा। इन सभी चीजों को करने के बाद दाएं साइड ऊपर में एक्टिव का ऑप्शन होगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इतना करने के बाद आपका Telegram Channel बन जाएगा। 

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

Telegram पर अपना Telegram ग्रुप या Telegram Channel बनाने के बाद आप बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं। पैसे कमाने के लिए आपको अपने Telegram Channel या Telegram ग्रुप में हाई क्वालिटी कंटेंट डालना होगा और इसके बाद जब आपके ग्रुप या Channel में अच्छे खासे यूजर जुड़ जाएंगे। 

तो फिर आप कई तरीकों से अपने Telegram ग्रुप या Telegram Channel से पैसे कमा सकते हैं। Telegram ग्रुप या Telegram Channel से पैसे कमाने के कुछ तरीका हमने नीचे बताए हैं जिसे फॉलो करके आप पैसे कमा सकते हैं। Telegram से पैसे कमाने के कुछ तरीके निम्न है:

Content Writing करके Telegram से पैसे कमाए।

यदि आपको Content Writing आता है तो आप Telegram से पैसे कमा सकते हैं। बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपने ब्लॉग या Website के लिए कंटेंट राइटर की तलाश करते रहते हैं। लोग कंटेंट राइटर की तलाश Telegram, फेसबुक या युटुब से ही करते हैं। 

ऐसे में आप अपने Channel पर खुद का Promotion करके Content Writing का Services दे सकते हैं। साथ ही आप अपने Bio में Content Writing Services लिख सकते हैं जिससे लोग आपके पास पहुंचकर कंटेंट लिखवाएंगे। कंटेंट लिखकर आप प्रतिदिन 400 से ₹500 आसानी से कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing करके Telegram से पैसे कमाए।

Telegram के द्वारा Affiliate Marketing करके पैसे कमाना बहुत आसान और अच्छा तरीका है। इसके लिए सबसे पहले आपको एक एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। इसके बाद आपकों अपने Telegram Channel में अपने एफिलिएट Product का लिंक शेयर करना होगा। 

अगर आपके Telegram Channel से कोई भी यूजर उसे Product को खरीदना है तो आपको कमीशन के रूप में पैसे दिए जाएंगे। Affiliate Marketing में 10% से लेकर 100% तक का कमीशन दिया जाता है। ऐसे में आप प्रतिदिन भी अगर 5 से 10 Product सेल कर पाते हैं, तो आप आसानी से ₹500 तक कमा सकते हैं।

Website या Youtube Channel पर Traffic भेजकर पैसे कमाए।

यदि आपके पास अपना खुद का Website या Youtube Channel है, तो आप अपना Telegram Channel का इस्तेमाल करके अपने Website या Youtube पर Traffic भेज कर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए मात्र आपको अपने Telegram Channel में अपने Website या Youtube Channel के लिंक को डालना होगा जिससे यूजर्स आपके डाले गए लिंक पर क्लिक करके आपकी Website या Youtube पर जाएं।

Also read this

Aadhan App se Paisa kaise Kamaye: 2024 में आप इस apps से आसन तरीके से पैसा कमायें

Third Party Product और Services बेचकर पैसे कमाए।

Third Party Product ओर Services बेचना Affiliate Marketing के जैसा ही है। इसमें आप दूसरे दूसरे कंपनियों का Product सेल करते हैं और कमीशन लेते हैं। आपको बस Third Party के Product को अपने Telegram Channel पर डालना है, अगर वह आपके Channel पर मौजूद यूजर्स के द्वारा खरीदा जाता है तो आपको कमीशन दिया जाएगा।

अभी बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने बिजनेस का Promotion करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का सहायता ले रहे हैं। ऐसे में अगर आपके Telegram Channel पर अच्छा खासा यूजर्स मौजूद है तो आप उन कंपनियों का अपने Telegram Channel पर Promotion करके पैसे चार्ज कर सकते हैं। इसके लिए आपको उन कंपनियों के Product से संबंधित पोस्ट क्रिएट करके अपने Telegram Channel पर डालना होगा।

Course Selling करके Telegram से पैसे कमाए।

सोशल मीडिया से पैसे कमाने के कई सारे तरीके मौजूद है। ऐसे में उन तरीकों को से पैसे कमाने के लिए लोग Course बनाते हैं और उसे सेल करते हैं। Course सेल करके भी काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। इसलिए अगर आपके Telegram Channel पर अच्छा खासा यूजर है तो आप अपने Telegram से Course सेल करवा कर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए बस आपको Course को अपने Telegram Channel पर डालना है।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको Telegram से पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से बताया है। दोस्तों Telegram का इस्तेमाल तो अधिकतर लोग करते हैं लेकिन इससे पैसे कमाए कैसे जाते हैं इसके बारे में काफी कम लोगों को ही पता है।

ऐसे में अगर आप भी Telegram से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लिख को ध्यान से पूरा पढ़ें। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Telegram से पैसे कैसे कमाए से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी। इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *