App Development Se Paise Kaise Kamaye, जानिए मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर कैसे कमा सकते हैं लाखों रुपए

Neha Verma
7 Min Read
App Development Se Paise Kaise Kamaye

App Development Se Paise Kaise Kamaye : आज के समय में आप इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज है तो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने से कोई भी नहीं रोक सकता है। यह तो आपको पता ही है कि यूट्यूब और फेसबुक से तो पैसे कमाए ही जा सकते हैंl परंतु आप मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं। मोबाइल एप्लीकेशन बनाना कुछ ज्यादा मुश्किल नहीं है।

यदि आप थोड़ी सी मेहनत करके मोबाइल एप्लीकेशन बनाना सीख ले तो आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। आगे हम आपको App Development Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित संपूर्ण जानकारी देंगे। इसके बाद आप जो काम कर रहे हैं उसके साथ भी आसानी से पैसे कमा सकेंगे।

App Development Se Paise Kaise Kamaye
App Development Se Paise Kaise Kamaye

App Development Se Paise Kaise Kamaye l App Development क्या है ?

यदि आप App Development Se Paise Kaise Kamaye के बारे में सोच रहे हैं, तो उससे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि App Development होता क्या है। आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा बढ़ चुकी है। इस समय गूगल प्ले स्टोर पर 5000 से भी अधिक मोबाइल एप्लीकेशन है, जिनका लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। आज के समय में हर एक कार्य के लिए एक अलग से सॉफ्टवेयर उपलब्ध है, जिसे बनाना कोई बड़ी बात नहीं है।

जब हम किसी भी एंड्रॉयड फोन में चलने वाली एप्लीकेशन बनाते हैं, तो उसे ही एप डेवलपमेंट कहते हैं। यदि आपको एप डेवलपमेंट का काम आता है, तो आप अपनी खुद की मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर हर महीने काफी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

App Develoment कैसे किया जाता है ?

अगर आप Android Mobile Application को बनाना चाहते हैं, तो यह दो तरीकों से बनाई जा सकती है। पहला तरीका तो होता है कि आप Calling के माध्यम से एप्लीकेशन बना सकते हैं जो की बहुत ही ज्यादा कठिन होता है। इसके अलावा दूसरा तरीका थोड़ा आसान है और वह तरीका ही है कि आप इंटरनेट पर उपलब्ध कुछ सॉफ्टवेयर की सहायता से Mobile Application बना सकते हैं।

Also Read This-

IPl Se Paise Kaise Kamaye जानिए आईपीएल से लाखों रुपए कमाने के कुछ आसान तरीके

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एप्लीकेशन बनाने के लिए Coding की भी आवश्यकता पड़ती हैं। इसलिए आपको एप्लीकेशन बनाने के लिए Coding भी आनी चाहिए तभी आप मोबाइल एप्लीकेशन बना सकेंगे। आज के समय में तो कोडिंग सीखना बहुत ही आसान है। आप ऑनलाइन क्लासेस जॉइन करके भी Coding सीख सकते हैं जिसके बाद आपको मोबाइल एप्लीकेशन बनाने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

App Development के कुछ प्रमुख सॉफ्टवेयर ?

  • Quick App Ninja Game Maker
  • Gamesalad.com
  • Appsgeyser.com
  • Appypie.com
  • Theappbuilder.com
  • Infinitemonkeys.mobi
  • Thunkable.com

App बनाकर Play Store पर करनी होती है पब्लिश ?

जब आप मोबाइल एप्लीकेशन बना लेते हैं, तो उसके पश्चात आपको अपनी उसे एप्लीकेशन को Google Play Store पर अपलोड करना पड़ता है तभी ज्यादा से ज्यादा लोग उसे Mobile Application को डाउनलोड कर सकेंगे। जितने ज्यादा लोग आपकी मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे उतना ही ज्यादा आपको प्रॉफिट भी होगा।

जब आप Google Play Store पर अपनी मोबाइल एप्लीकेशन को पब्लिश करते हैं, तो उसके लिए आपको एक बार $25 का पेमेंट देना होता है। फिर जैसे-जैसे आपकी एप्लीकेशन प्रसिद्ध हो जाती है तो आपको उसी के हिसाब से पैसा भी आने लगता है।

App Development Se Paise Kaise Kamaye l पैसा कैसे कमाए ?

यदि आप सोच रहे हैं कि App Development Se Paise Kaise Kamaye तो इसके लिए आपको अपनी Mobile Application बनाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों से एप्लीकेशन को डाउनलोड करवाना होगा। आप विभिन्न तरीकों से App Developent से पैसा कमा सकते हैं जैसे की –

Google Admob के माध्यम से

जब आप मोबाइल एप्लीकेशन बना देते हैं तो उसके बाद पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Google Admob हैं। इसके माध्यम से आप अपनी एप्लीकेशन पर विभिन्न प्रकार की ऐड लगवा सकते हैं। इससे आप हर महीने लाखों रुपए भी बड़ी ही आसानी से कमा सकते हैं। एप्लीकेशन पर ऐड लगवा कर फायदा तभी है जब ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। इसलिए एप्लीकेशन को डाउनलोड करवाने के लिए आपको ही मेहनत करनी पड़ेगी। उसके बाद जब लोग एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेंगे, तो उन्हें ऐड को भी देखना होगा और फिर आपको भी पैसे मिलेंगे।

Sponsorship के माध्यम से App Development Se Paise Kaise Kamaye

आप जब एप्लीकेशन बना लेते हैं तो आप Sponsorship के माध्यम से भी काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी एप्लीकेशन को ज्यादा से ज्यादा लोगों से डाउनलोड करवाना होगा। फिर बहुत सी ऐसी कंपनियां है जो अपने प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट के लिए मोबाइल एप्लीकेशन ढूंढते हैं।

जब आपकी एप्लीकेशन प्रसिद्ध होगी तो आपको भी बड़ी-बड़ी कंपनियों से प्रोडक्ट को स्पॉन्सर करने का काम मिल जाएगा। इसके बदले आपको काफी अच्छे खासे पैसे दिए जाएंगे। यहां तक कि जब आपकी एप्लीकेशन काफी ज्यादा प्रसिद्ध हो जाती हैं, तो आप अपनी एप्लीकेशन के माध्यम से प्रोडक्ट को स्पॉन्सर करने के लिए मुंह मांगी कीमत भी ले सकते हैं।

Affiliate Marketing के माध्यम से

आप मोबाइल एप्लीकेशन बनाकर पैसा कमाना चाहते हैं तो Affiliate Marketing का सहारा भी ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की बहुत से लोग तो केवल 5 से 6 दिन में ही लाखों रुपए भी कमा लेते हैं। आपको ज्यादा पैसे कमाने के लिए अपनी एप्लीकेशन को एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए लोगों से डाउनलोड करवाना है। हमें उम्मीद है कि अब आपको App Development Se Paise Kaise Kamaye के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *