जानिये Diploma In Computer Application क्या होता है, Advantage of Doing DCA Course.

Praphul Vastrakar
9 Min Read

Advantage of Doing DCA Course : वैसे यह तो हम सभी जानते हैं कि Technology और Innovation कितनी तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में Computer Background रखने वाले Candidates की डिमांड भी लगातार बनी हुई है। तभी तो 12th Class पास करने के बाद ऐसे Student जिन्हें Short Period Time में Course Complete करके जॉब शुरू करनी हो, वह Computer Application में करियर बनाने का सोचने लगे हैं और ऐसे Students के लिए बहुत अच्छा Course है, Diploma In Computer Applications।

Diploma In Computer Application क्या होता है? | Advantage of Doing DCA Course

Diploma In Computer Applications। एक Short Term Course है, जिसकी Duration Institute Wise 6 से 12 महीने हुआ करती है। इस Course के जरिए Students को Computer Applications की Deep Knowledge मिलती है और Students को Practical Technical Skills भी मिलती हैं।

जानिये Diploma In Computer Application क्या होता है, Advantage of Doing DCA Course.

इस Course में Study किए जाने वाले Subjects हैं Microsoft Office, Operating System, Data Management and RDBMS, C Programming, Visual Basics, Fundamental of Internet and Computer Organization, मल्टीमीडिया एंड फोटोशॉप, टैली, ईआरपी, कोरल ड्रॉ और सी++, जावा जैसी ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग।

Diploma In Computer Application Course की Eligibility Criteria क्या है?

इस Course के Criteria की बात करें तो आपको 10+2 (12th) Class किसी रिकग्नाइज्ड बोर्ड से पास करनी होगी और Minimum कटऑफ तो Institute to Institute Varry करेगी। फिर भी आपके Minimum 40 % Marks होने तो जरूरी है ही। लेकिन अब आप इस Minimum Requirement के अकॉर्डिंग ही Study करना शुरू मत कर देना। बल्कि यह याद रखना कि 10+2 (12th) Class आपके करियर के लिए बहुत Important Class होती है।

जानिये Diploma In Computer Application क्या होता है, Advantage of Doing DCA Course.

इसलिए कोशिश तो यही कीजिएगा कि इसमें आप अपना बेस्ट ही परफॉर्म करें। वैसे बात करें इस Course में Admission की तो इस Course में Admission 10+2 (12th) ग्रेड्स के बेस पर ही दिया जाता है। यानी इसके लिए कोई पर्टिकुलर Entrance Exam नहीं होता है और आपको अपने Academic Background के बेस पर ही इस Course में डायरेक्ट Admission मिल जाएगा।

इस Admission प्रॉसेस में कॉलेज टू कॉलेज थोड़ा वेरिएशन मिल सकता है। इसलिए जिस भी कॉलेज में आप Admission लेना चाहें, उसके Admission प्रोसेस और Criteria को एक बार अच्छे से समझ लें। उसके बाद ही अप्लाई करें। अब जान लेते हैं Diploma In Computer Application Course करने के लिए इंडिया के बेहतरीन कॉलेजेज के नाम और उनकी फीस के बारे में।

Diploma In Computer Application Course Fee

पंजाब यूनिवर्सिटी में ADCA Course की फीस 20800 रुपया रुपया है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलकटा जहां इस Course की फीस 7810 रुपया है। सावित्रीबाई फूले पुणे यूनिवर्सिटी में ADCA की फीस पाँच हज़ार 8850 रुपया  है। जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी न्यू दिल्ली में इस Course की फीस 5610 रुपया है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास में इस Course की फीस 4950 रुपया है जबकि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में Course की फीस महज 1,900 रुपया है। Inके अलावा आप मुंबई यूनिवर्सिटी, मुंबई नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट मुंबई, माधव यूनिवर्सिटी सिरोही, अन्नामलाई यूनिवर्सिटी चिदंबरम और मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज चेन्नई से भी इस Course को कर सकते हैं।

Diploma In Computer Application Course को Online कैसे करें?

आप चाहें तो अपने कंफर्ट के हिसाब से इस Diploma Course को डिस्टेंस एजुकेशन से भी कर सकते हैं और अगर आप Online लर्निंग करना चाहें तो इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग, Udemy, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट सल्यूशंस, एसीएम कॉलिन्स स्कूल, इंडिपेंडेंट स्किल डेवलपमेंट मिशन और एमिटी यूनिवर्सिटी Online से आप इस Course को कर सकते हैं।

Diploma In Computer Application Course करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

Diploma In Computer Application Complete करने के बाद आपको मिलने वाली जॉब पोजिशंस के बारे में जानें तो आप Computer ऑपरेटर, Web Designer, Software Developer, सी++, डेवलपर और एकाउंटेंट की जॉब पा सकते हैं। Computer ऑपरेटर के तौर पर आप 2 से 3 लाख पर एनम का सैलरी पैकेज पा सकते हैं।

जानिये Diploma In Computer Application क्या होता है, Advantage of Doing DCA Course.

Web Designer की Positions पर 4 से 5 लाख पर एनम सैलरी ले सकते हैं। Software Developer की Positions पर आपको 3 से 5 लाख पर एनम ऑफर हो सकते हैं। सी++ डेवलपर बनकर आप 4 से 6 लाख पर एनम का पैकेज ले सकते हैं और एकाउंटेंट की Positions पर आपको 1 से 2 लाख पर एनम का सैलरी पैकेज ऑफर हो सकता है।

इन सारी जॉब पोजिशंस के अलावा आपके लिए System Tester, Graphic Designer, Application Support Executive और Data Entry Operator जैसे ऑप्शंस भी ओपन रहते हैं। लेकिन अगर आप इस सैलरी पैकेज को In्क्रीज करना चाहें तो एक्सपीरियंस के साथ तो यह Inक्रीज हो ही जाएगा।

Diploma In Computer Application Course करने के बाद क्या करें?

लेकिन इसके अलावा भी एक तरीका है जो है Further Study Plan यानी Diploma In Computer Application करने के बाद आप जॉब के लिए एलिजिबल तो हो जाएंगे, लेकिन अगर आपको अपनी Knowledge Enhance करनी है ताकि आपको मिलने वाली जॉब ऑपर्च्युनिटीज, करियर ग्रोथ और सैलरी पैकेज काफी अच्छे हों तो आप इन Courses के बारे में भी एक बार सोच सकते हैं।

जानिये Diploma In Computer Application क्या होता है, Advantage of Doing DCA Course.

Advance Diploma In Computer Application बैचलर ऑफ Computer Application यानी बीसीए, मास्टर ऑफ Computer Application यानी एमसीए और पोस्ट ग्रैजुएट Diploma In Computer।

Diploma In Computer Application कम्प्लीट कर चुके Candidates को Higher करने वाले टॉप रिक्रूटर्स में शामिल हैं TCS, Syntel, Cognizant, HCL, Dell, NIT, Tech Mahindra और Wipro। वैसे यहां पर एक पॉइंट क्लियर करना अभी भी बाकी है कि DCA और ADCA में क्या Difference होता है। तो देखिए, ADCA की फुलफॉर्म तो आप जान ही चुके हैं, Diploma In Computer Application और ADCA की फुलफॉर्म होती है Advances Diploma In Computer Applications।

DCA और ADCA Course में क्या अंतर् है?

ADCA Course की Duration जहां 6 से 12 महीने तक हो सकती है, वहीं ADCA की Duration 12 महीने हुआ करती है। ADCA का मेन ऑब्जेक्टिव Students को Computer की Fundamental Knowledge देना होता है और इसके लिए इंटरनेट, माइक्रोसॉफ्ट टूल्स, ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे रेलिवेंट टॉपिक्स Study कराए जाते हैं।

वहीं Advance In DIploma Computer Application एक Higher Level Course है और इसके नाम से भी तो पता चल रहा है कि यह एक Advance Course है।

यह Course Computer और उसके वाइटल Applications की Deep Knowledge ऑफर करता है। इसके टॉपिक्स में टाइपिंग, पेजमेकर, माइक्रोसॉफ्ट टूल्स, टैली, ईआरपी, RDBMS और Data Management इत्यादि शामिल होते हैं।

ADCA Complete करने के बाद मिलने वाले सैलरी पैकेज से Advance In Diploma Computer Application का सैलरी पैकेज Higher होता है, जैसे की ढाई लाख से 7 लाख पर एनम तक।

तो इस तरीके से इन दोनों Courses का Difference भी आपको समझ में आ गया है और ADCA Course से रिलेटेड सभी इम्पॉर्टेंट जानकारियां भी आपको इस लेख में मिल गई है। तो फिर बिना देर किए यह डिसाइड कीजिए कि ये Course आपके लिए हेल्पफुल रहेगा या नहीं। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *