UPSC CDS 2 Exam Notification 2024: 459 रिक्त पद, Admit Card, Exam Pattern, Selection Process,पूरी जानकारी

Vipul kumar
7 Min Read
UPSC CDS 2 Exam Notification 2024

UPSC CDS 2 Exam, UPSC CDS 2 Exam Date, UPSC CDS 2 Exam Pattern, UPSC CDS 2 Admit Card, UPSC CDS 2 Notification

अगर आपका भी सपना है इंडियन आर्मी में नौकरी प्राप्त करने का। तो बता दे की यूपीएससी यानी कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन आपके लिए एक बहुत बड़ा मौका लेकर आया है। क्योंकि यूपीएससी ने अपने सीडीएस 2 परीक्षा की अधिसूचना को जारी कर दिया है।

जिसके अंतर्गत वह छात्र या छात्राएं जो की इंडियन आर्मी में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, वह यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट से आवेदन करके परीक्षा पास करने के बाद नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

तो आखिर कब और कैसे उम्मीदवार कर सकेंगे यूपीएससी के इस UPSC CDS 2 Online Apply, और कब आयोजित की जाएगी यह परीक्षा। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के इस आर्टिकल में।

UPSC CDS 2 Exam 2024

बात करें सीडीएस परीक्षा की। तो यह यूपीएससी यानी कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के तरफ से साल भर में दो बार आयोजित की जाने वाली उन परीक्षाओं में से एक है, जिसके तहत छात्रों और उम्मीदवारों को इंडियन आर्मी में इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी और इंडियन एयर फोर्स में अधिकारी की नौकरी प्रदान की जाती है। 

जिसमे की हर बार लाखों की संख्या में छात्र परीक्षा में भाग लेते हैं। इसकी पहली परीक्षा 21 अप्रैल 2024 को यूपीएससी द्वारा आयोजित की जा चुकी है, और अब यूपीएससी ने इसके दूसरे परीक्षा यानी की सीडीएस 2 की अधिसूचना भी 15 मई 2024 को अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी है।

जिससे की छात्र छात्राएं यूपीएससी के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर इस परीक्षा के लिए आवेदन करके परीक्षा तिथि को परीक्षा पास करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। जिसकी पूरी प्रक्रिया आपको आगे बताई गई।

UPSC CDS 2 Exam Notification

OrganizationUnion Public Service Commission (UPSC)
Exam UPSC CDS 2 Exam
Combined Defence Service Examination (II)
Total Vacncies459
Exam ModeOffline
Application Start15 May 2024
UPSC CDS 2 Exam Form Last Date4th June 2024
Exam Duration 2 Hrs/paper
Job LocationAll Over India
Official Websitewww.upsc.gov.in

CDS 2 Exam 2024 हेतु पात्रता एवम मानदंड

  • इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करनी आवश्यक है।
  • इस परीक्षा और नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • भारत देश के मूल निवासियों के साथ-साथ पाकिस्तान और श्रीलंका जैसे देशों के प्रवासी नागरिक भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

संयुक्त रक्षा बल परीक्षा आवेदन शुल्क

  • एससी/एसटी/महिला: कोई भी आवेदन शुल्क नही
  • यूआर/ओबीसी/जनरल: 200 रुपए आवेदन शुल्क

UPSC CDS 2 Exam Application तिथि

  • परीक्षा की अधिसूचना: 15 मई 2024
  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 15 मई 2024
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि: 4 जून 2024
  • UPSC CDS 2 Admit Card: 10 days before Exam
  • UPSC CDS 2 Exam Date: 1 September 2024

UPSC CDS 2 Exam Date and Time

सीडीएस 2 यानी की सयुक्त रक्षा बल 2 के परीक्षा की आयोजित होने की तारीख की बात करें। तो हर साल परीक्षा को दो बार आयोजित किया जाता है, जिसमें की पहली परीक्षा अप्रैल में और दूसरी परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाती है। इस बार भी इसकी दूसरी परीक्षा 1 सितंबर 2024 को आयोजित की जाएगी, जिसमें की सीडीएस के लिए तीन विषय अंग्रेजी, जनरल नॉलेज, और प्राथमिक गणित शामिल होंगे। जिसका पूरा शेड्यूल आपको नीचे दिया गया है।

  • अग्रेजी: 9:00 बजे से लेकर 11:00 बजे तक
  • जीके: 12:00 बजे से लेकर 2:00 बजे तक
  • प्रारंभिक गणित: 3:00 बजे से लेकर 5:00 तक

UPSC CDS 2 Exam Selection Process

अगर सीडीएस एग्जाम के सिलेक्शन प्रोसेस की बात की जाए तो आपको मुख्यतः आपको चार सिलेक्शन प्रोसेस से गुजरना होगा जिसमें सबसे पहले आपको Writtern Exam क्लियर करना होगा इसके बाद आपका एसएसबी इंटरव्यू या पर्सनैलिटी टेस्ट होता है. इस इंटरव्यू को पास करने के बाद आपकी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होती है अगर आपकी डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन सक्सेसफुली कंप्लीट हो जा रही है तो आपका लास्ट/फाइनल राउंड मेडिकल एग्जामिनेशन होता है. इन सभी एग्जाम को पास करने के बाद आप इस एग्जाम में सफल कहलाए जाते हैं.

  1. Written Exam
  2. एसएसबी इंटरव्यू
  3. Document Verification
  4. Medical Exam

UPSC CDS 2 Exam आवेदन प्रक्रिया

  • इस UPSC CDS 2 Exam Online Apply करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को यूपीएससी के ऑफिसियल वेबसाइट https://upsc.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही एक्जाम नोटिफिकेशन टैब पर यूपीएससी सीडीएस 2 एग्जाम का एक नोटिफिकेशन देखने को मिलेगा, आपको उस पर क्लिक करना है।
UPSC CDS 2 Exam PDF
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक OTR प्लेटफार्म पेज ओपन हो जाएगा, जहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करके आगे बढ़ना होगा।
  • एक बार जब आप OTR में अपना पंजीकरण कर लेते हैं। तो उसके बाद आपको आगे एक आवेदन करने का लिंक देखने को मिलेगा आपको उस लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने यूपीएससी सीडीएस 2 एग्जाम के लिए आवेदन पत्र खुलकर सामने आ जाएगा। जिसमें की आपको सभी जानकारी को सही-सही फिल कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ स्कैन करके अपलोड कर देना है, और आपके वर्ग के हिसाब से आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है।
  • इतना करते ही आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपका UPSC CDS 2 Exam Form सक्सेसफुल सबमिट हो जाएगा।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *