ADCA Course क्या होता है, ADCA सिखने के क्या फायदे होते हैं?

taazainfo
10 Min Read

आज का जमाना Computer का है, आईटी का है और जिस तेजी से पूरी दुनिया डेवलप हो रही है उसको देखते हुए अगर ऐसा कहा जाए कि आने वाला समय Technology का होगा, Computer का होगा तो गलत नहीं है। क्योंकि आज एक Shopping Mall से लेकर राशन की दवाई की दुकान तक छोटी – छोटी Company हो या फिर Multinational Company हर जगह Computer पर ही काम होता है। इसलिए आपको ADCA Course करना चाहिए।

मतलब साफ है कि आज के समय में सिर्फ पढाई नहीं बल्कि इसके साथ अगर आपको Computer का ज्ञान है तो आपको ना सिर्फ आसानी से नौकरी मिल जाएगी बल्कि आप खुद का कोई बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं। आज के समय में हर युवा को थोड़ा बहुत Computer का नॉलेज होना ही चाहिए क्योंकि हर संस्था में अब Computer से ही काम होता है। 

इसलिए आज हम इस लेख में एक ऐसे Course के बारे में चर्चा करेंगे जिसे हर Students को करना चाहिए। तो अगर आप भी कोई Computer का Course करने की सोच रहे हैं और यह सोचकर कन्फ्यूज हैं कि कौन सा Course करें तो आप अंत तक इस लेख को पढ़िए। आपको आपके तमाम सवालों के जवाब इस लेख में मिल जायेंगे। 

जैसा कि आप जानते हैं आज के समय में Computer सिर्फ एक मशीन नहीं रह गया है बल्कि हर इंसान की जरूरत बन चुका है। Hospital से लेकर बैंक और आईटी सेक्टर तक हर फील्ड में काम Computer से होने लगा है। ऐसे में अगर आप भी दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहते हैं तो आपको भी Computer का Course करना ही होगा। तभी आप एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं। तो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ADCA Course के बारे में। 

दरअसल यह एक ऐसा Course है जिसे कोई भी आसानी से कर सकता है फिर चाहे वह टेंथ पास हो या फिर ग्रेजुएट। यह Course हर किसी के लिए है और हर उम्र के लोगों के लिए है। जो भी व्यक्ति Computer का बेसिक नॉलेज लेना चाहते हैं, वह इस Course को कर सकते हैं। 

अगर आप भी यह Course करने की सोच रहे हैं तो Computer का ऐसा कौन सा Course करें जिसे सीखने में ज्यादा परेशानी ना हो और आसानी से कर सकें। तो इस लेख को अंत तक पढ़े। इस लेख में आपको ADCA Course से जुड़े हुए तमाम जानकारी देंगे। लेकिन उससे पहले ADCA Course के कुछ टॉपिक्स जान लेते हैं जिन पर आज हम बात करने वाले हैं ताकि आपको समझने में आसानी हो। 

  • ADCA क्या होता है?
  • ADCA Course क्यों करें? 
  • ADCA Course किसे करना चाहिए?
  • ADCA Course कहां से करें?
  • ADCA Course को करने के लिए क्या योग्यता चाहिए?
  • ADCA Course का सिलेबस क्या होता है?
  • ADCA Course की फीस कितनी होती है?
  • ADCA Course के बाद जॉब कौन सी मिलेगी?
  • ADCA क्या होता है?

ADCA Course का फुलफॉर्म होता है एडवांस डिप्लोमा इन Computer एप्लीकेशन। यह एक बेसिक Computer Course है जिसमें Computer एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर के बारे में पढ़ाया जाता है। इस Course में आपको बेसिक Computer से रिलेटेड तमाम जानकारियां दी जाती हैं जैसे Computer ऑपरेट कैसे करना है। इसमें क्या क्या फंक्शन होते हैं। कुल मिलाकर कहें तो आपने अगर ADCA का Course कर लिया है तो आपको Computer के बारे में बेसिक नॉलेज हो जाएगा। 

ADCA Course क्यों करें। 

जिस तरह से आज का जमाना हाईटेक होता जा रहा है उसमें लगभग सारी नौकरियों में Computer पर काम होता है। लगभग सारे काम ऑनलाइन हो गए। इंस्टिट्यूट से लेकर Hospital और स्कूल तक में ज्यादातर कामों में Computer का ही इस्तेमाल होता है।

इसलिए आज के समय में हर किसी को Computer के बारे में हर किसी को थोड़ा बहुत तो ज्ञान होना ही चाहिए। तभी आप किसी भी नौकरी में सर्वाइव कर पाएंगे। इसलिए ADCA का Course करना सभी लोगों के लिए जरूरी है। 

ADCA Course किसे करना चाहिए।

दरअसल यह Course इसलिए भी जरूरी हो जाता है क्योंकि आज के समय में हर किसी को Computer का काम होता ही है। आज के युवा जो सरकारी नौकरी करना चाहते हैं या फिर प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं उन तमाम लोगों के लिए Computer का नॉलेज होना जरूरी है।

इसलिए यह तो बिल्कुल नहीं कहा जा सकता कि यह Course किसी खास व्यक्ति के लिए है, बल्कि यह एक ऐसा Course है जिसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है। फिर चाहे वह स्टूडेंट हो या फिर नौकरी पेशा लोग। आज के समय में यह Course सभी के लिए जरूरी हो गया है। 

ADCA Course कहां से करें। 

जिस तरह से Computer का ज्ञान होना हर किसी के लिए जरूरी हो गया है उसी तरह से आजकल हर छोटे बड़े शहरों में Computer इंस्टीच्यूट खुल गया है। फिर चाहे वह प्राइवेट इंस्टिट्यूट हो या फिर सरकारी हर जगह यह Course करवाया जाता है।

प्राइवेट इंस्टिट्यूट में तो आपसे बिना कुछ पूछे ही टेंथ सर्टिफिकेट के आधार पर एडमिशन दे दिया जाता है। तो अगर आप भी इस Course को करना चाहते हैं तो आप भी प्राइवेट या फिर सरकारी संस्था से कर सकते हैं। 

ADCA Course करने के लिए योग्यता क्या चाहिए?

अगर आप प्राइवेट इंस्टिट्यूट से इस Course को करना चाहते हैं तो इसके लिए किसी भी व्यक्ति का टेंथ पास होना जरूरी है। उसके आगे आप जहां तक पढ़ाई कर लें वह आपकी मर्जी है। लेकिन कम से कम टेंथ पास होना तो जरूरी है। साथ ही इस Course को करने के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। 

कहते हैं ना कि सीखने की कोई उम्र नहीं होती वैसे ही यह Course करने के लिए उम्र की कोई बाध्यता नहीं है। लेकिन यहां ध्यान देने वाली बात है कि अगर आप प्राइवेट इंस्टिट्यूट से ADCA Course करते हैं तो इसके लिए टेंथ पास होना जरूरी है। लेकिन अगर आप वहीं सरकारी इंस्टिट्यूट से करते हैं तो आपका ट्वेल्थ पास होना जरूरी है। 

ADCA Course का सिलेबस क्या है?

यह Course एक साल का होता है जिसे दो भागों में बांटा गया है फर्स्ट सेमेस्टर और सेकंड सेमेस्टर। इन दो सेमेस्टर में इस Course की पढ़ाई करवाई जाती है। अगर फर्स्ट सेमेस्टर की बात करें तो इसमें Computer नेटवर्क, Computer फंडामेंटल, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, मल्टीमीडिया कॉन्सेप्ट, इंटरनेट एंड ईमेल्स, ऑपरेटिंग सिस्टम।

वहीं अगर सेकंड सेमेस्टर की बात करें तो इसमें विजुअल बेसिक, टैली, कोरल ड्रॉ, सी प्रोग्रामिंग, फोटोशॉप, सी प्लस प्लस। अगर आप यह Course करते हैं तो आपको इनमें इन तमाम सिलेबस की पढ़ाई करवाई जाएगी। 

ADCA Course की फीस कितनी होती है?

किसी भी Students के सामने सबसे बड़ा सवाल होता है कि जिस Course को हम करने जा रहे हैं उसकी फीस कितनी होती है। जैसा कि आपको पहले ही बता चुका हूं कि यह Course बेसिक Course है जिसमें Computer से जुड़ी बेसिक जानकारियां दी जाती हैं। इसकी फीस भी बिल्कुल बेसिक ही है।

इस Course की फीस की बात करें तो अलग – अलग संस्था में इसकी फीस भी अलग – अलग होती है। हालांकि इसकी फीस ज्यादातर जगहों में 5000 रूपये से लेकर 15,000 रूपये  के बीच होती है, जो पूरे Course की फीस होती है। फी के बारे में ज्यादा ना सोचें क्योंकि इसकी फीस काफी कम है। 

यह भी पढ़ें:

ADCA Course के बाद कौन सी नौकरी मिलेगी। 

वैसे तो यह Course बेसिक Course है लेकिन इस Course को करने के बाद सरकारी या फिर प्राइवेट दोनों क्षेत्र में नौकरी मिल सकती है। जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल हर क्षेत्र में Computer की जानकारी होनी चाहिए। इसलिए इस Course को करने के बाद आप किसी भी फील्ड में जॉब कर सकते हैं। 

अगर आप यह Course करने की सोच रहे हैं तो इस Course को करने के बाद आपको किस पोस्ट पर नौकरी मिल सकती है। तो सबसे पहले जानते हैं, डाटा एंट्री ऑपरेटर, Computer ऑपरेटर, वेब डेवलपर, अकाउंटेंट, ग्राफिक्स डिजाइनर, ऑफिस एग्जीक्यूटिव तो इसके अलावा भी कई जॉब्स हैं जो आप कर सकते हैं या फिर खुद का काम शुरू कर सकते हैं जिसमें आपको अच्छी खासी इनकम हो सकती है।  

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *