दूध डेयरी का बिजनेस कैसे शुरू करें | Milk Dairy Business In Hindi

taazainfo
5 Min Read

अगर आप कोई बिज़नेस शुरू करने जा रहे है लेकिन पैसे के कमी के चलते आप को यह समझ नहीं आ रहा है कि किस business से शुरुआत करें। तो आप दूध डेयरी का बिज़नेस कर सकते है। यह बिज़नेस है तो छोटा, लेकिन इसमें मेहनत की बहुत जरूरत पड़ती है। 

भारत एक कृषि और पशुपालन प्रधान देश है, इसलिए दूध की जरूरत हर घर में पड़ती है। ऐसे में अगर आप यह बिज़नेस शुरू करते है, तो आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए दूध डेयरी बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। 

तो चलिये आपको बताते हैं इस बिजनेस से जुड़ी हर वो बातें जो इस बिजनेस को शुरू  करने में आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं। 

दूध डेयरी का बिजनेस क्या हैं?

डेयरी बिज़नेस, गाय, भैंस, बकरी के दूध production और selling से जुड़ा बिजनेस होता है। ये बिजनेस काफी बड़े  पैमाने में किया जाता है। आप चाहें तो दूध बेचने से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको गाय, भैंस, बकरी का पालन करना होता है और फिर दूध का बिजनेस करना पड़ता है ।

इसी प्रोसेस को dairy farming कहते है। आप इस बिजनेस से पशुपालन करके पैसे कमा सकते है। इसमें आपको मेहनत बहुत करनी पड़ेगी पर यह बहुत अधिक मुनाफे वाला बिज़नेस है।

दूध डेयरी का बिज़नेस कैसे करे?

यह बिज़नेस दूसरे बिज़नेस की तरह आसान नहीं है। पर नीचे दिए गए तरीकों से आप इस बिजनेस को कर सकते है ।

  • डेयरी बिजनस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अच्छी नस्ल की गाय-भैंस खरीदनी होगी , ताकि दूध का प्रोडक्शन बहुत ज्यादा मात्रा में हो सके।
  • आपकों पशुओं की अच्छी देखभाल करनी होगी। उनकी साफ सफाई का अच्छा से ध्यान रखना होगा। पशु जितने स्वस्थ होंगे, दूध उतना ही ज्यादा मिलेगा।
  • दूध का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए पशुओं को चारे के साथ-साथ खली और पशु आहार खिलाएं, जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा दूध मिल सके।
  • हर रोज हर पशु को ध्यान से देखें कि कोई रोग तो नहीं हो रहा। अगर कोई लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, वरना रोग का सीधा असर दूध पर पड़ेगा। 
  • एक गाय करीब 10 महीनों तक दूध देती है। उसके बाद 2 महीने रुकने के बाद फिर बच्चा पैदा होता है और फिर 10 महीने तक दूध देती है। डेयरी बिजनस शुरू करने से पहले इस बात को भी ध्यान में रखें, जिससे मुनाफा कैल्कुलेट करना आसान होगा।
  •  दूध का बिज़नेस आप दो तरह से कर सकते है। पहले तरीके में आप दूध को किसी दूध कम्पनी में बेच सकते है। 
    • भारत में ऐसी बहुत सारी कम्पनी है जो दूध उत्पादको से दूध खरीदती है। इसके अलावा दूध को शहर के बड़े बड़े होटलों, रेस्टोरेंट, हलवाई की दुकान में सप्लाई कर सकते है। और अपने दूध का मूल्य रोजाना या महीने के अंत में पा सकते है। पर इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने दूध की गुणवत्ता को बनाये रखे। उसमे पानी न मिलाये। आपके प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर ही आपके बिज़नेस की पहचान व बिज़नेस में ग्रोथ होगी ।
    • इसके अलावा दूसरा तरीका यह कि आप अपने नाम से कम्पनी खोलकर अपने ब्रांड से दूध को मार्केट में बेच सकते है। इस तरीके में आपको मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी। अपनी कंपनी खोलने पर आपको मार्केटिंग पर भी खूब ध्यान देना होगा। आप अपनी कम्पनी में दूध के अलावा छाछ, दही, पनीर, घी मख्खन का भी बिजनेस कर सकते है।  लेकिन एक बार आपका मार्केट बन जाता है तो इसमें आपको कभी पीछे मुड़ के देखने की जरूरत नहीं है। और इस तरह आप अपनी कम्पनी खोलकर ज्यादा पैसे कमा सकते है।  और  एक सफल बिज़नेस मैन बन सकते है।

निष्कर्ष

हमें आशा है कि आपको हमारा आर्टिकल Dudh dairy ka business kaise kare ? आपके लिए useful साबित हुआ होगा। आपके मन में इस आर्टिकल के बारे में कोई भी doubt हो तो आप हमसे Comment Box में पूछ सकते हैं।

    Share This Article
    Leave a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *