WordPress क्या होता है, How To Use WordPress?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

How To Use WordPress : Online की दुनिया में WordPress बहुत ही Famous है, आज के समय में करोडो लोग इस Tool का इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोगो को यह नहीं पता है की WordPress क्या होता है, और WordPress का इस्तेमाल क्यों करते हैं, साथ ही WordPress का इस्तेमाल कैसे किया जाता है तो आज के इस लेख में हम आपको WordPress क्या है, WordPress का इस्तेमाल कैसे करें के बारे में सम्पूर्ण जानकारी बताएंगे। 

WordPress क्या है? | How To Use WordPress?

WordPress एक Website Development Tool है, Website को दो तरीके से बनायीं जाती है, पहला है Coding के मदद से Website को बनाना और दूसरा है Website Development Tool की मदद से Website को बनाना। ऐसे में Website को बनाने के लिए WordPress Website Development Tool का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। 

WordPress एक Paid Platform है, और इसे वे ही लोग इस्तेमाल कर सकते हैं, जिनके पास Hosting Platform है। जिसे Web Hosting कहते हैं। Web Hosting Company, WordPress से Tie Up किए हुए रहती है और जब कोई User Web Hosting खरीदता है तो वो इसे Website Development के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है। 

WordPress का इस्तेमाल कैसे करें?

WordPress का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले एक Premium Web Hosting को खरीदनी पड़ेगी, उसके बाद आपको WordPress Software को Install करना पड़ेगा। फिर आपको User Id और Password को Create करना पड़ेगा। 

उसके बाद आपको एक Theme को चुनना होगा। Theme चुनने और User ID, Password Create करने के बाद आपको अपने Domain में WordPress का Setup करना होगा। इस तरह से आपके Web Hosting में आपके Domain के लिए WordPress Install हो जायेगा। 

WordPress Open होने पर आपको ऊपर दिए गए Figure की तरह ही Dashboard Open होगा। आइये हम आपको एक – एक करके सभी Settings के बारे में समझाते हैं। 

WordPress को Open करने के दो तरीके होते हैं, पहला तरीका होता है Control Panel की मदद से WordPress को Open करना। और दूसरा अपना Website का Url डालें और उसके अंत में /wp-admin दर्ज करें। 

इस तरह से अपना Url और अंत में /wp-admin डालने के बाद आपको कुछ इस तरह का User Interface Open होगा। 

इस Section में आपको अपना User Id और Password को दर्ज करना है जिसे आपने अपने Web Hosting में WordPress को Install करते वक़्त बनाया था। 

वही WordPress को Open करने के लिए आप Control Panel से भी Open कर सकते हैं। जैसा की आप निचे Image में देख रहे हैं की यहाँ पर Web Hosting के अंदर कई सारे Domain है। इसमें Login के Option पर Click कर के User आसानी से Login कर सकता है। 

तो ये था तरीका की WordPress Website के अंदर Login कैसे करते हैं। आइये अब हम एक – एक करके इसके Features और Settings के बारे में जानते हैं। 

WordPress Login Home Page में आपको Left Side में Sidebar Menu दिखाई देगी। 

इसमें Dashboard का Option है, Dashboard का मतलब Home Page होता है। इस पर Click करने के बाद आप Home Page पर Redirect हो जायेंगे। Dashboard के अंदर आप अपने Sites के Performance Reports  देख सकते हैं। 

Dashboard के अंदर आपको Updates का Option मिलेगा, जिसमे आप Updates करके अपने WordPress को Update कर सकते हैं। साथ ही आप अपने Plugin, Theme इत्यादि को भी इस Section की मदद से नए Version में Update कर सकते हैं। 

सबसे पहला Setting Posts का होता है, Posts Setting के अंदर User अपने सभी Post को Update, Edit, Delete कर सकता है। 

Media Settings के अंदर User अपने सभी Media File जैसे की Image, Video को Add, Delete कर सकता है। 

Pages Settings के अंदर भी Posts की तरह ही Setting होता है लेकिन यह Normal Posts की तरह नहीं होता है, यह Website के Footer Menu में होता है। आम तौर पर किसी Website के मुख्य तौर पर 10 से कम Pages होते हैं। जैसे की Contact Us, About Us, Disclaimers, Terms And Conditions, Privacy & Policy इत्यादि। 

Comments Setting के अंदर आप यह Check कर सकते हैं की कितने User ने आपको Comments किया है। आप इन Comments को Hide, Delete, Modify इत्यादि कर सकते हैं। 

उसके बाद Appearance Settings के अंदर आप Site की Appearance जैसे की Site का Theme, Color Pattern, Site की Designing, Site की Menu या फिर Site की Source Code को भी अपने हिसाब से Edit कर सकते हैं। 

Plugin Settings के अंदर आप अपने सभी Important Plugin को Install, Deactivate, Activate, Delete, Add New Plugin कर सकते हैं। आपको बता दें की Plugin Web Software होती है जिसकी मदद से आप अपने Website के अंदर कई सारे Features और Settings को Add कर सकते हैं। 

Users Settings के अंदर आप अपने Website के Login करने के लिए User ID और Password को Create कर सकते हैं। साथ ही अगर आप किसी User को Delete करना चाहते है तो उसे Delete भी कर सकते हैं। 

Tools Settings के अंदर आप अपने Site के Backup बना सकते है, अगर आपने पहले से Site की Backup को बनाये हुए है तो Import की मदद से उसे Upload कर सकते हैं। आप अपने Site की Health Check कर सकते है की आपके Site में कोई Security Related Issues (Virus) का कोई खतरा तो नहीं है। आप Site में कुछ Actions को भी Schedule कर सकते हैं। 

Settings Tab के अंदर आप अपने Site की Settings को Edit कर सकते है। हालाँकि इन सभी के अंदर आपको कई सारे Options मिलेंगे जिसे आप पढ़ कर आप उसे समझ कर उस हिसाब से Settings कर सकते हैं। Permalinks का मतलब आपको बता दें की यह आपके Site का URL का Option होता है, यानी की आपके Website के लिए किस प्रकार का URL बनेगा। 

ऊपर Right Side Corner में आपको ये Settings मिलेगा, इसमें आप Log Out कर सकते हैं साथ ही आप Help के Option पर Click करके कोई Help प्राप्त कर सकते हैं। 

निष्कर्ष : 

तो दोस्तों ये था WordPress का Overall Settings जिसे आप इस्तिमाल कर के अपने Website को आसानी से Create कर सकते हैं। अगर आपको WordPress से संबंधित कोई भी सवाल पूछना है तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये। इसी के साथ ही अगर आपको अपना Site बनवाना है तो आप हमे Contact कर सकते हैं। ये लेख से अगर आपको सिखने को मिला है तो इसे अपने दोस्तों के साथ में जरूर शेयर करें जो Website को बनाना चाहते हैं। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्याद। 

इसे भी देखें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *