अपने Computer में Windows को कैसे Install करें? | How To Install Windows In Computer?

Praphul Vastrakar
9 Min Read

How To Install Windows In Computer : अगर आपके पास Computer या फिर Laptop है और अगर आप अपने Computer में Windows को चढ़ाना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको Computer में Windows को चढ़ाना सिखाएंगे। साथ ही कैसे आप अलग – अलग Version के Computer में Windows को Download कर सकते हैं, साथ ही इस लेख में हम आपको Pendrive को Bootable भी बनाना सिखाएंगे। 

Computer में Windows को Download कैसे करें? How To Install Windows In Computer

Computer में Windows को Download करने के लिए आप Google में Search कीजिये – Getintopc.com उसके बाद आप Getintopc.com के Site को Open कर लीजिये। फिर उसमे आपको जो भी Windows को Download करना है उस Windows को Search कीजिये। उदाहरण के लिए मैं यहाँ पर Windows 8 को Download कर रहा हूँ। 

How To Install Windows In Computer

Windows 8 को Download करने के लिए आप Windows 8 के Poster पर Click कर दीजिये उसके बाद आप Windows को Download कर लीजिए। उसी तरह से आप इस Website से Windows 7, Windows 8, Windows 10 इत्यादि को Free में Download कर सकते हैं। 

अपने Pendrive को Bootable कैसे बनाये?

अपने Pendrive को Bootable बनाने के लिए आप सबसे पहले वैसे Pendrive को चुन लें जिसे आपको पूरी तरह से Format करना है। उसके बाद आप अपने Computer में Pendrive को डाल दें। आपको बता दें की किसी भी Pendrive को Bootable बनाने के लिए कई तरीके होते हैं। मैं यहाँ पर आपको कुछ अच्छे Software और तरीके के बारे में बताऊंगा जिससे की आप Bootable बना सकते हैं। 

CMD की मदद से Pendrive को Bootable कैसे बनाये?

यहाँ पर आप ऊपर इस Image में देख सकते है की एक Pendrive को Command की मदद से Bootable बनाया जा रहा है। तो सबसे पहले आप CMD को Open कर लीजिये। उसके बाद आप ये निचे दिए गए Code को Type कीजिये। 

  • DIskpart 
  • List Disk 
  • Select Disk 1 or 2 or 3 (जो भी आपका Pen Drive हो)
  • Clean 
  • Create Partition Primary
    Select Partition 1 
  • Format Fs=NTFS Quick or Format Fs=Fat32 Quick 
  • Active 
  • Assign 
  • Exit 
  • Exit 

ये पूरा Code को जैसे ही आप Command में Type कीजियेगा आपका Pendrive Bootable बन जायेगा। इसके बाद आप अपने Windows को Extract कर लें और पुरे Files को Pendrive में बिना किसी Folder के Paste कर दीजिये। 

Rufus की मदद से Pendrive को Bootable कैसे बनाए?

Rufus एक बहुत ही अच्छा Software है जिसकी मदद से आप अपने Pendrive को Bootable बिना Coding किये ही Bootable बना सकते हैं। उसके लिए आप सबसे पहले Rufus को Google से Download कर लीजिये। 

How To Install Windows In Computer

ध्यान रहे की अगर आपके Computer में Windows 7 है तो इसके लिए आपको Rufus का Older Version को Download कर के Install करना होगा। 

How To Install Windows In Computer

उसके बाद आप अपने Pendrive को Computer में डाल दीजिये और पहले से किसी भी Windows को Download कर के रखे रहिये। फिर आप अपने Rufus Software को Open कर लीजिये और अपने Pendrive को Bootable बना लीजिये। 

Yumi से Pendrive को Bootable कैसे बनाये?

Yumi से Pendrive को इसलिए Bootable बनाया जाता है क्यूंकि इस Software की मदद से Pen Drive को Multi Bootable बनाया जाता है। यानी की इस Software की मदद से आप एक ही समय पर एक Pendrive के अंदर Windows 7, 8, 10, 11 इत्यादि को रख सकते हैं। 

How To Install Windows In Computer

जिससे की आपको अलग – अलग Windows को Install करने के लिए आपको बार – बार Windows को Download करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसे इस्तेमाल करना बिलकुल ही आसान है और आप एक बार इसे Open करने के बाद सारे Settings को समझ जाइएगा, बस उसके लिए आपको English समझ में आणि चाहिए। 

Pendrive को Bootable बनाने के लिए और अन्य Software

इसके अलावा Market में कई सारे और Software है जो Bootable बनाने के लिए Famous है जिनमे से एक Power ISO Software भी बहुत Famous है और इसका इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा किया जाता है। Power ISO Software को भी आप Free में Internet से Download कर सकते हैं।  

How To Install Windows In Computer

आप Power ISO से Bootable बनाने का पूरा Step इस Link – https://www.poweriso.com/tutorials/how-to-make-win7-bootable-usb-drive.htm के माध्यम से समझ सकते हैं। 

Mobile से Pendrive को Bootable कैसे बनाये?

Mobile से Pendrive को Bootable बनाने के लिए आप Mobile में Ultimate USB Application को Google Play Store से Download कर लीजिये। उसके बाद आप अपने Mobile में इस Application को Install करके Rufus, Ventoy इत्यादि Setting को चुन कर अपने Pendrive को Mobile से Bootable बना सकते हैं। Pendrive को Mobile से Connect करने के लिए आप OTG की सहायता ले सकते हैं। 

अपने Computer को Pen Drive की मदद से Format कैसे करें?

अपने Computer को Pen Drive से Format करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Pen Drive को Bootable बनाना होगा। Pen Drive को Bootable बनाने के बाद आप अपने Pendrive को Computer में डाल दीजिये। 

और Computer के On होते हि Windows के Launch होने से पहले Boot Key जैसे की ESC, F7, F9, F10, F12 दबाइए। उसके बाद आप Windows के Setup को Run कर दीजिये। Setup जब तक पूरी तरह से Complete ना हो अपने Pendrive को Remove मत कीजिये। 

जैसे ही आपका Computer एक बार Restart होता है उसके बाद अपने Computer में से Pen Drive को Remove कर दीजिये। इस तरह से आप अपने Computer को Pen Drive की मदद से Bootable बना सकते हैं।        

FAQ : 

Question : Computer को Format करने के क्या – क्या फायदे हैं?

Answer – जब आप अपने Computer को Format करते हैं तो आपके Computer में से Virus हट जाते हैं और आपका Computer पहले से Fast हो जाता है। 

Question : Computer में अगर Formating नहीं हो पा रहा है तो क्या करें?

Answer – आप Computer में Formating से सम्बंधित सभी समस्याओं को Internet पर या फिर Youtube पर Check कर सकते हैं। 

Question : Computer में Windows Install करने के बाद उसे Activate कैसे करें?

Answer – Computer में Windows को Install करने के बाद Activate करने के लिए आप KMS Auto, KMS Auto ++, Microsoft Toolkit Software को Download कर सकते हैं।

Question : Computer में Windows 7 को कैसे Activate कैसे करें?

Answer – Computer में Windows 7 को Activate करने के लिए आप Windows 7 Loader Software को Download कर के Install कर सकते हैं। 

निष्कर्ष : 

ऊपर इस लेख में हमने आपको Computer में Windows को Download कैसे करें, उसके बाद Pendrive को Bootable कैसे बनाये और फिर अपने Computer में Windows को Install कैसे करें के बारे में बताया है। अगर आपको कोई और भी सवाल Windows से Related हो तो आप हमे Comment कर के पूछ सकते हैं। हम आपकी मदद जरूर करेंगे। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *