Vocational Course: 10वीं के बाद करे ये कोर्स , तुरंत मिलेगी नौकरी और खुद के बिज़नेस का भी मौका

Robin Hood
5 Min Read
Vocational Course
Vocational Course : वर्तमान समय में युवाओं के लिए पढ़ाई के साथ-साथ अब जॉब को लेकर भी एक बड़ी चिंता बनी रहती है, वे सोचते रहते हैं की पढ़ाई करने के बाद हमें खाली न बैठना पड़े इसके लिए कोई नौकरी लग जाए लेकिन ऐसा कभी देखने को मिलता है। आज मैं आपको पढ़ाई के बाद नौकरी करने के ऐसे रास्ते बताने जा रहा हूं, जिसका उपयोग करके आप अपनी पढ़ाई पूरी करके नौकरी पा सकते हैं। इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए जाने वाले स्टेप्स को फॉलो करना होगा, जो आपको आसानी से नौकरी दिलाने में मदद कर सकती है। नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से इससे जुड़ी सभी जानकारी में आपको विस्तार से बताने जा रहा हूं, अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़े। यह भी पढ़े
Vocational Course
Vocational Course

Vocational Course क्या है

वोकेशनल कोर्स Vocational Course में आपको नौकरी करने के बहुत सारे रास्ते मिल जाते हैं, इसके लिए आपको केवल किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं  कक्षा पास करने की आवश्यकता होती है। इस कोर्स की अवधि 1 साल से लेकर 2 साल तक की होती है। अगर आप भी Vocational Course करना चाहते हैं तो 10वीं पास करने के बाद आप इन फील्ड में अपना करियर बना सकते है, जिसके बारे में नीचे पुरे विस्तार से बताया गया हैं| आप इस कोर्स को करने के बाद खुद का या किसी अच्छे कंपनी से जुड़कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं |

इंटीरियर डिजाइनिंग Vocational Course

अगर आप 10वीं पास करने के बाद इंटीरियर डिजाइन का कोर्स करते हैं तो इस कोर्स को करके स्टूडेंट नौकरी ही नहीं बल्कि खुद का काम करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं या फील्ड सबसे हटकर है।

Vocational Course-एनीमेशन डिजाइनिंग

रोजगार पाने के लिए दूसरा ऑप्शन डिजाइनिंग कोर्स का है, जिसे कि आप 10वीं के बाद कर सकते हैं। यह कोर्स उन स्टूडेंट के लिए काफी अच्छा साबित होता है जो की गेम खेलने के साथ-साथ एनीमेशन में भी रुचि रखते हैं। इस क्षेत्र में तकनीक से जुड़े लोगों की डिमांड काफी ज्यादा होती है।

फिटनेस कोर्स

आज के समय में फिटनेस कोर्स हर किसी की पहली जरूरत बन चुकी है, इसकी डिमांड हर जगह बढ़ती ही जा रही है। अपने आप को फिट रखने के लिए लोग पर्सनल डाइटिशियन तक को हायर कर लेते हैं और अच्छी खासी सैलरी भी देते हैं।

विदेशी भाषाओं का कोर्स

आज के समय में फॉरेन लैंग्वेज के डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है, इससे लोगों को नौकरी भी जल्द मिल जाती है और यह काफी ज्यादा पैसा भी देती है। इस कोर्स को करने के बाद आपको देश के साथ विदेश में भी नौकरी करने का ऑप्शन मिल जाता है।

ज्वेलरी डिजाइनिंग कोर्स

ज्वेलरी डिजाइनिंग कोर्स के बारे में बहुत कम ही अभ्यर्थी जानते होंगे इस कोर्स को करके आप खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं इसके साथ ही साथ अच्छी सैलरी वाली इसमें प्राइवेट नौकरी भी आपको आसानी से मिल जाती है। यह भी पढ़े

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Vocational Course पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके | धन्यवाद !!!
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *