Dropshipping क्या है और ड्रॉप शिपिंग कैसे किया जाता है

taazainfo
12 Min Read

दोस्तों मौजूद समय में अगर आप Internet के द्वारा पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए कई सारे तरीके इंटरनेट पर मौजूद है। इन्हीं सब इन्हीं सब तरीकों में से एक तरीका Dropshipping का भी है, जिसे करने के बाद आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ड्रॉप शिपिंग करने के लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं है और इसे आप अपने घर के एक कमरे से शुरू कर सकते हैं। 

ऐसे में अगर आप भी Dropshipping से जुड़ी कोई भी जानकारी जानना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में हमने बताया है कि ड्रॉप शिपिंग बिजनेस क्या है? ड्रॉप शिपिंग कैसे किया जाता है और इसे कैसे शुरू करें। तो आइये इस लेख को शुरू करते हैं और Dropshipping के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Dropshipping क्या है?

Dropshipping का कॉन्सेप्ट यह है कि आप अपनी Website या दुकान पर अन्य कंपनियों के उत्पादों को बेचते हैं। जब कोई ग्राहक उन उत्पादों को आपकी वेबसाइट से खरीदता है, तो उस Order को उसी कंपनी को भेजा जाता है जिसका उत्पाद खरीदा गया है। फिर वह कंपनी उत्पाद को ग्राहक के पते पर भेज देती है।

इसका अर्थ है कि आपको अपने उत्पादों की खरीद पर पैसे नहीं खर्च करने पड़ते। आप बस उन उत्पादों की Website पर जाकर Order देते हैं, और बाकी की जिम्मेदारी उस कंपनी की होती है जो उत्पादों का निर्माण करती है और डिलीवर करती है। यह आपको बिना निवेश के बिजनेस शुरू करने का मौका देता है।

ड्रॉप शिपिंग कैसे किया जाता है?

अगर आप Dropshipping करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको एक Website बनवानी पड़ेगी। उसके बाद, आपको अपने उत्पादों को वेबसाइट पर प्रदर्शित करने के लिए उन्हें रैंक करवाना होगा। एक अच्छी Website बनाने के लिए और ऑडियंस लाने के लिए आपको लगभग 10,000 से 12,000 रुपए का खर्चा करना पड़ेगा।

यह खर्च Domain Name और Hosting के लिए होगा। अगर आप अच्छी Website बना लेते हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट पर लोगों को आकर्षित करने के लिए ऑडियंस की आवश्यकता होगी। लेकिन यहां की सबसे बड़ी समस्या यह है कि आपकी Website नई होती है। इसलिए आपको शुरूआत में असली ऑडियंस प्राप्त करने में कठिनाई हो सकती है। इसके लिए आपको अधिक SEO (Search Engine Optimization) के लिए भी अधिक खर्च करना पड़ सकता है।

ड्रॉप शिपिंग करने के लिए जरुरी चीज़ें।

कोई व्यक्ति Dropshipping Business शुरू करना चाहता है तो उसके पास कुछ जरूरी उपकरण होने अनिवार्य है तभी जाकर वह इस Business को काफी आसानी तरीके से कर सकता है, ड्रॉप शिपिंग करने के लिए जरूरी चीज़ें निम्न है:- 

  • इंटरनेट की सुविधा
  • एंड्रायड फोन/लैपटॉप/कम्प्यूटर
  • ई-कॉमर्स वेबसाइट
  • ई-कामर्स स्टोर

2024 में ड्रॉप शिपिंग करें या नहीं? 

अगर आप Dropshipping के माध्यम से स्टार्टअप करना चाहते हैं, तो यह आसान नहीं हो सकता क्योंकि आपके पास पहले से कोई ऑडियंस नहीं है। आपकी Website के लिए Rich भी नहीं है, जिससे आप विश्वास करने वाले लोगों को आकर्षित कर सकें। बहुत सारी वेबसाइट्स इंस्टाग्राम पर भी हैं, जो अपने उत्पादों को Promote करती हैं और उन्हें बेचती हैं।

कॉम्पिटिशन बहुत ज्यादा है, लेकिन आप बिना पैसे खर्च किए भी Dropshipping कर सकते हैं। आपको एक अच्छा और प्रसिद्ध Selling App चुनना होगा। इससे आप Social Media का उपयोग करके बिना किसी निवेश के जल्दी अमीर बन सकते हैं। अगर आप साल 2024 में भी ड्रॉप शिपिंग शुरू करना चाहती हैं तो यह एक अच्छा डिसीजन हो सकता है क्योंकि इसके द्वारा अभी भी लोग करोड़ों रुपया तक कमा रहे हैं।

ड्रॉप शिपिंग के लिए वेबसाइट कैसे बनाये?

Dropshipping करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक ई-कॉमर्स Website होना जरूरी है, क्योंकि यही वेबसाइट आपका ऑनलाइन स्टोर होगा। अगर आपके पास पहले से वेबसाइट मौजूद है तो अच्छी बात है नहीं तो आपको Website बनाने के लिए सबसे पहले एक Domain Name लेना होगा।

Domain Name लेने से पहले आपको इस बात का ध्यान देना है कि आपका Domain Name आप जिस Product को बेचेंगे उससे मिलता जुलता हो। साथ ही आपको एक आसान और अच्छा Domain Name लेना होगा जो कि आसानी से किसी के द्वारा भी याद किया जा सकता है। इसके बाद आपको अपने Website को अच्छे तरीके से डिजाइन करना होगा जिससे लोग आपकी वेबसाइट पर आकर्षित हो। 

ड्रॉप शिपिंग के लाभ क्या क्या है?

Dropshipping Business एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें बहुत कम पैसे लगते हैं और मेहनत भी कम करनी पड़ती है। आपको किसी दुकान या गोदाम की जरूरत नहीं होती, जिससे खर्च भी कम होते हैं। आपको Packing और Shipping की चिंता नहीं करनी पड़ती क्योंकि आपके Supplier ही ये सभी काम करते हैं।

इस बिजनेस को करने के लिए कोई विशेष स्थान की आवश्यकता नहीं होती, आप Online Business को अपने घर से ही चला सकते हैं। और यहाँ तक कि इसकी कोई सीमा भी नहीं होती, जिससे आप बिजनेस को अपनी मनचाही स्थिति में ले सकते हैं।

ड्रॉप शिपिंग के नुकसान क्या क्या है?

अगर आपका Supplier आपकी मांग को सही तरीके से पूरा नहीं करता, तो आपका बिजनेस प्रभावित हो सकता है और लोग आपको ऑर्डर देने से पहले कई बार सोचेंगे। Supplier की गलत उत्पाद भेजने से आपकी क्रेडिट खराब हो सकती है और इससे आपके बिजनेस पर बुरा असर पड़ सकता है। फिर, वापसी की नीति भी महत्वपूर्ण है। 

ग्राहक को कोई वस्तु पसंद न आने पर वह उसे वापस करेगा। यदि Supplier वापसी को इनकार करता है, तो ग्राहक आपसे नाराज हो सकता है और इससे आपकी क्रेडिट पर बुरा असर पड़ सकता है। अंत में, Supplier की नियत भी महत्वपूर्ण है। वे अधिक मुनाफा कमाने की चाहत में हो सकते हैं, जो आपके बिजनेस को नुकसान पहुंचा सकता है।

ड्रॉप शिपिंग के लिए मार्केर्टिंग है बहुत जरुरी।

Dropshipping Business शुरू करने के लिए ऑनलाइन स्टोर या ऑनलाइन Website बनवाने के बाद इसकी मार्केटिंग करनी सबसे जरूरी होती है। अगर आप अच्छे तरीके से मार्केटिंग करते हैं तो आपकी वेबसाइट पर ज्यादा Traffic आएगा और Traffic आने के बाद ही आपको ऑर्डर मिलने शुरू होंगे। 

आपको अपनी Website पर ज्यादा Traffic लाने के लिए अलग-अलग तरीकों को अपनाना होगा। आप इसके लिए Social Media के Paid Search प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आप इनफ्लुएंसर मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग और फेसबुक मार्केटिंग की भी मदद ले सकते हैं। आपको बस इस बात का ध्यान रखना है कि आपका Website पर ज्यादा से ज्यादा Traffic आए जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा आर्डर मिल सके।

ड्रॉप शिपिंग से कितना कमा सकते है?

ड्रॉप शिपिंग का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में सभी जानकारी होनी अनिवार्य है। अगर आप इस बिजनेस को सीख जाते हैं तो काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको दूसरे कंपनी के Product को सेल करना होता है जिसके अंतर्गत आपको Commision मिलता है। 

ऐसे में आप जितना ज्यादा भी Product सेल करेंगे उतना ज्यादा आप मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को करके अगर सबसे कम भी कमाया जा सकता है तो आप आराम से ₹30000 से ₹40000 निकाल सकते हैं। वही इस बिजनेस को करते हुए आपका एक Customer Base बन जाता है तो इसके द्वारा आप महीने का लाख रुपया भी कमा सकते हैं।

FAQ:

प्रश्न: ड्रॉप शिपिंग बिजनेस शुरू करने के लिए कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है?

उत्तर: ड्रॉप शिपिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको 10,000 रुपये से 12,000 रुपये इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है, यह इन्वेस्टमेंट आपको वेबसाइट खरीदने और उसे पर Traffic लाने के लिए लगा सकते हैं।

प्रश्न: ड्रॉप शिपिंग बिजनेस शुरू करके कितना कमाया जा सकता है?

उत्तर: अगर आप अच्छे तरीके से ड्रॉप शिपिंग बिजनेस शुरू करते हैं तो महीने के ₹40000 से ₹50000 तक बेहद ही आसानी के साथ कमा सकते हैं, वही इस बिजनेस में सक्सेसफुल होने के बाद आप महीने में लाख रुपया भी कमा सकते हैं।

प्रश्न: ड्रॉप शिपिंग शुरू करने के लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत होती है?

उत्तर: ड्रॉप शिपिंग बिजनेस शुरू करने के इंटरनेट, एंड्रॉयड/फोन लैपटॉप या कंप्यूटर, ई-कॉमर्स वेबसाइट, ई-कॉमर्स स्टोर आदि की जरूरत होती है।

प्रश्न: क्या ड्रॉप शिपिंग बिजनेस शुरू करने के लिए एक ऑफिस लेना जरूरी है?

उत्तर: जी नहीं, ड्रॉप शिपिंग बिजनेस शुरू करने के लिए एक ऑफिस लेना बिल्कुल भी जरूरी नहीं है, आप इसे अपने घर के एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं।

प्रश्न: ड्रॉप शिपिंग शुरू करने के बाद इसकी मार्केटिंग करने के लिए कौन-कौन सा तरीका अपनाना चाहिए?

उत्तर: ड्रॉप शिपिंग शुरू करने के बाद इसकी मार्केटिंग करने के लिए आपको इनफ्लुएंसर मार्केटिंग, ईमेल मार्केटिंग, फेसबुक मार्केटिंग जैसे तरीका अपनाना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको ड्रॉप शिपिंग क्या है? ड्रॉप शिपिंग कैसे किया जाता है? के बारे में विस्तार से बताया है। अगर आज के समय में आप भी ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो Dropshipping काफी बेहतर तरीका है। इस बिजनेस को अगर आप शुरू करते हैं

तो इससे आप लाखों रुपया तक कमा सकते हैं। अगर आप भी Dropshipping के बारे में जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि हमारे द्वारा बताया गया जानकारी आपको पसंद आया होगा, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *