TNPSC CTS Recruitment 2024: 118 रिक्त पद, जानिए आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, जॉब सैलेरी, Selection Process

Vipul kumar
6 Min Read
TNPSC CTS Recruitment 2024

TNPSC CTS Recruitment 2024, TNPSC Recruitment 2024, TNPSC Job Bharti 2024

क्या आप भी घर बैठे बैठे किसी सरकारी जॉब वैकेंसी का इंतजार करते हुए थक चुके हैं? अगर हां, तो TNPSC यानी कि तमिलनाडु पब्लिक सर्विस कमीशन आपके लिए एक बहुत ही सुनहरा और बड़ा मौका लेकर आ गया है। बता दें कि तमिलनाडु लोक सेवा आयोग ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट में संयुक्त तकनीशियन सेवा के रिक्त पदों में भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की है।

जिससे कि वह उम्मीदवार जो कि किसी सरकारी नौकरी की तलाश में है, वह तमिलनाडु पब्लिक सर्विस कमिशन की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करके जब प्राप्त कर सकते हैं। TNPSC CTS Recruitment 2024 आवेदन की तिथि, TNPSC CTS Recruitment Online Apply की प्रक्रिया, पात्रता एवम मानदंड एवं वेतन आदि की जानकारी आपको आगे इसी लेख में बताई गई है।

TNPSC CTS Recruitment 2024

 बता दे कि इस बार भी तमिलनाडु पब्लिक सर्विस कमीशन ने अपने भर्ती अभियान के तहत अपने ऑफिशल वेबसाइट पर संयुक्त टेक्नीशियन सेवा के रिक्त पदों के भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की है। इस भर्ती में वरिष्ठ अधिकारी, सहायक प्रबंधक से लेकर लेखा अधिकारी वर्ग-III जैसे पद शामिल है। जिसमें की कुल 118 पदों के लिए भर्ती की आधिकारिक सूचना जारी की गई है, जिसमे की अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग पदों की संख्या निर्धारित की गई है।

 इस जॉब को प्राप्त करने के लिए छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके आवेदन की प्रक्रिया 15 मई 2024 से ही शुरू हो चुकी है, जिसकी अंतिम तिथि 14 जून 2014 निर्धारित की गई है।

TNPSC CTS Recruitment Highlights

OrganizationTamil Nadu Public Service Commission (TNPSC)
PostTNPSC CTS Recruitment 2024
Vacancies118
TNPSC CTS Notification 2024 Date15 May 2024
TNPSC CTS Start Date15 May 2024
TNPSC CTS Last Date14 June 2024
Salary21,400 रुपए – 42,000 रुपए तक
Official Websitewww.tnpsc.gov.in

TNPSC CTS Recruitment 2024 Important Dates

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 15 मई 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 14 जून 2024

आवेदन में सुधार हेतु महत्वपूर्ण जानकारी

अगर उम्मीदवारों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म फिल करते हुए उसमें कोई त्रुटि हो जाती है, तो उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि TNPSC के द्वारा 19 जून से लेकर 21 जून तक आपको आपके एप्लीकेशन फॉर्म में हुए त्रुटि को सुधार करने का मौका दिया जाएगा।

TNPSC CTS Recruitment 2024 पात्रता 

अगर बात करें TNPSC CTS की भर्ती हेतु पात्रता एवं मानदंड की। तो इसके लिए 118 पद निर्धारित किए गए हैं, जो की अलग-अलग पद संख्या में बटे हुए हैं। जिस हिसाब से हर एक पद के लिए अलग-अलग पात्रता निर्धारित की गई है, जो कि कुछ इस प्रकार से है।

  • अगर आप अंग्रेजी या फिर तमिल रिपोर्टर के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त करनी जरूरी है।
  • वही अगर आप सहायक प्रबंधक, वरिष्ठ अधिकारी या फिर प्रबंधक ग्रेट 3 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से लॉ की डिग्री होनी जरूरी है।
  • इसी के साथ-साथ हर एक पद के लिए तमिलनाडु पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा अलग-अलग पात्रता एवं मानदंड निर्धारित की गई है। जिसकी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप TNPSC क्या ऑफिशल वेबसाइट https://apply.tnpscexams.in पर जा सकते हैं। जहां पर आपको अन्य पदों के पात्रता के साथ-साथ आयु सीमा से संबंधित जानकारी मिल जाएगी। 

TNPSC CTS Recruitment 2024 आवेदन की प्रक्रिया

  • इस वैकेंसी के लिए अगर आपको आवेदन करना है तो इसके लिए सबसे पहले आपको TNPSC की ऑफिशल वेबसाइट https://apply.tnpscexams.in/ पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचेंगे और अगर इससे पहले आपने इस वेबसाइट को ओपन नहीं किया होगा, तो पहले आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर अपना वन टाइम रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना होगा।
  • एक बार जब आप अपना वन टाइम रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर लेंगे। तब आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने का लिंक देखने को मिल जाएगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • उस लिंक को क्लिक करने के बाद आपके सामने इस वैकेंसी का एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा जिसे आपको सही-सही फिल करके सबमिट कर देना है।

TNPSC CTS Recruitment 2024 हेतु चयन प्रक्रिया

रही बात इस जॉब वैकेंसी के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया की। तो इस नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया के कुल तीन चरण होंगे, जिसमें कि पहला चरण लिखित परीक्षा, दूसरा चरण फिजिकल टेस्ट, और तीसरा चरण साक्षात्कार होगा। 

चरणविवरण
1लिखित परीक्षा
2फिजिकल टेस्ट
3साक्षात्कार

TNPSC CTS Recruitment 2024 Job Salary

रही बात एक बार परीक्षा में पास होकर जॉब प्राप्त करने के बाद आपको मिलने वाली सैलरी की। तो बता दे कि इसमें आपको अलग-अलग पद में आपकी योग्यता के अनुसार सैलरी दी जाएगी। जो की 21,400 रुपए से लेकर 42,000 रुपए तक होगी।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *