Google Sheets क्या है? What Is Use of Google Sheets In Computer?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

What Is Use of Google Sheets In Computer : Computer में ऐसे कई सारे Document को तैयार करना होता है जो की Tabular Form में होते हैं। कई सारे Documents ऐसे होते हैं जिनमे Chart, Graph, Percentage अदि का भी इस्तेमाल होता है। बड़े – बड़े Company से लेकर छोटे दुकानदार आज के समय में Data को तैयार करते हैं, जैसे की कौन सा Price कितना का है और उसपे कितना % का Discount देना है। 

What Is Use of Google Sheets In Computer?

ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको एक बहुत ही ख़ास Web Software जिसका नाम है Google Sheets के बारे में जानकारी देंगे। यह Software अगर आपको चलाना आ जाएगा तो आप Data Entry Operator के तौर पर Job कर पाएंगे और साथ में आप खुद भी अपने Data को बहुत अच्छे से तैयार कर पाएंगे। तो आइये सबसे पहले हम यह जानते हैं की Google Sheets क्या होता है। 

Google Sheets क्या होता है?

Google Sheets एक Web Software Based – Spreadsheet Tools है। सप[Spreadsheet का मतलब होता है ऐसे Sheet जो की Tabular Form यानी की Row और Column में तैयार होते हैं और इसमें Data की Entry की जाती है और एक Document को बनाया जाता है। आप इसे और अच्छे से समझने के लिए ये Figure का उदाहरन से समझ सकते हैं। 

यह एक बहुत ही Advanced Software है और दुनिया भर में बड़ी से बड़ी Company इस Tool का इस्तेमाल करते हैं। यह Software के बारे में आप इसे तुलना Microsoft Office के Excel Software से कर सकते हैं। जो की Excel की तरह ही काम करता है। 

हालाँकि इसमें कई ऐसे Features है जो इसे Microsoft Office – Excel से अलग बनाता है। आइये हम सबसे पहले यह जान लेते हैं की Google Sheets का इस्तेमाल किस प्रकार करें। 

Google Sheets का इस्तेमाल किस प्रकार से करें?

आपको बता दें की Google Sheets को आप लोग Mobile में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Mobile में Google Sheets का इस्तेमाल करने के लिए आप Google Play Store से Free में Google Sheets को Download करके Install कर सकते हैं। 

हालाँकि आपको Google Sheets का इस्तेमाल करने के लिए Internet Connection और Gmail Id की जरुरत पड़ेगी। क्यूंकि Google Sheets का इस्तेमाल करने से पहले आपको किसी Google Id से इसमें Login करना पड़ता है। 

वही Computer में Google Sheets का इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले Google में Search कीजिये – Google Sheets. 

उसके बाद आप Google Sheets को Open कर लीजिये। Google Sheets को Open करने के लिए आप पहले वाला Link – Google Sheets: Online Spreadsheet Editor पर Click कर देना है। 

उसके बाद आपको कुछ इस प्रकार से Google Sheets का Option आएगा। आप इसके बाद Go To Sheets के Option पर Click कर के Google Sheets के Dashboard को Open कर लीजिये। 

जैसे ही आप Google Sheets के इस Dashboard के ऊपर आइयेगा तो आपको कुछ इस प्रकार से सारे Options दिखाई देंगे। 

यहाँ पर आप जैसा की देख सकते हैं, जब आप + के Option पर Click कीजियेगा तो आपको एक नया Spreadsheet Open हो जायेगा जहाँ पर आप शुरुवात से एक नया Document, Spreadsheet को तैयार कर सकते हैं। 

Google Spreadsheets के Features और Settings

आइये अब हम आपको Google Sheets के सभी Features और Settings के बारे में बतलाते हैं। सबसे पहले आपको + पर Click करने के बाद आपके लिए एक नया Empty Spreadsheet Open होगा। 

उसके बाद आप Template Gallery के Option पर Click करने के बाद आपको कई सारे Template का Option आएगा जिसे चुन कर आप अपने Data को और ज्यादा Interactive और Best बना सकते हैं। 

अगर आप Spreadsheet के और अच्छे से इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप Template Gallery में सभी Samples को एक – एक बार जरूर Try कीजिए। इस तरह से आपको Google Sheets का इस्तेमाल किन – किन कामो के लिए किया जाता है यह और अच्छे से समझ में आएगा। 

Spreadsheet को Open करने के बाद आपको कुछ इस तरह का Interface देखने को मिलेगा। जिसमे सबसे पहले आपको ऊपर Title Menu Bar में – File, Edit, inser, Format, Tools, Extension, Help ये Settings मिलेंगे। 

यह Same मिलता जुलता Settings आपको Google Docs में भी मिल सकता है जिसका जानकारी हमने अपने Website पर पहले ही दे दिया है। 

Files के अंदर मुख्य तौर पर आपको File को Download और Save करने के लिए किया जाता है। साथ ही इसी Settings के अंदर आप अपने Spreadsheets को Print भी कर सकते है। 

ऊपर Image में ये Edit का Settings है जहाँ पर आप Cut, Copy, Paste इत्यादि कर सकते हैं। साथ ही आप यहाँ से कुछ Delete भी कर सकते हैं। हालाँकि ये सभी Options – Keyboard और Mouse की मदद से बहुत ही आसानी से हो जाती है। 

हालंकि आप एक – एक करके सभी Settings को Menu पर Click कर के देख सकते हैं। मैं आपको Short में इसे दिखा देता हूँ। 

View Setting – 

Insert Setting – 

Insert Setting – 

Data Setting – 

Tools Setting – 

Extension Setting – 

Help Setting – 

Google Sheets का इस्तेमाल करना कैसे सीखें?

अगर आप Google Sheets का इस्तेमाल करना सिख जाइएगा और पूरी तरह से इसके Features के बारे में जान जाइएगा तो आप आराम से 40000 रूपये से लेकर 50000 रूपये की महीने पर नौकरी कर सकते हैं। लगभग हर बड़ी Company आज के समय में Google Sheet का इस्तेमाल करती है। 

ऐसे में आप Google Sheets का पूरा इस्तेमाल अच्छे से करने के लिए इसके Course को Udemy से Buy कर सकते हैं। आप चाहे तो Free में Google Sheets का इस्तेमाल करने के लिए Youtube पर Tutorial से इसे पूरी तरह से Functioning करना सिख सकते हैं। 

वही आप ये Website – https://www.w3schools.com/googlesheets/google_sheets_formulas.php के माध्यम से Google Sheets Formula का इस्तेमाल करना सीखिए। Google Sheets Formula की मदद से किसी Data को जल्दी Create किया जा सकता है और इसमें Effort भी थोड़ा कम लगता है। 

निष्कर्ष : 

दोस्तों ऊपर आज के इस लेख में हमने एक बहुत ही महत्वपूर्ण Web Software – Google Sheets के बारे में जाना है। अगर आपको Google Sheets से संबंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये। हमारा यह लेख को उन लोगो के साथ में भी जरूर Share करें जिन्हे Company में Job करने के लिए कोई अच्छा Course सीखना चाहे रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *