Share Market Se Kaise Ameer Bane, जाने शेयर मार्केट से पैसा कमाने का सिंपल फंडा

Neha Verma
7 Min Read
Share Market Se Kaise Ameer Bane

Share Market Se Kaise Ameer Bane: दोस्तों शेयर मार्केट से अमीर बनने का सपना तो हर कोई देखता हैl लेकिन शेयर मार्केट से अमीर बनने के लिए आपको मेहनत भी उसी हिसाब से करनी पड़ती है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आप एक दिन में शेयर मार्केट में लाखों करोड़ों रुपए कमा लेंगे। शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको शेयर मार्केट में निवेश के लिए समय देना होगा, खुद पर समय देना होगा और शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए कुछ बातों का ध्यान भी रखना होगा । तभी आप शेयर मार्केट से अमीर बनेंगे। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह जानकारी देंगे की शेयर मार्केट से कैसे अमीर बने(Share Market Se Kaise Ameer Bane)। शेयर मार्केट से अमीर बनने के लिए किन बातों का हमें ध्यान रखना है। चलिए एक-एक करके विस्तार से पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं।

Share Market Se Kaise Ameer Bane l शेयर मार्केट से कैसे अमीर बने

अगर आप शेयर मार्केट से अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। अगर आप अपने जीवन में इन चीजों को अप्लाई कर देंगे तो शेयर मार्केट से आपको पैसा कमाने से कोई रोक नहीं सकता । चलिए एक-एक करके Share Market Se Kaise Ameer Bane,के टिप्स के बारे में जान लेते हैं।

Share Market Se Kaise Ameer Bane
Share Market Se Kaise Ameer Bane

निवेश के लिए पूरा समय दें

बेशक आज के समय में शेयर मार्केट से निवेश करके पैसा कमाना आसान हो चुका है,लेकिन निवेश के माध्यम से पैसा कमाना बच्चों का खेल अभी भी नहीं है। निवेश करने से पहले आपको मार्केट की हर एक चीज के बारे में जानकारी होनी चाहिए। तभी आपको सफलता मिल सकती है। हम आपको सलाह देंगे कि अगर आप निवेश के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके पास निवेश करने का प्रॉपर समय होना चाहिए।

ऐसा ना हो कि आपने किसी को देखकर या किसी को दिखाने के लिए  निवेश किया है । अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने साथ खिलवाड़ कर रहे हैं । क्योंकि ऐसे आप कभी भी शेयर मार्केट में सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे। आपको खुद का एनालिसिस करना आना चाहिए । आपके अंदर इतनी समझ होनी चाहिए कि आप मार्केट का एनालिसिस कर सके और उसमें से बेस्ट ऑप्शन अपने लिए खोज सके।

Also Read This –

Demat Account Kaise Band Kare l 7 Step में बंद करें डीमैट अकाउंट

कंपनी की वैल्यू का एनालिसिस

जब आपके द्वारा विभिन्न प्रकार के कंपनियों का एनालिसिस करके किसी एक कंपनी में निवेश का डिसीजन लिया जाता है, तो निवेश करने से पहले उस कंपनी की वैल्यू के बारे में भी आपको सोचना चाहिए । कंपनी की वैल्यू का ध्यान रखना चाहिए। बहुत बार ऐसा होता है कि हम शेयर की अमाउंट का ध्यान रखते हैं। लेकिन कंपनी की वैल्यू पर ध्यान नहीं देते हैं। उसके बाद हमें नुकसान सहना पड़ता है। अगर आप ऐसी कंपनी में निवेश करेंगे, जिसकी शेयर की वैल्यू तो सही है, बल्कि कंपनी की भी काफी ज्यादा वैल्यू है, तो उस कंपनी में इन्वेस्ट करके हमेशा हमें बेनिफिट जरूर मिलता है।

लॉन्ग टर्म सोच रखें

आप शेयर मार्केट का इतिहास खोल कर देख लीजिए । जितने भी बड़े निवेशक है, वह इसलिए आज निवेश के माध्यम से लाखों करोड़ों कमाते हैं, क्योंकि वह लॉन्ग टर्म निवेश करते हैं। उन्होंने पहले लॉन्ग टर्म के माध्यम से निवेश करके प्रॉफिट कमाए और जब वह परफेक्ट हो गए, तो उसके पश्चात इंट्राडे ट्रेडिंग में निवेश करते हैं। अगर आप भी कुछ बड़ा करना चाहते हैं, तो आपको लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करने का सोचना चाहिए। तभी आपका शेयर मार्केट में कुछ फायदा हो पाएगा।

दूसरी कंपनियों का भी एनालिसिस करते रहें

शेयर मार्केट में इन्वेस्टर हमेशा अपने लिए बेहतरीन विकल्प ढूंढते रहते हैं। ऐसा कभी भी नहीं होता है कि हमेशा इन्वेस्टर एक ही कंपनी में निवेश करें और उसको वहां से प्रॉफिट होता रहे। कभी ना कभी निवेशक को अपनी कंपनी में बदलाव करना ही पड़ता है।

यानी कि जिस कंपनी में मौजूदा समय में उसने अपनी होल्डिंग्स को रखा है, उसे कभी ना कभी तो दूसरी कंपनी में निवेश करना पड़ता है। क्योंकि शेयर के प्राइस घटते बढ़ते रहते हैं। इसलिए हम आपको सलाह देंगे की एक ही जगह टीके ना रहे। मार्केट में कौन सी कंपनियां किस लेवल से परफॉर्म कर रहे हैं, उनके बारे में भी आप रिव्यू करते रहे।

सभी कंपनियों का एनालिसिस करते रहे। एनालिसिस के दौरान अगर आपको यह लगता है। की दूसरी कंपनी प्रॉफिट आपको ज्यादा दे सकती है, तो आप वहां से शेयर बेच कर दूसरी कंपनी में निवेश कर दें।

एक साथ निवेश न करें

शेयर मार्केट से अमीर बनना चाहते हैं, तो हम आपको यह सलाह देंगे कि आप एक साथ ज्यादा अमाउंट निवेश न करें। बहुत इन्वेस्टर ऐसे होते हैं, जो यह गलती कर देते हैं। वह एक ही साथ लाखों रुपए निवेश कर देते हैं और फिर उसके पश्चात उन्हें घाटा सहना पड़ता है।

अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं, तो जब आपका शुरुआती समय होगा। यानी कि आप शेयर मार्केट की दुनिया में नए होंगे, तो आपको थोड़ी सी इन्वेस्टमेंट करनी होगी। जब आपको प्रॉफिट हो जाए, फिर आपको थोड़ी सी अमाउंट बढ़ाना होगा। फिर निवेश करना होगा ।

फिर आपको जैसे दोबारा प्रॉफिट होगा, तो आपके अंदर ऐसे कॉन्फिडेंस आ जाएगा और फिर जब धीरे-धीरे आप अमाउंट को बढ़ते रहेंगे, तो उसके पश्चात एक दिन ऐसा भी आएगा कि आपको लाखों करोड़ रुपए का मुनाफा होगा। उम्मीद करते हैं कि आपको समझ आ गया होगा कि Share Market Se Kaise Ameer Bane

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *