Khadya Suraksha Aadhar e KYC Update: अब मुफ्त राशन के लिए करनी होगी ई केवाईसी, जानें सभी जानकारी विस्तार से

Robin Hood
6 Min Read
Khadya Suraksha Aadhar e KYC Update

Khadya Suraksha Aadhar e KYC Update: सरकार की तरफ से मुक्त खाद्यान्न योजना चलाई जाती है। इसके लिए अब ई केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसलिए क्योंकि सरकार ने खाद्य सुरक्षा योजना के लिए नया नियम बनाया है। मुफ्त खाद्यान्न प्राप्त करने के लिए परिवारों का एक केवाईसी प्रक्रिया करवाना अनिवार्य किया गया है। सरकार ने यह आदेश दिया है कि इस फैसले को आधिकारिक बना दिया जाए। आपको इस योजना का लाभ तभी दिया जाएगा, जब आप ई केवाईसी पूरा करेंगे।

आप इस प्रक्रिया को करने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप घर बैठे इसे आसानी से कर सकते हैं। अब सरकार सिर्फ उन्हें परिवारों को मुक्त खाद्यान्न जो देगी जो कि खाद्य सुरक्षा योजना के लिए पात्र नागरिक होंगे। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको ई केवाईसी करवाना होगा। नीचे दिए गए पोस्ट के माध्यम से मैं आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से बताने जा रहा हूं, अतः आप इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़े

Khadya Suraksha Aadhar e KYC Update
Khadya Suraksha Aadhar e KYC Update

Khadya Suraksha Aadhar e KYC Update

राजस्थान सरकार की तरफ से खाद्य सुरक्षा योजना को लेकर नई खबर लाई गई है। इसके माध्यम से सरकार की तरफ से राज्य के सभी परिवारों का एक केवाईसी करवाया जाएगा, यह जानकारी अपडेट करने के लिए दी गई है। खाद्य सुरक्षा योजना से मदद पाने के लिए परिवार के सभी सदस्यों को राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसका मतलब यह है कि आपको ई केवाईसी करने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करना होगा। आप वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करके या फिर अपने फिंगर फिंगरप्रिंट का यूज़ करके ऐसा कर सकते हैं।

Khadya Suraksha Aadhar e-KYC क्यों जरुरी हैं?

राज्य सरकार की तरफ से खाद्य सुरक्षा योजना को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। अगर आप यह केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आपको इस योजना के तहत मुफ्त में अनाज नहीं दिया जाएगा। ऐसा बदलाव सरकार की तरफ से इसलिए किया गया है ताकि कुछ ऐसे लोग हैं, जो की मुफ्त खाद्यान्न बांटते हैं, जिसमे कुछ गलतियां होती हैं।

इन गलतियों को रोकने के लिए सरकार की तरफ से केवाईसी प्रक्रिया शुरू की गई है। खाद एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने इस समस्याओं को दूर करने के लिए ही खाद्य सुरक्षा आधार ई केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। अब मुख्य खाद्यान्न पाने वाले परिवारों को एक केवाईसी करवानी होगी। इसका लक्ष्य लोगों को खाद्यान्न लाभ देना नहीं बल्कि वैसा उद्देश्य है कि जो इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी है, उन्हें ही इस योजना के तहत लाभ दिया जा सके।

Khadya Suraksha Aadhar e-KYC Update कब शुरू हुई?

भारत सरकार की तरफ से खाद्य सुरक्षा योजना चलाई जाती है, जिसके लिए राजस्थान सरकार की तरफ से अब आधार ई केवाईसी प्रक्रिया को शुरू किया गया है। इस प्रक्रिया को पूरा करने की अंतिम तिथि 30 जून 2024 तय कर दी गई है। इस समय सीमा के अंदर ही आपको अपना केवाईसी करवाना होगा।

राजस्थान सरकार की तरफ से वैसे नागरिक जो की राशन कार्ड का लाभ ले रहे हैं, उन्हें अपना ई केवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। ई केवाईसी करवाने की प्रक्रिया राशन डीलर के द्वारा ऑफलाइन के माध्यम से करवाई जाएगी। वे सभी की जानकारी जांच करके यह तय करेंगे कि आप इस योजना के लाभ लेने के लिए योग्य है या नहीं।

Khadya Suraksha Aadhar e-KYC Update कैसे करें ?

अगर आप भी खाद्य सुरक्षा आधार ई केवाईसी अपडेट करवाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए अपने साथ अपना राशन कार्ड आधार कार्ड और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को ले जाना होगा। राशन देने वाले व्यक्ति को सरकार की तरफ से आधार कार्ड की जांच करने के लिए कहा गया है।

जिसमें वह आपकी पहचान की पुष्टि करने के लिए ओटीपी या फिंगरप्रिंट सत्यापन जैसे तरीकों का उपयोग करेंगे। एक बार जब आपका आधार सत्यापित हो जाता है, तब आपको एक केवाईसी अपडेट करना होगा और उसके बाद आप मुफ्त राशन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको इस योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Khadya Suraksha Aadhar e KYC Update पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Khadya Suraksha Aadhar e KYC Update पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *