Tally Course क्या हैं, कैसे सीखें और जॉब पाए

taazainfo
9 Min Read

Account एक ऐसा Subject है जिसे समझना जितना मुश्किल है उतना ही आसान समझने के बाद नौकरी पाना आसान है। यही वजह है कि आज बड़ी संख्या में Students, Account का Tally Course करते हैं। कई Students तो Account से ही पूरी पढाई करते हैं।

लेकिन कुछ Students ऐसे होते हैं जो Graduation करने के बाद Account से जुड़ा कोई ऐसा Course करना चाहते हैं जिसे करने के बाद वह आसानी से Account से रिलेटेड जॉब कर सकें। 

अगर आप भी ऐसा ही Account का Course करना चाहते हैं लेकिन आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आपको कौन सा Course करना चाहिए तो मैं आपको बता देता हूँ कि आप Tally का Course कर सकते हैं।

जिसे करने के बाद आप आसानी से Accounts बन सकते हैं और किसी भी बड़ी से बड़ी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं। कई Students तो Tally का Course इसलिए नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें इसके बारे में जानकारी ही नहीं होती है। 

इसलिए आज के इस लेख में मैं आपको Tally से जुड़ी तमाम जानकारी देने वाला हूँ। तो अगर आप भी Account के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इस लिस्ट को लास्ट तक पढ़े। तो चलिए पहले Tally से जुड़े कुछ Important Points को नोट कर लीजिये फिर उस पर डिटेल से बात करेंगे जैसे – 

  • Tally क्या है?
  • Tally Course को करने के लिए Qualification क्या चाहिए? 
  • Tally Course को कहाँ से कर सकते हैं? 
  • Tally कितने साल या महीने का Course होता है? 
  • Tally Course की फी कितनी है? 
  • Tally Course का Syllabus क्या है? 
  • Tally Course करने के फायदे क्या हैं? 

इन तमाम Points को अगर आप समझ गये तो Tally Course को लेकर आपके मन में जो भी Confusion है वह पूरी तरह से दूर हो जायेगा। तो चलिए अपने पहले पॉइंट से इस लेख की शुरुआत करते हैं। 

Tally Course क्या है?

Tally एक ऐसा Course है जिसमें आपको इन्वेंटरी मैनेजमेंट, जीएसटी, टीडीएस, कैलकुलेशन, कंपनी के Account को कैसे मैनेज करना है, इससे जुड़ी तमाम जानकारी आपको सिखाई जाती है। इस Tally Course में आपको डिटेल से पढ़ाया जाता है कि किसी भी कंपनी के Account को कैसे हैंडल करना है। 

आपको जानकर हैरानी होगी कि मल्टीनेशनल कंपनियां तक अपनी कंपनी का Account मैनेज करने के लिए इस Software का इस्तेमाल करती है। यही वजह है कि आज के ज्यादातर Students जो Account के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं वह इस Course को कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

Tally Course को करने के लिए क्या Qualification चाहिए?

अब सवाल उठता है कि अगर कोई Students इस Course को करना चाहता है तो इसे करने के लिए मिनिमम Qualification क्या होनी चाहिए? तो मैं आपको बता दूं कि अगर आप इस Course को करना चाहते हैं तो आप इसे कभी भी कर सकते हैं

क्योंकि इस Course को करने के लिए ना तो कोई एज लिमिट तय की गई है ना ही कोई Qualification। लेकिन हां अगर आप इस Course को करना चाहते हैं तो आप कम से कम ट्वेल्थ पास होने चाहिए। अगर आप ट्वेल्थ पास नहीं हैं तो आप इस Course में एडमिशन नहीं ले सकते हैं। 

Tally Course को कहां से कर सकते हैं?

 वैसे तो देशभर में कई प्राइवेट और सरकारी Institute है जो इस Course को करवाता है और जहां एडमिशन लेकर आप इस Course को कर सकते हैं। लेकिन मेरा मानना है अगर आप इस Course को कर ही रहे हैं तो आपको ऐसे कॉलेज यूनिवर्सिटीज से करना चाहिए

जहां आपको थ्योरिटिकल के साथ साथ ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिकल करवाया जाता हो। मैं आपको कुछ संस्थानों का नाम बता देता हूं जहां से आप इस Course को बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं जैसे – 

  • मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज, चेन्नई 
  • रामानुजन कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली 
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
  • डॉ सीवी रमन यूनिवर्सिटी, बिलासपुर
  • सेंट टेरेसा कॉलेज, केरल
  • भोपाल स्कूल ऑफ सोशल साइंस
  • वीमेन क्रिश्चियन कॉलेज, चेन्नई
  • वाईएमसीए Institute ऑफ ऑफिस मैनेजमेंट, न्यू दिल्ली

Tally Course कितने साल या महीने का होता है?

अगर आप इस Course को करना चाहते हैं और आपके मन में यह सवाल है कि यह Course कितने महीने या फिर कितने साल का है तो इस Course की अवधि एक साल या फिर दो साल का हो सकता है। हालांकि अलग – अलग Institute में अलग अलग अवधि है

लेकिन आमतौर पर यह Course एक या दो साल में पूरा हो जाता है। जैसे अगर आप Diploma Course करते हैं तो आपको दो साल का समय लग सकता है। जबकि अगर आप Certificate Course करते हैं तो आप इस Course को एक साल में ही पूरा कर सकते हैं। 

Tally Course की Fee कितनी है?

किसी भी Course में एडमिशन लेने से पहले हर Students का यह सवाल होता है कि जिस Course को वह करना चाहते हैं उसे करने में Fee कितनी लगेगी। तो  मैं आपको बता दूं कि इस Course को अगर आप प्राइवेट Institute से करते हैं तो हो सकता है कि आपको इस Course को करने के लिए 10000 से 20000 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। 

लेकिन अगर आप किसी सरकारी संस्था से इस Course को करते हैं तो आपको इसी Course को करने के लिए 4 से 10000 रुपये तक खर्च करने पड़ सकते हैं। यानी कि इस Course को करने में आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा। 

Tally Course का Syllabus क्या है?

मैं आपको यह बता देता हूं कि इस Course में अगर आप एडमिशन लेते हैं तो आपको क्या क्या पढ़ाया जाएगा। आप जानते हैं इस Course में आपको Account से रिलेटेड ही पढ़ाई करवाई जाती है तो इसका Syllabus भी पूरी तरह से Account से ही जुड़ा होता है। चलिए अब जान लेते हैं कि इसका Syllabus क्या है। 

  • Tally simplified
  • Tally Advanced
  • Tally Advanced Taxation
  • Tally Comprehensive

Tally Course को करने के फायदे क्या हैं? 

इस Course को करने का जो सबसे मेन फायदा है वह यह है कि आप किसी भी मल्टीनेशनल कंपनी में जॉब कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस Course की मान्यता ना सिर्फ हमारे देश में बल्कि विदेशी कंपनी में भी है। यानी कि आप विदेश में भी जाकर जॉब कर सकते हैं और इस Certificate के जरिए वहां भी आप Accountेंट से रिलेटेड जॉब आसानी से पा सकते हैं। 

एक अनुमान के मुताबिक अगर आप इस Course को करने के बाद किसी कंपनी में जॉब करते हैं तो शुरुआत में आपकी सैलरी 3 से 5 लाख रूपये तक हो सकती है। जबकि अगर आप किसी फॉरेन कंट्री में जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी इससे भी ज्यादा हो सकती है।  

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *