MPSOS Ruk Jana Nahi Admit Card 2024: 10वी 12वी का एडमिट कार्ड जारी, Direct लिंक से करें एडमिट कार्ड डाउनलोड @mpsos.nic.in

Vipul kumar
6 Min Read
MPSOS Ruk Jana Nahi Admit Card 2024

MPSOS Ruk Jana Nahi Admit Card, MPSOS Admit Card 2024, Madhya Pradesh State Open School Admit Card, mpsos.nic.in Card 2024

अगर आपने भी एमपीएसओएस यानी कि मध्य प्रदेश स्टेट ओपन स्कूल के द्वारा इस साल आयोजित की जाने वाली रुक जाना की 10वीं 12वीं परीक्षा के लिए आवेदन किया हुआ है, तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है, कि एमपीएसओएस ने अपने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा रुक जाना नहीं के लिए एडमिट कार्ड को जारी कर दिया है।

जिसके लिए छात्र एमपीएसओएस के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर अपना MPSOS Ruk Jana Nahi Admit Card डाउनलोड करके परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

तो आज के इस आर्टिकल में हमने आपको इस परीक्षा और इसके एडमिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी दी है, जैसे कि MPSOS Ruk Jana Nahi Admit Card Download कैसे करें, एडमिट कार्ड डाउनलोड के लिए जरूरी दस्तावेज, एग्जाम डेट, एग्जाम से पहले जरूरी बातें आदि

MPSOS Ruk Jana Nahi Admit Card 2024

MPSOS यानी कि मध्य प्रदेश स्टेट ओपन स्कूल के द्वारा प्रतिवर्ष अपने रुक जाना नहीं और आ अब लौट चलें परीक्षा का आयोजन उन छात्रों को दोबारा मौका देने के लिए किया जाता है, जो की दसवीं या फिर 12वीं की बोर्ड परीक्षा में असफल हो गए हैं। तो ऐसे में अगर इस बार आप भी किसी वजह से दसवीं या फिर 12वीं के बोर्ड की परीक्षा को पास नहीं कर पाए हैं, और आपने भी MPSOS के रुक जाना नहीं परीक्षा के लिए आवेदन किया हुआ है। 

तो अब समय आ चुका है कि अब आप इसके एडमिट कार्ड को भी डाउनलोड कर ले। क्योंकि  एमपीएसओएस ने अपने इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड को अपने ऑफिशियल वेबसाइट में जारी कर दिया है, जिसे डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है।

MPSOS Admit Card Highlights

OrganizationMPSOS- Madhya Pradesh State Open School
StandardClass 10th and Class 12th
ExamMPSOS Ruk Jana Nahi
Exam ModeOnline
MPSOS Admit Card Date19 May 2024
Document RequiredRoll No and DOB
Exam Date20th May 2024 to 7 june 2024
Official Websitewww.mpsos.nic.in

MPSOS Ruk Jana Nahi Admit Card Details

जब आप अपना MPSOS Ruk Jana Nahi Admit Card Download कर लेते हैं तो आपका एडमिट कार्ड पर नीचे बताई गई जानकारी शामिल होती है अगर आपके एडमिट कार्ड में से नीचे बताई जानकारी में से कोई भी जानकारी अधूरी है तो आपको तुरंत हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करना चाहिए.

  • स्टूडेंट का नाम 
  • रोल नंबर 
  • स्टूडेंट के सिग्नेचर 
  • स्टूडेंट का फोटोग्राफ
  • एग्जाम गाइडलाइंस 
  • एग्जाम समय औरदिनांक
  • एग्जाम सेंटर ऐड्रेस

MPSOS Ruk Jana Nahi Admit Card Download Process

  • MPSOS Ruk Jana Nahi Admit Card Download करने के लिए छात्रों को सबसे पहले एमपीएसओएस के ऑफिसियल वेबसाइट mpsos.nic.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट के होम पेज पर जाएंगे, आपको होम पेज पर ही रुक जाना नही परीक्षा के एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने का लिंक देखने को मिल जाएगा, आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है।
MPSOS Ruk Jana Nahi Admit Card Download
  • इतना करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा, जहां पर आपको अपना रोल नंबर और कैप्चा कोड एंटर करके नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट होंगे। जहां आपके सामने आपकी परीक्षा का एडमिट कार्ड शो होगा जिसे की आप पीडीएफ फॉर्म में सेव करके इसका प्रिंटआउट निकलवा कर अपने पास रख सकते हैं।

MPSOS Ruk Jana Nahi Exam Date

अगर बात करें एमपीएसओएस यानी कि मध्य प्रदेश स्टेट ओपन स्कूल के द्वारा रुक जाना नहीं परीक्षा की तिथि की। तो बता दें कि एमपीएसओएस के द्वारा अपने रुक जाना नहीं परीक्षा को 21 मई 2024 से आयोजित किया जाएगा, जो की 31 मई 2024 तक चलेगी। जिसमे की 21 मई 2024 यानी कि पहला पेपर हिंदी का। 

तो वही आखिरी पेपर में कंप्यूटर के साथ पंजाबी, मराठी, गुजराती, जैसे विषय शामिल होने वाले हैं। यानी कि आज आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट से जाकर आसानी से एडमिट कार्ड डाउनलोड करके परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

MOSOS Exam 2024 के लिए जरूरी इंस्ट्रक्शन

एग्जाम सेंटर जाने से पहले आपको नीचे बताए गए कुछ इंस्ट्रक्शन तथा जरूरी बातों को ध्यान रखना चाहिए।

  • आपको MPSOS Ruk Jana Nahi Admit Card के साथ-साथ वैलिड आईडेंटिटी प्रूफ को भी साथ लेकर जाना होगा।
  • आप अपने साथ किसी भी प्रकार के डिजिटल डिवाइस जैसे कि मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, इलेक्ट्रॉनिक वॉच आदि को नहीं लेकर जा सकते।
  • जब आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं तो एडमिट कार्ड के पीछे आपको इंस्ट्रक्शन को ध्यानपूर्वा पढ़ना चाहिए।
  • एग्जाम देते समय आपको किसी भी प्रकार की अनयूजुअल एक्टिविटी नहीं करनी चाहिए।
  • अगर आपको ज्यादा प्यास लगती है तो आपको पानी की बोतल साथ लेकर जाना चाहिए।
  • एग्जाम सेंटर आपको लगभग 15 मिनट पहले पहुंच जाना चाहिए।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *