DRDO CHESS Recruitment 2024:  ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को मौका,आवेदन प्रक्रिया, Fees, Last Date और Eligibility

Vipul kumar
6 Min Read
DRDO CHESS Recruitment 2024

अगर आप भी ग्रेजुएशन कंप्लीट कर चुके हैं, और अब आपको भी किसी सरकारी अपरेंटिसशिप की तलाश है। तो अब आपकी तलाश पूरी होने वाली है। क्योंकि DRDO यानी की रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ग्रेजुएट छात्रों के लिए ग्रेजुएट अपरेंटिसशिप के रिक्त पदों के लिए भर्ती हेतु ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसके तहत छात्र एक साल तक की ग्रेजुएट अपरेंटिसशिप नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

तो आखिर कब और कैसे छात्र कर सकते हैं इस DRDO CHESS Recruitment 2024 Apply Online , क्या होगी इसकी पात्रता, और कैसे मिलेगी आपको यह नौकरी। यह जानने के लिए इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको इस वैकेंसी से जुड़ी पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

DRDO CHESS Recruitment 2024

कुछ दिनों पहले ही रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के अंदर काम करने वाले CHESS, यानी की सेंटर फॉर हाई एनर्जी सिस्टम्स एंड साइंसेज ने, डिग्री अपरेंटिस और डिप्लोमा अपरेंटिस के रिक्त पदों की भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी किया था। जिसके तहत योग्य उम्मीदवार जॉब के लिए अप्लाई करके आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।

इस जॉब के लिए DRDO CHESS ने कुल 25 रिक्त पद निर्धारित किए हैं, जिसमे की 10 पद ग्रेजुएट अपरेंटिस और 15 पद टेक्नीशियन अपरेंटिस के लिए निर्धारित किए गए है। जिसकी अवधि 1 साल होने वाली है। तो आखिर कब तक छात्र कर सकते हैं इस जॉब के लिए आवेदन, और क्या होगी उसकी प्रक्रिया चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं।

DRDO CHESS Recruitment 2024 Notification Details 

Organization DRDO CHESS, DRDO Centre For High Energy Systems and Sciences
PostDRDO CHESS Recruitment 2024
Total Vacancies25 Posts
Application ModeOnline
Application FeeNo
Monthly StipendGraduate – 90000/m
Technician(diploma) 80000/m
Application Start Date10 May 2024
Application End Date31 May 2024
Official Websitehttps://drdo.gov.in/

DRDO CHESS आवेदन हेतु अंतिम तिथि

इस जॉब के लिए आवेदन की प्रक्रिया DRDO CHESS द्वारा 10 May 2024 से ही शुरू की जा चुकी है, जिसमें की छात्र इनके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर आसानी से जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वही इस जॉब के लिए आवेदन की अंतिम तिथि, 31 मई 2024 निर्धारित की गई है। यानी कि छात्र इस महीने की आखिरी तारीख तक इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

DRDO CHESS Recruitment हेतु पात्रता

1: अगर आप इस DRDO CHESS Recruitment Apply Online करना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आप भारत देश के मूल निवासी हो।

2: इसी के साथ इस जॉब के लिए सिर्फ वही छात्र अप्लाई कर सकते हैं जिन्होंने 2023 तक अपना कोर्स कंप्लीट करके डिग्री या डिप्लोमा किया हो।

3: अगर आपने पोस्ट ग्रेजुएट पूरी कर रखी है, तो आप भी इस वैकेंसी के तहत आवेदन नहीं कर सकते। वहीं अगर आपको 1 साल या उससे ज्यादा समय का ट्रेनिंग या फिर जॉब एक्सपीरियंस है, तो भी आप जॉब के लिए आवेदन करके नौकरी प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

HURL Recruitment 2024: जानें योग्यता, भर्ती, शुल्क और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी

DRDO Recruitment आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • उम्मीदवार की ईमेल आईडी
  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • उम्मीदवार का मोबाइल नंबर
  • मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट आदि।

DRDO Recruitment 2024 Selection Process

DRDO CHESS Recruitment चयन प्रक्रिया के सिलेक्शन प्रोसेस तीन चार चरणों में किया जाएगा जिसमें सबसे पहले मार्क्स और मेरीट बेसिस पर रहेगा इसके बाद पर्सनल इंटरव्यू जो की वर्चुअल मोड में रहेगा इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन चरण आएगा और सबसे आखरी मेडिकल एग्जामिनेशन प्रक्रिया से आपको गुजरना होगा अगर आप इन सभी प्रक्रिया में पास हो जाते हैं तो आपका सिलेक्शन निश्चित हो जाता है

DRDO Recruitment 2024 हेतु आवेदन की प्रक्रिया

इस जॉब के लिए अगर आपको आवेदन करना है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके लिए आपको DRDO की फेशियल वेबसाइट में जाना होगा। लेकिन आवेदन करने से पहले इस बात का ध्यान रखें, की आप पहले ही NATS 2.0 पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर ले। ताकि आपका आवेदन रिजेक्ट ना हो। एक बार रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद आप नीचे के स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

1: जो छात्र DRDO CHESS Recruitment Online Apply करना चाहते हैं, तो उसके लिए उन्हें डीआरडीओ के ऑफिसियल वेबसाइट https://drdo.gov.in/ पर जाना होगा।

2: वेबसाइट के होमपेज पर आपको DRDO CHESS Recruitment 2024 Vacancy का एक लिंक देखने को मिलेगा, आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है।

3: लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने इस वैकेंसी से संबंधित आवेदन पत्र आ जाएगा, जिसमें की आपको जो-जो जानकारी पूछी जाएगी उसे सही-सही भर देना है।

4: इतना करने के बाद आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना है।

5: जब आप फॉर्म फिल करके सारे जरूरी डॉक्यूमेंट को स्कैन कॉपी करके अपलोड कर ले। तो इसके बाद आपको अपने इस एप्लीकेशन फॉर्म को hrd.chess@gov.in इस ईमेल आईडी पर सेंड कर देना है। इसके बाद अगर आप इस जॉब के लिए योग्य माने जाएंगे तो आपको अपरेंटिस मिल जाएगी

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *