Free ITI Course With Online Certificate: फ्री आईटीआई कोर्स के साथ पायें सर्टिफिकेट, 8वीं पास अभ्यर्थी करें अपना ऑनलाइन आवेदन

Robin Hood
7 Min Read
Free ITI Course With Online Certificate

Free ITI Course With Online Certificate: वैसे विद्यार्थी जो की आठवीं और दसवीं कक्षा को पास करने के बाद नौकरी पाना चाहते हैं, उन सभी छात्रों के लिए यह पोस्ट काफी मददगार साबित होने वाली है क्योंकि मैं आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से आईटीआई कोर्स के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। इसके साथ ही साथ आप लोग फ्री में इस कोर्स को कैसे कर सकते हैं? उसके बारे में भी जानकारी बताने वाले हैं। फ्री आईटीआई कोर्स करने के बाद आपको ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी दिया जाता है।

आप इस सर्टिफिकेट को कैसे पा सकते हैं और जल्द से जल्द नौकरी कैसे ले सकते हैं, उसके बारे में इस पोस्ट में जानकारी दी गई है। इसके साथ ही साथ आप सभी छात्रों को कोर्स के नाम तथा बेस्ट कॉलेज का नाम भी मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहा हूं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा ताकि आप पूरी जानकारी हासिल करने के बाद आसानी से आईटीआई कॉलेज में नामांकन लेकर अपनी पढ़ाई पूरी कर सके और नौकरी पा सके।

यह भी पढ़े

Free ITI Course With Online Certificate
Free ITI Course With Online Certificate

Free ITI Course With Online Certificate

वैसे छात्र जो की फ्री में आईटीआई कोर्स करना चाहते हैं और इसके साथ ही साथ ऑनलाइन सर्टिफिकेट पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप सभी छात्रों को भारत का निवासी होना आवश्यक है क्योंकि भारत के छात्र ही इस में अपना आवेदन कर सकते हैं। सभी भारत के छात्रों को फ्री में आईटीआई कोर्स करवाया जाता है और इसके लिए सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाती है। जिसे आप बहुत ही आसानी से पा सकते हैं।

ITI Course With Online Certificate Online Apply Fees

मैं आप सभी स्टूडेंट को यह बता दूं कि आईटीआई कोर्स में एडमिशन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है। इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपसे आवेदन फीस की मांग की जाती है। यह आवेदन फीस ₹1000 से लेकर ₹9000 तक तय किया जाता है। इंजीनियरिंग ट्रेड के लिए ₹1000 से लेकर ₹9000 तक का फीस लग सकता है जबकि अन्य trade के लिए आपको ₹3000 से लेकर ₹7000 तक का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Free ITI Course With Online Certificate Education Qualification

वैसे छात्र जो की फ्री में आईटीआई कोर्स करना चाहते हैं और सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन सभी छात्रों को मैं बता दूं कि आईटीआई कोर्स करने के लिए आपके पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होना आवश्यक है। उसके बाद ही आप इस कोर्स को कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए तथा इस कोर्स को करने के लिए आप सभी छात्रों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं पास होना आवश्यक है। अगर आप 12वीं पास है तो आप फ्री में आईटीआई कोर्स के तहत अपना एडमिशन ऑनलाइन के माध्यम से ले सकते हैं।

Free ITI Course With Online Certificate Age Limit

फ्री आईटीआई कोर्स में नामांकन करवाने के लिए आयु सीमा तय की जाती है। इसमें आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 14 साल से लेकर अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष तय की गई है। इसके साथ ही साथ इस पोस्ट में एडमिशन करवाने के लिए 3 साल का छुट अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा ओबीसी वर्ग के छात्रों को दिया जाता है।  सेपरेटेड महिला का 25 साल तक अधिकतम उम्र आईटीआई कोर्स में एडमिशन लेने के लिए योग्य माना गया है।

Free ITI Course With Online Certificate Best College Name & Place

  • आईटीआई कोर्स करने के लिए सबसे बेस्ट कॉलेज सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पूर्णिया पश्चिम बंगाल में है।
  • इसके साथ ही साथ फर्स्ट बेस्ट राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रायबरेली, उत्तर प्रदेश में स्थित है।
  • सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान उलुंदुरपेट तमिलनाडु में स्थित है जबकि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मांडवी सूरत गुजरात में स्थित है।

Free ITI Course With Online Certificate Course Name

  • फ्री आईटीआई कोर्स के तहत आपको ऑनलाइन सर्टिफिकेट भी दिया जाता है इस कोर्स के तहत फैंसी कपड़े की बुनाई करने के लिए भी कोर्स तय किया गया है, जिसमें शिक्षा सरिता गैर इंजीनियरिंग होता है यह 1 साल का कोर्स होता है।
  • वायरमैन इंजीनियरिंग कोर्स के तहत आईटीआई शिक्षा सरिता का नाम अभी यांत्रिक है। यह 2 साल का कोर्स होता है।
  • काटना एवं सिलाई करना कोर्स के तहत गैर इंजीनियरिंग आईटीआई का शिक्षा सरिता नाम है इस कोर्स की अवधि एक साल की होती है।
  • अभी यांत्रिक आईटीआई शिक्षा संकाय के तहत पैटर्न निर्माता इंजीनियरिंग कोर्स है यह कोर्स की अवधि भी 2 साल की होती है।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Free ITI Course With Online Certificate पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी Free ITI Course With Online Certificate पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *