IAF AFCAT 2 Recruitment 2024: ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए बड़ा मौका, 304 रिक्त पद, Online Apply, Last Date

Vipul kumar
6 Min Read
IAF AFCAT 2 Recruitment 2024

IAF AFCAT 2 Recruitment 2024, IAF AFCAT 2 Notification 2024, IAF AFCAT Bharti

कई लोगों का यह सपना होता है कि वह पढ़ लिखकर अच्छे से तैयारी कर आईएएफ यानी कि इंडियन एयर फोर्स में शामिल हो। तो अगर आपका भी सपना है इंडियन एयर फोर्स में शामिल होने का। तो IAF आपके लिए बहुत बड़ा मौका लेकर आया है। क्योंकि आईएएफ ने आज ही यानी की 20 मई 2024 को अपने AFCAT 2, यानी कि एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट 2 की आधिकारिक सूचना जारी की है। 

छात्र आसानी से इस IAF AFCAT 2 Recruitment 2024 के लिए आवेदन करके इंडियन एयर फोर्स में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवालों जैसे कि इसके आवेदन की प्रारंभिक और अंतिम तिथि, IAF AFCAT 2 Recruitment आवेदन की प्रक्रिया, IAF AFCAT 2 Recruitment चयन प्रक्रिया इन सभी की जानकारी आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताई गई है

IAF AFCAT 2 Recruitment 2024

इंडियन एयर फोर्स समय-समय पर ही अपने भर्ती अभियान के तहत विभिन्न रिक्त पदों के एल भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करता रहता है। अब आईएफ ने AFCAT 2 यानी कि एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट 2 की भी अधिसूचना जारी कर दी है। जिसके तहत इंडियन एयर फोर्स ने फ्लाइंग के साथ-साथ अन्य शाखाओं को मिलाकर 304 रिक्त पदों की भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की है।

 उम्मीदवार इनकी ऑफिशियल वेबसाइट से जाकर इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन करके चयन प्रक्रिया में पास होने के बाद इस नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं। जिसके आवेदन की प्रक्रिया 30 मई 2024 और वहीं इसके पंजीकरण की अंतिम तिथि 28 जून 2024 निर्धारित की गई है। 

IAF AFCAT 2 Recruitment 2024 Highlights

OrganizationIndian Air Force
ExamAir Force Common Admission Test or AFCAT
RequirmentIAF AFCAT 2
Application Start Date30 May 2024
Application End Date28 June 2024
Exam ModeOnline
Selection ProcessWritten test and interview
Salary56100 to 177500 INR
Official Websiteafcat.cdac.in

IAF AFCAT 2 हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

  • IAF AFCAT 2 Recruitment Notification: 20 मई 2024
  • आवेदन की प्रांभिक तिथि: 30 मई 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 28 जून 2024
  • IAF AFCAT 2 Admit Card: Notify soon

IAF AFCAT 2 Recruitment हेतु पात्रता एवम मानदंड

  • इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने हेतु छात्र को भारत देश का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • अगर छात्र इस वैकेंसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए छात्रों के पास दसवीं और बारहवीं कक्षा में फिजिक्स और मैथ्स में 50% और वही किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी आवश्यक है।
  • फ्लाइंग ब्रांच के लिए इस वैकेंसी में छात्रों की न्यूनतम उम्र सीमा 20 वर्ष, और अधिकतम उम्र सीमा 24 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं ग्राउंड ड्यूटी की बात करें, तो इसके लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 20 वर्ष और वही अधिकतम उम्र 26 वर्ष से निर्धारित की गई है।

IAF AFCAT 2 Recruitment आवेदन शुल्क

अगर आप एनसीसी विशेष वर्ग श्रेणी में आते हैं, तो आपको लिखित परीक्षा से तो छूट प्राप्त होगी ही, साथ-साथ आपको कोई भी आवेदन शुल्क नहीं लगेगा। लेकिन वही अगर आप अन्य वर्ग के हैं, तो इसमें आपको 550 रुपए की एप्लीकेशन फी देनी होगी।

IAF AFCAT 2 Recruitment 2024 आवेदन प्रक्रिया

  • IAF AFCAT 2 Recruitment Online Apply करने के लिए छात्रों को सबसे पहले आईएएफ के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना होगा, जिसकी डायरेक्ट लिंक afcat.cdac.in/AFCAT/ है।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट के होम पेज पर जाएंगे, आपको इस वैकेंसी के लिए आवेदन करने का लिंक देखने को मिल जाएगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा, जिसे आपको ध्यान से सही-सही भरना है।
  • इतना करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ ऑनलाइन ही स्कैन करके अटैच करना है, और  आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपने एप्लीकेशन को सबमिट कर देना है।

IAF AFCAT 2 Recruitment Exam Pattern

इस एएफसीएटी परीक्षा में कुल चार विषय सामान्य जागरूकता, संख्यात्मक योग्यता, अंग्रेजी मौखिक योग्यता, और तर्क और सैन्य योग्यता शामिल होंगे। जिसमें कि कुल 100 प्रश्न होंगे, और प्रत्येक प्रश्न पर तीन यानी कि कुल 300 अंक निर्धारित किए जाएंगे। इसे पूरा करने के लिए छात्रों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

 वही बात करें इंजीनियरिंग नॉलेज एग्जाम की। तो इसके लिए भी चार विषय होंगे, जिनमें की कुल 50 प्रश्न होंगे, और प्रत्येक पर तीन अंक निर्धारित किए जाएंगे। जिसे पूरा करने के लिए छात्र के पास 45 मिनट का समय होगा।

IAF AFCAT 2 Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया

इस IAF AFCAT 2 Recruitment 2024 हेतु उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। जिसमें कि पहली चरण लिखित परीक्षा होगी। एक बार लिखित परीक्षा पास कर लेने के बाद दूसरी चरण एएफएसबी इंटरव्यू और आखरी और अंतिम चरण मेरिट लिस्ट होगी। जिसके आधार पर उम्मीदवारों को नौकरी प्रदान की जाएगी।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *