Autocad क्या होता है, What is Use Of Autocad In Computer?

Praphul Vastrakar
12 Min Read

What is Use Of Autocad In Computer : Autocad ये नाम ज़रा सुना – सुना सा लगता है। लेकिन ये क्या है आपको पता नहीं होगा। हाँ अगर आपको CAD के बारे में कुछ पता है तो ज़रूर Autocad के बारे में थोड़ा अंदाजा होगा क्योंकि Autocad एक Computer Aided Drafting Program है। 

जो बहुत से Design Process में Use होता है और यह Software काफी Successful भी है जिसका कारण इसकी Diversity है। क्योंकि यह Software बहुत से Design Task को Support करता है। 

अब अगर आप भी इस Interesting और Useful Autocad के बारे में जान लेंगे तो क्या पता यह आपके लिए भी बहुत Beneficial साबित हो जाए।

 इसलिए इस हम इस लेख के जरिए Autocad के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जैसे की Autocad क्या है, Autocad का इस्तेमाल कैसे करते हैं के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देंगे। तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को और Autocad के बारे में Detail में जानते हैं। 

Autocad क्या होता है? What is Use Of Autocad In Computer?

Autocad को जानने से पहले CAD को जानना ज़रूरी है। CAD यानी Computer Aided Design एक Digital Technology है जो Two Dimensional और Three Dimensional Design Project Create करता है। 

किसी भी CAD Programm के लिए एक Computer और ज़रूरत के अनुसार 3D Printer Required होता है। CAD Drawings Fast Better और Accurate हुआ करती है और जहां तक Autocad की बात है तो यह Digital Platforms पर Modeling और Sketching का Origin है। 

What is Use Of Autocad In Computer?

यह Commercial Computer Aided Design एंड Drafting Software एप्लीकेशन है। Autocad यानी Auto Computer Aided Design जिसका Use Artchitake, स्ट्रक्चरल Designर्स और इंजीनियर्स, बिल्डिंग्स, ब्रिजेज और अदर Structures की Designing, Drafting और Modeling में करते हैं। 

Autocad को डिफाइन करना हो तो यह कह सकते हैं कि एक Design के क्रिएशन, मॉडिफिकेशन और ऑप्टिमाइजेशन में असिस्ट करने के लिए Computer सिस्टम्स का Use करना Autocad में आता है। 

Autocad का इस्तेमाल क्या होता है?

इसमें Construction और Manufacturing में Use होने वाली 2D और 3D Drawings Create की जा सकती हैं। यह CAD टाइप Software है, जो 2D और 3D में ड्रॉइंग और Modeling के लिए ओरियंटेड है। यह जियोमेट्रिक मॉडल्स के क्रिएशन और मॉडिफिकेशन अलाउ करता है, जिसमें हर टाइप के Structures और Objects Develop करने की कैपेसिटी होती है। 

Autocad डिफरेंट फील्ड्स में वर्क करने की एबिलिटी रखता है, तभी तो Autocad पहले जहां आर्किटेक्चर और इंजीनियरिंग के वर्ल्ड में Use होने तक लिमिटेड था, वहीं आज इसने Graphic और इंटीरियर Design वर्ल्ड में भी जबरदस्त Entry मार ली है। 

What is Use Of Autocad In Computer?

और आज Autocad के पास ऐसे स्पेशल Tools हैं जो 2D Design और 3D Modeling से रिलेटेड हर तरह के Industrial फील्ड को कवर करते हैं। 

Autocad Software का Use Manufacturing, इंफ्रास्ट्रक्चर और बिल्डिंग Construction की Design की सभी पेजेज में होता है और मीडिया और एंटरटेनमेंट वर्ल्ड में भी 3D विजुअल इफेक्ट्स Create करने में इसका Use किया जाता है। 

बहुत सी Design Industry में Autocad एक डोमिनेंट Programm बना हुआ है क्योंकि इसमें लगातार अपडेट होता है। हर साल इसका न्यू वर्जन रिलीज होता है और इसमें न्यू फीचर्स भी ऐड होते रहते हैं। 

ऐसे में इसका डोमिनेट करना तो बनता है। सबसे पहले Autocad को नोटिस किया गया 1980 में क्योंकि इस समय पीसी Use के लिए डवलप किया गया पहला CAD Programm यही था। इसे 1982 में जॉन वॉकर ने Auto Desk की Help से Develop किया था, जो एक अमेरिकन मल्टीनेशनल Software कॉर्पोरेशन है। 

इसका सबसे कॉमन Use जानें तो यह प्रोफेशनल Drafting के लिए 2D और 3D Design बनाने में और मॉडिफाई करने के लिए Use किया जाता है। जिसमें प्रोडक्ट के कांसेप्‍ट Design और लेआउट की Detail, मेजरमेंट Information इंक्लूड होती है। इसे मैकेनिकल, टेलीकॉम, सिविल आर्किटेक्चर, इंजीनियरिंग Industry में Widely प्रेफर किया जाता है। 

Autocad किस तरह की Industry में इस्तेमाल होता है?

बहुत सी ऐसी Industry जो Design की बारीकी पर बहुत ज्यादा डिपेंडेंट होती हैं वो इसकी मैथेमैटिकल रिलायबिलिटी के लिए Autocad का Use करती है। जैसे आर्किटेक्चर और एयरोनॉटिक्स जैसे दो फील्ड हैं जो इजेक्ट मेजरमेंट पर डिपेंडेंट होते हैं और लार्ज स्केल पर स्टेबल स्ट्रक्चर बिल्ड करने का काम करते हैं। 

इनके अलावा इंजीनियरिंग के अदर टाइप्स जैसे कि मकैनिकल और इलेक्ट्रिकल को भी एक ऐसे Programm की जरूरत पड़ती है, जो बिना किसी कॉम्प्रोमाइज के रिक्वायरमेंट के अकॉर्डिंग स्मॉल या बिग Design करने की सुविधा दे और Autocad ये सब ऑफर करता है। 

What is Use Of Autocad In Computer?

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में Manufacturing Process Create करने में इसका Use किया जा सकता है तो मोटर पार्ट्स रोबोट्स Design करने में भी किया जा सकता है। इसी तरह इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में इलेक्ट्रिकल सिस्टम्स को मैप करने के लिए इसे Use कर सकते हैं तो सिविल इंजीनियरिंग में ब्रिजेस और रोड्स Design में इसकी मदद ली जा सकती है। 

Artchitake इसका Use करके घरों और Commercial बिल्डिंग्स के प्लान्स और ब्लूPrinter को Design करते हैं। इंटीरियर Designर बिल्डिंग के इंटीरियर को इमैजिन करने में इसकी मदद लेते हैं और फाइन आर्टिस्ट स्कल्पचर्स, वुड क्रेविंग्स एंड ग्रेजिंग और एक्सपेरिमेंटल आर्ट पीसेज ड्राफ्ट करने में इसका Use करते हैं। 

Graphic Design और सिटी Planning में भी Autocad का Use Design की बिग पिक्चर बनाने से लेकर उसकी स्मॉल लिस्ट डिटेल्स तक सबकुछ शामिल करने के लिए किया जाता है। 

Autocad के Features क्या है?

Autocad ऐसे बहुत से Software Tools को ऑफर करता है जो Design, Modeling, रेंडरिंग और एप्लीकेशन्स पर फोकस करते हैं। इसकी टूटी Designing में डायमेंशंस Automatically Create किए जा सकते हैं। स्प्रेडशीट्स, ऐप्लिकेशंस के साथ लिंक, केबल Forms, स्टोरिंग, Customise, डायनेमिक ब्लॉक्स जैसे बहुत सारे ऑप्शंस मिलते हैं और 3D Design में मोर रियलस्टिक, 3D Modeling, अटैच प्वॉइंट, क्लाउड फाइल्स, क्रॉस सेक्शनल Drawings, रेंडरिंग, डायरेक्टली इन क्लाउड जैसे और भी बहुत से ऑप्शंस Available होते हैं। 

क्लाउड में क्लाउड स्टोरेज एंड क्वेरी, मल्टी Devices Support, क्विक मेजरमेंट सेक्शन, फाइल की प्रोग्रेस हिस्ट्री, ब्लॉक पैलेट, इंप्रूव्ड Performs और इनोवेटिव Autocad फीचर्स मिलते हैं। इस Software को इम्प्लीमेंट करने से पहले इंजीनियर्स ड्राफ्ट और शीट्स का Use करके Design ड्रॉ किया करते थे। 

इसमें बहुत ज्यादा समय लगा करता था। यानी वह एक Time Consume Process था, जिससे प्रोडक्शन डिले हो जाता था और ऐसी कई और प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता था। और ऐसी प्रॉब्लम्स के बेस सॉल्यूशन के तौर पर Autocad सल्यूशन को इंट्रोड्यूस किया गया, जिसमें प्रॉडक्ट मॉडिफिकेशन के Design सेव किए जा सकते हैं। 

What is Use Of Autocad In Computer?

Design Edit किए जा सकते हैं और ऐसा होने पर Time भी बचाया जा सकता है और ह्यूमन एफर्ट भी कम हो जाते हैं। Autocad के बेनिफिट्स जानें तो इसमें वेरी एक्युरेट Design प्रोड्यूस करने की एबिलिटी होती है। इसमें 2D और 3D में ड्रॉइंग Create की जा सकती है और उन्हें रोटेट भी किया जा सकता है। Design Software से अदर Computer Programm्स लिंक भी किए जा सकते हैं। 

एक Architectural Planning Tool के रूप में Autocad Architect को Design Stage Level पर एक बिल्डिंग की स्ट्रेंथ के Design, प्लान, एग्जीक्यूट और Analyze करने में कैपेबल बनाता है। एक इंजीनियरिंग Drafting Tool के रूप में Autocad इंजीनियर्स को Design Issues को Design, Analyze और Solve करने में मदद करता है, जिससे Accurate Design बनते हैं। 

3D Printing में Design को बहुत से प्रेफर्ड Formेट में एक्Support किया जा सकता है। फैशन Industry में जूलरी, टॉयज और ऐसे ही अदर डेलिकेट Objects की Manufacturing के लिए Design Planning बनाने के लिए Necessary Tools Autocad के पास Available हैं। 

Industrial Design Tool के रूप में Autocad Time Efforts और Manufacturing Cost को Reduce करने में Help करता है। यह तो हुई ढेर सारे बेनिफिट्स की बात। Autocad का एक लोवर Cost वर्जन भी Available है जिसे Autocad एलटीई कहा जाता है। 

इसकी कैपेबिलिटी कम होती है और इसे लोअर प्राइस Level में Entry Level CAD पैकेज के तौर पर Develop किया गया है। Autocad Mobile और Web Apps की Form में भी Available है, जो एक अकाउंट बेस्ड एप्लीकेशन है जो रजिस्टर्ड Users को Mobile Devices और Web के जरिए Autocad फाइल्स को व्यू, Edit और शेयर करने की परमिशन देती है। 

Autocad कैसे खरीदें?

अगर आप Autocad को खरीदना चाहते हैं तो इसे Subscribe करने के लिए आप Online Autocad खरीद सकते हैं या फिर किसी Authorised Reseller से इसका Subscription ले सकते हैं। Autocad का Monthly Subscription लगभग 11 हज़ार रूपये का होता है जबकि Annual Autocad Subscription 93 हज़ार रूपये का होता है। 

और अगर आप Autocad को Use करना सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आप बहुत से Available Free Online Learning Tutorials Videos और Free Learning Materials की Help ले सकते हैं। जैसे MYCADSITE, Cadalyst, CAD Tutor. Tutorial 45 इत्यादि Platform से आप सिख सकते हैं।

तो इस तरह Autocad क्या है और यह कौन सी Industry और Professional के लिए Useful Software है, यह आप जान चुके हैं। 

Autocad कैसे सीखें?

What is Use Of Autocad In Computer?

इसे सीखने के लिए कौन से Online Resources को Try किया जा सकता है, इसका Idea भी आपको हो गया है और अब आप जान गए हैं कि Professional के Time Consume Hard Work Procedure को Break करके उसे Easy, Efficient और Fast बनाने में इस CAD Software Autocad ने कितनी Help की है। 

इसलिए अगर आपके लिए भी यह Software Useful है, तो आप भी इसका Subscription ले सकते हैं और Online Resources के जरिए इसमें Mastery भी हासिल कर सकते हैं। आप चाहे तो Youtube पर कई सारे Free Courses के माध्यम से भी Autocad को सिख सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *