Blockchain Engineer क्या होता है, How To Become A Blockchain Engineer?

Praphul Vastrakar
9 Min Read

How To Become A Blockchain Engineer : क्‍या आपको Computer Science एक Interesting Subject लगता है? क्या आपको Maths और उसके Numbers में Fun नजर आता है? और क्या New Technology Learn करने में आपको बहुत मजा आता है? अगर हां, तो कैसा रहे? अगर आप Bitcoin जैसी Digital Currency के Development के पीछे छुपी Technology को Learn करें। बहुत ही Interesting रहेगा ना? तो फिर आपके लिए Blockchain बनने का Career Option भी शानदार ही साबित होगा।

How To Become A Blockchain Engineer?

इसलिए आपको इसके बारे में ज़रूर से सोचना चाहिए। लेकिन अगर आप Blockchain बनने से जुड़ी ज़रूरी जानकारियों का इंतजार कर रहे हैं तो आपका इंतजार आज के इस लेख में खत्म होने वाला है। क्योंकि आज हम बात करेंगे Blockchain बनने के बारे में। यानी इस लेख में आपके लिए सारी जानकारियां Details मौजूद हैं। इसलिए लेख को पूरा पढ़ें और Blockchain बनने के लिए तैयार हो जाइए।

Blockchain Technology क्या है?

Blockchain एक Software Technology है जो Information को एक Block Wise System में Record करती है ताकि उसे कोई Manipulate ना कर सके और ना ही कोई System को Hack या Cheat कर सके। इस Technology ने Financial Services और Security Issues Related बहुत सारी Problems के Solutions दिए हैं और ये Technology केवल Banking Sector या क्रिप्टो करेंसी तक ही लिमिटेड नहीं है, बल्कि बहुत से सेक्टर्स में इसका यूज होने लगा है जैसे ऑटोमेशन, हेल्थकेयर, मीडिया, एंटरटेनमेंट, रीटेल, ट्रैवल, ट्रांसपोर्टेशन, एक्सट्रा।

Blockchain Engineer क्या होता है, How To Become A Blockchain Engineer?

यानी कि इस Career में बहुत सारी ऑपर्च्युनिटीज हैं। वैसे Blockchain इंडस्ट्री में Blockchain डेवलपर, Blockchain एक्स्पर्ट, Blockchain आर्किटेक्ट, प्रोजेक्ट मैनेजर, यूएक्स डिजाइनर, Blockchain लीगल कंसल्टेंट, Blockchain और भी बहुत कुछ बन सकते हैं। लेकिन Blockchains और डेवलपर्स की डिमांड तो ऑल ओवर द वर्ल्ड है और हाइएस्ट सैलरी पानेवाले इंजीनियर्स में Blockchain का नाम शामिल है। तो बताइए है न ये आपके लिए एक शानदार Career Option।

Blockchain बनने का Detailed Process,

जिसमें सबसे पहले जानते हैं कि एक Blockchain कौन होता है और इसकी रेस्पॉन्सिबिलिटी क्या क्या होती है। आईबीएम, क्वॉइन बेस, एचएसबीसी जैसी टॉप कंपनीज Blockchain Technology का यूज करती हैं और ऐसी हर कंपनी में Computer नेटवर्किंग, क्रिप्टोग्राफी, डेटा स्ट्रक्चर्स और एल्गोरिदम के Development के पीछे एक Blockchain का माइंड ही होता है, जिसे Bitcoin और इथेरियम Technology जैसी पर्टिकुलर Blockchain का एक्सपीरियंस भी होता है।

एक Blockchain की रिस्पॉन्सिबिलिटी होती है Blockchain प्रोटोकॉल का रिसर्च, डिजाइन, Development और टेस्टिंग करना। Blockchain नेटवर्क आर्किटेक्चर को डिजाइन करना, जिसका यूज डेटा को सेंट्रलाइज और डी सेंट्रलाइज करने में किया जा सके। Blockchain Technology पर बेस्ड New एप्लीकेशन डेवलप करना। Blockchain प्रोटोकॉल पर बेस्ड बैकएंड कोडिंग लिखना। क्लाइंट रिक्वायरमेंट के बेस पर फ्रंट एंड डेवलप करना, Technology, डॉक्यूमेंटेशन और रिसोर्सेज को तैयार करना और साथ ही टीम रिसोर्स मैनेजमेंट।

यानी Blockchain की तो बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं। क्या आप इन्हें फुलफिल करने के लिए तैयार हैं? अगर हां, तो चलिए आगे जान लेते हैं कि आप कैसे एक Blockchain बन सकते हैं। यानी Blockchain बनने का प्रोसीजर क्या होता है।

Blockchain Engineer क्या होता है, How To Become A Blockchain Engineer?

तो Blockchain बनने के लिए सबसे पहले तो आपको 12th Class Science स्ट्रीम यानी की पीसीएम से क्लियर करनी होगी। इसमें अच्छी परसेंटेज लाइए क्योंकि कुछ कॉलेजेस एंड यूनिवर्सिटीज बैचलर प्रोग्राम में मिनिमम सिक्सटी परसेंट पर एडमिशन देती है तो कुछ टॉप कॉलेजेज सेवेन परसेंट पर ही एडमिशन देते हैं। और बेस्ट कॉलेज मिलने का यह चांस आपके हाथ से निकलना बिल्कुल नहीं चाहिए।

इसीलिए 12th में अच्छा स्कोर करें। उसके बाद आप Computer Science में बीसीए, बीएससी कर सकते हैं। आप इन्फोर्मेशन Security में भी बैचलर डिग्री ले सकते हैं। इसके बाद आप Computer Science में एमसीए या एमएससी कर सकते हैं। क्योंकि Master Degree की इंपॉर्टेंस तो आप भी जानते ही हैं और कुछ ऑर्गेनाइजेशंस Master Degree को प्रेफरेंस भी देती हैं। अगर इसके आगे भी आप Blockchain Technology की स्टडी करना चाहे तो Blockchain रिसर्च में एमफिल और पीएचडी भी कर सकते हैं।

इसके अलावा आपके पास एक और Option हो सकता है। यानी आप चाहे तो 12th पीसीएम से करने के बाद Computer Science में बीटेक कर सकते हैं और उसके बाद Blockchain Technology में कोई भी सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कर सकते हैं।

Certification को काफी इंपॉर्टेंस दी जाती है, इसलिए आप ऑनलाइन Blockchain Certification कोर्सेज को भी कंसीडर कर सकते हैं, जैसे कि Udemy का कोड विद इथेरियम एंड सॉलिडरिटी, अपग्रेड का एडवांस्ड सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन Blockchain, Blockchain काउंसिल डॉट ओआरजी का ऑनलाइन डिग्री इन Blockchain।

Free में Blockchain के बारे में कैसे सीखें?

Blockchain Technology की फ्री नॉलेज के लिए आपको बहुत से रिसोर्सेज भी मिल जाएंगे, जैसे रेडिट, न्यूज़ लेटर, यूटय़ूब और ई बुक्स। तो Blockchain बनने का प्रोसीजर जान लेने के बाद अब यह जान लेना भी बेहतर होगा कि Blockchain बनने के लिए आपमें कौन सी स्किल्स का होना जरूरी होगा और ये स्किल्स हैं Software Development में स्ट्रॉन्ग बैकग्राउंड प्रोजेक्ट के अकॉर्डिंग सी++, जावा, जावा स्क्रिप्ट, सी हैश जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में प्रोफिशिएंसी।

  • कोड बेसिस के साथ वर्क करने का एक्सपीरियंस।
  • ओपन सोर्स प्रोजेक्ट्स की प्रैक्टिकल नॉलेज।
  • स्टैंडर्ड एल्गोरिदम और डेटा स्ट्रक्चर की नॉलेज।
  • क्रिप्टोग्राफी की बेसिक अंडरस्टैंडिंग।
  • बिटकॉइन और इथेरियम जैसी टॉप ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी का एक्सपीरियंस।
  • मल्टी हेड कोड लिखने की एबिलिटी।
  • पीयर टू पीयर नेटवर्क्स की नॉलेज।

अगर हम इन सबको एक साथ मिलाकर Blockchain बनने के स्टेप्स को समझने की कोशिश करें तो सबसे पहले आप Science बैकग्राउंड से स्कूलिंग कीजिए, अच्छी ग्रेड्स के साथ। उसके बाद Computer Science में बैचलर डिग्री कंप्लीट करें। जिस दौरान नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग और डेटा स्ट्रक्चर की बेसिक टेक्निकल स्किल्स को Learn करें, उसके बाद प्रोफेशनल Blockchain कोर्स या Certification कीजिए।

Cryptocurrency Certification आपके Career को काफी अच्छी हाइक दे सकता है, इसलिए इसे भी कंसीडर जरूर करें। Blockchain Platforms की इन डेप्थ नॉलेज लीजिए और Blockchain Ecosystem और इसके स्टैंडर्ड्स को भी समझिए। Blockchain डेवलपिंग टूल्स में भी मास्टर बनिए, ताकि आपके लिए प्रैक्टिकल वर्ल्ड में काम करना आसान हो जाए।

Blockchain Engineer बनने के बाद सैलरी कितनी मिलती है?

जहां तक सैलरी की बात है तो एक फ्रेशर को मिलने वाली एवरेज सैलरी 5 लाख पर एनम तक हो सकती है और एक्सपीरियंस के साथ तो यह सैलरी इन्क्रीज होती ही जाएगी। तो इस तरीके से Blockchain बनने के Process को फॉलो करके आप अपने इंट्रेस्ट को तो फॉलो कर ही रहे होंगे साथ ही अपने Career को भी उड़ान देने के लिए तैयार हो जाएंगे।

Blockchain Engineer क्या होता है, How To Become A Blockchain Engineer?

क्योंकि इसके बाद आपको इंडिया और अब्रॉड दोनों जगह ग्रेट Career ऑपर्च्युनिटीज मिल जाएंगी। और क्योंकि यह मूविंग Technology है जिसमें आगे डिमांड और स्कोप दोनों ही बढ़ने वाला है और लॉन्ग टर्म तक बना रहने वाला है, तो इसके लिए आप जितने एफर्ट्स करेंगे, वह आपके लिए बेहतर ही साबित होंगे।

तो इसलिए अगर वाकई में आप Blockchain Technology में अपना Career देखते हैं तो इस लेख की हेल्प लेकर के Blockchain बनने के Process को समझ लीजिए और इसके अकॉर्डिंग अपना Career प्लान बनाइए। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *