Animation Course क्या है | How to Become an Animator

taazainfo
13 Min Read

देश और दुनिया में जिस तरह से Competition लगातार बढ़ता जा रहा है ऐसे में हर Students की यही सोच है कि कोई ऐसा Course किया जाये जिससे न सिर्फ वह अच्छे पैसे कमा सके बल्कि अपने सारे सपने और शौक पूरा कर सके। लेकिन समस्या यह है कि आज के समय में इतने सारे Courses हैं कि Students कन्फ्यूज हो जाते हैं कि आखिर कौन सा Course करें जो उनके फ्यूचर को सिक्योर कर सके। जैसे Animation Course करना चाहिए या नहीं।

तो  अगर आप भी इसी उलझन में हैं कि कौन सा Course करें तो इस लेख में हम आपको एक ऐसे Course के बारे में बताएंगे जिसे करने के बाद आप पैसे तो खूब कमाएंगे ही साथ ही आपको नेम के साथ फेम भी मिलेगा मतलब नाम भी और पैसा भी। 

हम जिस Course की बात कर रहे हैं उसका नाम है Animation. यह एक ऐसा Course है जिसकी Demand आज के समय में देश और दुनिया में सबसे ज्यादा है और जैसे जैसे दुनिया में टेक्नोलॉजी डेवलप हो रही है वैसे वैसे Animators की Demand भी बढ़ती जा रही है और आपको जानकर हैरानी होगी की एक Animators की कमाई कम से कम इतनी होती है कि वह उसमें ही अपने सारे सपने पूरा कर सकता है। 

आज हम आपको Animation Course के बारे में वो सारी जानकारी देंगे जिसे जानने के बाद आप भी कहेंगे इस Course से बेहतर और कोई Course है ही नहीं। तो चलिए पहले Animation Course से जुड़े कुछ प्वॉइंट्स नोट कर लीजिए जिस पर हम बात करने वाले हैं। [जैसे – 

  • Animation क्या है?
  • Animation Course करने के लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए?
  • Animation Course के लिए फीस कितनी लगती है?
  • Animation Course कितने साल का होता है?
  • Animation का Course कितने प्रकार का होता है?
  • Animation Course को करने के लिए एडमिशन कैसे मिलेगा?
  • Animation Course कहां से करें?
  • Animation Course करने के बाद किस फील्‍ड में नौकरी कर सकते हैं? 
  • Animators का करियर स्कोप क्या है?
  • Animation Course करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है? 

तो चलिए इन प्वाइंट्स के जरिए समझते हैं कि Animation क्या होता है और उससे जुड़े तमाम सवालों के जवाब जो आप जानना चाहते हैं। तो चलिए इस लेख की शुरुआत अपने पहले प्वाइंट से करते हैं। 

Animation क्या है? 

Animation को आसान भाषा में समझना हो तो आप इसे ऐसे समझ सकते हैं। जब भी आप कोई फिल्म देखते हैं तो उस फिल्म में असली कैरेक्टर की जगह कार्टून के माध्यम से जो दिखाया जाता है, वह Animation होता है। 

इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि जब भी आप कोई कार्टून चैनल देखते हैं तो उस पर भी जो कैरेक्टर दिखते हैं, उसे Animation के जरिए ही बनाया जाता है और वह पूरा काम Animation पर ही होता है। 

Animation आज के टाइम पर, चाहे वह फिल्म हो, टीवी सीरियल हो, हर चीज में इसकी Demand बढ़ती जा रही है और देश दुनिया में कार्टून चैनल कितने हैं और उसकी Demand कितनी है, यह भी आप बखूबी समझते हैं और उसे जो बनाते हैं, जो बनाने का तरीका है, उसे Animation कहते हैं। 

यह भी पढ़ें:

Animation Course करने के लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए?

अगर आप Animation का Course करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे जरूरी है कि आप 12th हो। अगर आप 12th है और उसमें अगर आपके 50 परसेंट मार्क्स हैं तभी आप Animation के Course में एडमिशन ले सकते हैं। Animation का Course थोड़ा कठिन होता है। 

इसको करना ही अपने आप में बड़ी बात होती है इसलिए इसे ट्वेल्थ के बाद कर सकते हैं क्योंकि तब तक Students के अंदर मैच्योरिटी आ जाती है। अगर आप भी Animation का Course करना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि आपका 12th होना बहुत जरूरी है और उसमें भी आपका 50 परसेंट मा‌र्क्स होना चाहिए। 

Animation Course के लिए फीस कितनी लगती है?

हर Students या उनके पेरेंट्स की एक ही चिंता होती है। जिस Course को वह करने जा रहे हैं उसकी फीस कितनी होगी। क्योंकि Students पढ़ने में भले ही तेज हो लेकिन उसे एडमिशन तभी मिलेगा जब उसकी फीस दे सकते हैं। तो दोस्तो, अगर Animation का Course की फीस की बात करें तो यह अलग – अलग Institute या College के हिसाब से तय होता है। 

भारत में कई ऐसे नामी Institute या College हैं, जहां पर Animation का Course करने के लिए आपको लाखों रुपये लग सकते हैं। जबकि कई इंस्टीट्यूट हैं जहां पर कुछ हजार में भी इस Course को किया जा सकता है। डिपेंड करता है कि आप किस इंस्टीट्यूट में एडमिशन ले रहे हैं। 

लेकिन अगर जनरल की बात करें तो एडमिशन Course करने की फीस 50,000 से लेकर 1 लाख तक भी हो सकती है या फिर इससे भी ज्यादा। आपको जिस भी College इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेना है, आप वहां की वेबसाइट पर जाकर उसकी फी और उससे जुड़ी कोई भी डिटेल चेक कर सकते हैं। 

Animation Course कितने साल का होता है?

Animation के Course में लगने वाले समय की बात करें तो Animation का Course एक साल से लेकर तीन साल तक होता है। जैसे डिप्लोमा, सर्टिफिकेट या डिग्री। तीनों अलग अलग Courses होते हैं। अगर आप चाहे तो डिप्लोमा भी कर सकते हैं या सर्टिफिकेट Course भी कर सकते हैं या फिर आप इसमें डिग्री Course भी कर सकते हैं, जो कि तीन साल का होता है। 

Animation का Course कितने प्रकार का होता है?

Animation जनरली दो तरह के ही होते हैं। पहला टूडी और तीसरा थ्रीडी। इन्हीं दोनों पर कैरेक्टर्स बनाए जाते हैं। हालांकि आज के टाइम पर VFX का भी चलन बढ़ गया है। कई बड़ी फिल्में VFX भी दिखाया जाता है जो कि Animation का ही एक हिस्सा है। 

Animation Course को करने के लिए एडमिशन कैसे मिलेगा?

Animation के Course में एडमिशन लेने के लिए अलग – अलग College में अलग अलग नियम है। कई बड़े नामी College हैं जहां पर इसके लिए आपको इंट्रेंस टेस्ट पास करना होता है, तभी आपको एडमिशन मिलेगा। जबकि कई इंस्टीट्यूट या College ऐसे भी हैं जहां पर बिना किसी टेस्ट के आप आसानी से एडमिशन ले सकते हैं। 

जबकि देश के हर जिले में Animation का Course करवाने के लिए इंस्टीट्यूट होते हैं, जहां कोई भी इंट्रेंस टेस्ट देने की जरूरत नहीं होती है और न ही आपका पर्सेंटाइल देखते हैं कि आपको ट्वेल्थ में कितने नंबर आए हैं। मतलब,जैसा इंस्टीट्यूट वैसा नियम। 

Animation Course कहां से करें?

जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है कि आप इस Course को किसी भी बड़े या छोटे इंस्टीट्यूट से कर सकते हैं। लगभग हर शहर में Animation का Course करवाया जाता है लेकिन फिर भी हम आपको कुछ इंस्टीट्यूट रिकमेंड करेंगे जहां से आप इस Animation का Course करके इसमें अपना फ्यूचर बना सकते हैं। 

  • बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जयपुर। 
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, हैदराबाद। 
  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पुणे। 
  • सर जेजे इंस्टीट्यूट ऑफ अप्लाइड आर्ट्स, मुंबई। 
  • मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, दिल्ली। 

Animation करने के बाद किस – किस फील्‍ड में नौकरी कर सकते हैं?

अब सबसे अहम प्वाइंट है कि अगर आप इस Course को कर लेते हैं तो फिर किस – किस फिल्ड में आप नौकरी कर सकते हैं। तो  इस Course को करने के बाद आपके पास कई ऑप्शन हैं जिसमें आप अपना करियर बना सकते हैं। 

जैसे आप चाहे तो फिल्मों में अपना करियर बना सकते हैं या फिर आजकल ओटीटी पर बहुत सारे ऐसे डॉक्यूमेंट्री वेब सीरीज आ रहे हैं जिसमें Animation का बहुत काम होता है, अब उसमें करियर बना सकते हैं। या फिर कार्टून सीरियल्स जो बनते हैं आप उसमें अपना करियर बना सकते हैं या फिर आप चाहें तो खुद का स्टार्टअप भी कर सकते हैं। आजकल आपने देखा होगा कैसे यूट्यूब पर लोग खुद का वीडियो बनाते हैं और उसे अपलोड कर पैसे कमाते हैं। 

Animators का करियर स्कोप क्या है?

अगर आप Animation का Course करके Animators बनते हैं तो आपके सामने बहुत सारे करियर ऑप्शन हैं और सबसे खास बात यह है कि आज जिस तरीके से टेक्नोलॉजी डेवलप हो रही है और जिस तरह से फिल्म हो या फिर वेब सीरीज या फिर कार्टून होe ex sa 3s, जिस तरह से उसमें VFX का इस्तेमाल किया जाता है या फिर Animation के जरिए कैरेक्टर्स को दिखाया जाता है। 

इसका चलन हॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक या फिर तमाम अलग – अलग फिल्म इंडस्ट्री की फिल्मों में VFX का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा है। ऐसे में उसे बनाने वालों की Demand दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आप Animation का Course कर लेते हैं, तो फिर आपके लिए बहुत सारे करियर ऑप्शंस हैं। 

इसके अलावा आप चाहें तो खुद का स्टार्टअप कर सकते हैं, Animation फिल्म में डाय so 3rd exरेक्शन कर सकते हैं, एडिटिंग कर सकते हैं। कुल मिलाकर कहें तो एक Animators के पास फिल्म या फिर Animation से जुड़े क्षेत्र में काम करने का मौका होता है। 

Animation Course करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है? 

अगर हम सैलरी की बात करें तो सैलरी इस बात पर भी डिपेंड करता है कि आप किस फिल्ड में काम कर रहे हैं। किस Production House के साथ काम कर रहे हैं। क्योंकि कई Production House ऐसे होते हैं जहां पर आपको काम करने के लिए हर महीने लाखों रुपये मिलते हैं। 

तो कई Production House ऐसे होते हैं जहां पर आपको 50,000 हर महीने भी मिल सकती है। जबकि कई Production House ऐसे होते हैं जिसमें एक Project को पूरा करने पर ही आपको करोड़ों रुपए मिल जाते हैं। डिपेंड करता है कि आपका काम कितना बड़ा है, कितना इम्पोर्टेन्ट है। 

वैसे अगर जनरली मिलने वाले सैलरी की बात करें तो इसकी शुरुआत ही कम से कम 50,000 से होती है। बाकी आप जितने बड़े Production House के साथ काम करेंगे उसके अनुसार आपको सैलरी मिलेगा। इसके अलावा आप चाहें तो खुद का स्टार्टअप करके इसमें हर महीने लाखों रुपये से लेकर करोड़ों रुपये तक कमा सकते हैं।  

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *