ESIC Recruitment 2024: ₹90000 Salary, यहां से करें आवेदन, जानिए पात्रता, सिलेक्शन प्रोसेस, Exam Date, Pattern

Vipul kumar
6 Min Read
ESIC Recruitment 2024

ESIC Recruitment 2024, Employees State Insurance Corporation Job, ESIC Recruitment 2024 Job, ESIC Recruitment 2024 Bharti

कर्मचारी राज्य बीमा विभाग की तरफ से लेटेस्ट मोडिफिकेशन को जारी किया गया है। जिनका भी सपना गवर्नमेंट जॉब करने का है वह इच्छुक उम्मीदवार इस जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। ESIC ने अपनी अधिकारी वेबसाइट पर स्पेशलिस्ट ,सुपर स्पेशलिस्ट, सीनियर रेजिडेंट पदों पर कुल मिलाकर 45 भर्ती जारी की  हैं। उम्मीदवार अधिकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदनकर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया, इंर्पोटेंट डेट्स ,सिलेक्शन प्रोसेस, आवेदन शुल्क की पूरी जानकारी आपको नीचे आसान भाषा में बताई गई है।

ESIC Recruitment 2024

ESIC यानी कि Employees State Insurance Corporation हर साल की तरह इस बार भी ESIC Sarkari Bharti 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर चुका है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर उम्मीदवार विभिन्न सरकारी नौकरियों के पोस्ट को प्राप्त कर सकते हैं। यह एक सरकारी संगठन है, जिसमें कर्मचारियों और उनके परिवारों को चिकित्सा और वित्तीय सहायता प्रदान करने का काम शामिल होता है।

ESIC Recruitment 2024 Highlights

OrganizationESIC- Employees State Insurance Corporation
Postस्पेशलिस्ट ,सुपर स्पेशलिस्ट, सीनियर रेजिडेंट
Vacancies45
Application Start Date23 May 2023
Application Last Date6 June 2024
Application ModeOnline
Age Limit45-69 Years
Application FeesGEN/OBC: 250/-
SC/ST/Other: 50/-
Official Websitewww.esic.gov.in

ESIC Recruitment 2024 के पद

ESIC Recruitment 2024 के लिए टोटल 45 पदों की भर्ती की जाएगी। ESIC के नोटिफिकेशन के अनुसार, 45 पदों में अलग-अलग पोस्ट के लिए जगह खाली है। इसमें Specialist, Super Specialist और Senior Resident के पद खाली रखे गए हैं।

ESIC Recruitment 2024: सैलरी

ESIC Recruitment 2024 के द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, इन पदों में आपको ₹60000 से ₹240000 की सैलरी दी जाएगी। इसके साथ ही सरकार की तरफ से सैलरी के अलावा कई अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी।

ESIC Recruitment 2024 के लिए योग्यता

उम्मीदवारों के पास किसी शैक्षिक विश्वविद्यालय से MBBS, MD, DNB, Post Graduation, Diploma में किसी की डिग्री होनी चाहिए। इनमें से किसी भी डिग्री वाले उम्मीदवार इस पोस्ट के लिए एलिजिबल हैं और वे इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ESIC Recruitment 2024 के लिए उम्र सीमा

ESIC Recruitment 2024 के लिए उम्मीदवारों की उम्र 45 वर्ष से 69 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

ESIC Recruitment 2024 के लिए एप्लीकेशन फीस

ESIC Recruitment 2024 के अंतर्गत अलग-अलग कैटिगरी के लिए अलग-अलग आवेदन शुल्क रखी गई है। General और OBC वर्ग को फॉर्म भरने के लिए आवेदन शुल्क के रूप में ₹250 देने होंगे और SC & ST कैटेगरी वाले विद्यार्थियों को ₹50 देने होंगे।

CategoryApplication Fee
General₹250
OBC₹250
SC₹50
ST₹50

ESIC Recruitment 2024 Important Dates

ESIC Recruitment 2024 में आवेदन करने की डेट आ चुकी है। इसमें ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत 23/05/2024 से हो चुकी है और अब इसका लास्ट डेट 06/06/2024 बताया गया है। खाली सीटों के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों को ईमेल की मदद से ऑफिशियल नोटिफिकेशन भेजा जाएगा, जिससे वे परीक्षा का डेट तथा एडमिट कार्ड पा सकेंगे। इसकी डेट 22 जून बताई जा रही है।

ESIC Recruitment 2024 के लिए कैसे अप्लाई करें?

ESIC Recruitment 2024 के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.esic.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी स्टेप्स नीचे दिए गए हैं-

  • Step 1: ESIC के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे पहले मेनू बार पर दिए गए “Recruitment” या “Career” के ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • Step 2: इसके बाद Employees State Insurance Corporation भर्ती एडवर्टाइजमेंट ढूंढ कर उसे डाउनलोड कर लें। इसमें दिए गए इनफॉरमेशन को ठीक से पढ़ें और सही जानकारी भरें।
  • Step 3: अब वहां मांगे गए जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ-साथ अपने सिग्नेचर और फोटोग्राफ को सबमिट करें।
  • Step 4: इसके बाद आवेदन शुल्क के लिए मांगी गई रकम जमा करें।
  • Step 5: इसके बाद अपने एप्लीकेशन फॉर्म को दोबारा से ठीक तरीके से चेक करें। यदि किसी भी तरह की गलती हो तो आप उसमें इसी समय करेक्शन कर सकते हैं।
  • Step 6: इस तरह से आपकी ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया सक्सेसफुली कंप्लीट हो जाती है। आप चाहें तो इसका एक प्रिंटआउट निकलवा कर रख सकते हैं।

ESIC Recruitment 2024 Selection Process

आधिकारिक वेबसाइट के नियम के अनुसार, जो भी उम्मीदवार इस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें इन पदों के लिए Written Exam देनी होगी। इसमें पास होने वाले विद्यार्थियों का Skiill Test लिया जाएगा। इन दोनों परीक्षाओं में पास होने वाले विद्यार्थियों का Document verification process होगा और फिर Interview के बाद सेलेक्शन किया जाएगा।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *