खुद का Hindi Content Writing Agency कैसे बनाये ? | Hindi Content Writng Agency Kaise Banaye

Praphul Vastrakar
8 Min Read

Hindi Content Writng Agency Kaise Banaye : अगर आप Internet के जरिये पैसे कमाना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताएँगे जिसका नाम है Hindi Content Writing Agency. यह एक बहुत ही आसान काम है और कोई भी Beginner जो पढ़ा लिखा हुआ है और उसे अपने मन से लिखना आता है वो इस काम को सिख कर खुद की एक Company बना सकते हैं। आइये हम जानते सबसे पहले यह जानते हैं की Hindi Content Writing Agency क्या है।

Hindi Content Writing Agency क्या है?

खुद का Hindi Content Writing Agency कैसे बनाये ? | Hindi Content Writng Agency Kaise Banaye

Hindi Content Writing Agency एक Organisation को कहते हैं जिसमे काम करने वाले Members हर दिन Hindi Content को लिख कर Client को देते हैं। यह एक Company की तरह होती है जिसमे बहुत सारे Writer होते हैं और वही कुछ Client से Deal करने वाले और Manage करने वाले लोग होते हैं।

Manager का काम करना होता है की वह Client को Approach करें और उससे Deal करें। और फिर वह अपने Writer से उस Topic पर Content को लिखवा कर फिर अपने Client को देता है और फिर काम पूरा होने के बाद वह Payment Received कर लेता है और फिर अपना Share और Writer का Share को बाट लेते हैं।

खुद का Hindi Content Writing Agency कैसे बनाये ? | Hindi Content Writng Agency Kaise Banaye

सबसे पहले आप यह समझ लीजिये की मैं जिस Hindi Content Writing की बात कर रहा हूँ वो दरसल Hindi Blog यानी की Article Writing की बात कर रहा हूँ। इसमें आपको Hindi Blog Website के लिए अलग – अलग प्रकार के Article को लिखना पड़ेगा।

इसके लिए आप सबसे पहले Hindi Blog Article को लिखना सीखिए। Hindi Blog Article को लिखने सिखने के लिए आप कई Hindi Blog Article का Reference लीजिये और फिर उस Blog को अपने तरीके से और अपनी भाषा में लिखने की कोसिस कीजिये।

खुद का Hindi Content Writing Agency कैसे बनाये ? | Hindi Content Writng Agency Kaise Banaye

या फिर आपको जिस भी Topic पर Article को लिखना है आप उस Topic पर Article को लिख कर कुछ Sample बनाइये। उदहारण के लिए अगर आपको Business Ideas के बारे में Article लिखना पसंद है तो आप Business Ideas के 10 से 20 Article का Sample के तौर पर Portfolio तैयार कीजिए।

आप अगर 20 से 30 Article का Portfolio तैयार कर लीजियेगा तो आपको Hindi Blog Article लिखना आ जायेगा, और फिर उसके बाद आप Hindi Blog Article लिखने के लिए तैयार हो चुके हैं। अब आपको जो अगला काम करना है वो है Client ढूँढना।

Hindi Blog Article के लिए Client कैसे ढूंढे?

Hindi Blog Article के लिए Client ढूंढने के लिए आप अलग – अलग Social Media Platform का इस्तेमाल कीजिये। कुल मिलाकर 07 तरीके हैं जिससे की Hindi Blog Article के लिए Client उठाये जा सकते हैं, जिसके बारे में निचे दिया हुआ है।

  1. Facebook
  2. Instagram
  3. Youtube
  4. Linkedin
  5. Telegram
  6. Whatsapp
  7. Gmail

ये 07 तरीके है जिससे मैं खुद भी Writer के तौर पर Client ढूंढता हूँ। इनमे से सबसे बेहतर और आसान तरीका है Telegram. Telegram पर काम बहुत ही आसानी से मिल जाता है और काम भी बहुत जल्दी मिल जाता है। मैं खुद अपने 95% Client केवल Telegram का इस्तेमाल कर के उठाता हूँ।

हालाँकि मैंने Client ढूंढने की शुरुवात सबसे पहले Facebook से ही की ही थी। हालाँकि इनमे जितने भी तरीके हैं मैं सभी Platform का इस्तेमाल कर के Client उठाये हैं। आइये अब हम आपको इन सभी Platform से काम कैसे उठाते है के बारे में बतलाते हैं।

इन 07 तरीके से Hindi Blog Article के लिए काम उठाइये।

सबसे पहले अगर Facebook की बात की जाये तो आप Facebook पर कई सारे Genuine Blogging और Content Writing Group को Join कीजिये और उन Groups में आप अपने काम के बारे में जानकारी Share कीजिये की आप एक Hindi Blog Writer है और अगर किसी को Hindi Blog Article लिखवाना है तो वे आपको Contact कर सकते हैं।

वही Instagram पर आप Direct Blogger इत्यादि से Contact कर के Message करके उनसे काम उठा सकते हैं। उसी प्रकार से Youtube और Linkedin का इस्तेमाल कर के आप Direct Blogger को अपने Service के बारे में Approach कर के Content Writing का काम उठा सकते हैं।

खुद का Hindi Content Writing Agency कैसे बनाये ? | Hindi Content Writng Agency Kaise Banaye

वही Telegram और Whatsapp में आप कई Blogging और Content Writing के कई Group को Join कर के उनमें अपने काम के बारे में Share कर सकते हैं। जिसमें सबसे अच्छा तरीका है Telegram के जरिये काम उठाना।

वही Gmail के द्वारा काम उठाने के लिए आप कई Hindi Blog Website को Google पर Search कीजिये और फिर Gmail के द्वारा उन्हें Approach करिये। Hindi Blog का काम उठाने के लिए यह सबसे Professional तरीका है लेकिन आपको बहुत ही अच्छा और Valuable Article को Provide करना पड़ेगा। 

Hindi Content Writing Agency कैसे बनाये?

इसमें कोई शक नहीं है की Writing में बहुत Power होती है और जब तक यह दुनिया रहेगा तब तक लोग Writing का इस्तेमाल करते रहेंगे और आने वाले कितने साल भी बीत जाए लोग Information को पढ़ कर लेते रहेंगे। ऐसे में Hindi Blog का बोलबाला जब तक Internet है तब तक रहेगा।

ऐसे में पहले आप खुद काम कीजिये और पैसे कमाइए और फिर जब आपके पास पैसे हो जाये तो आप और अन्य लोगो को जोड़ कर इसे Team में बना सकते हैं और जब आपको Team बन जाये तो आप फिर इसे Agency के रूप में बदल सकते हैं। हालाँकि इसे बनाने के लिए आपको इसमें Investment भी करना होगा और बहुत ज्यादा मेहनत भी।

खुद का Hindi Content Writing Agency कैसे बनाये ? | Hindi Content Writng Agency Kaise Banaye

आपको इसे Offline बनाना चाहिए ताकि सब कुछ आपके Control में रहे। आप सबसे पहले एक Office का इंतजाम कीजिये। उसके बाद आप कुछ Computer का इंतजाम किजीये, फिर उसके बाद आप अपने ही जैसे लोगों को जोडीये जो अप्पकी तरह दिमाग से तेज हो या फिर आप से भी जयदा तेज हो।

उसके बाद आप सभी मिल कर एक Compay बनाइये और उस Company में अपने Blog Writing Service का Promotion कीजिए। और फिर इस तरह से आप अपना खुद का एक Digital – Blog Writng Service का Company बना सकते हैं और फिर कुछ समय बाद इसे बहुत बड़ा बना सकते हैं। अगर आपको हमारे साथ जुड़ना है तो भी आप हमे Comment कर के Contact कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *