Website Agency स्टार्ट करें और महीने का लाखो रुपया कमाए। Website Agency Kaise Start karen?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

Website Agency Kaise Start karen : अगर आप Computer की मदद से पैसे कमाने चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे Business Ideas के बारे में बताएँगे जिसका नाम है Website Agency, इस काम के जरिये आप महीने का लाखो रुपया कमा सकते हैं। Website Agency का सारा काम आपको एक Computer या फिर एक Laptop की मदद से किया जा सकता है। 

हालाँकि अगर आप यह पूछे की क्या Website Agency का काम Mobile की मदद से Start कर सकते हैं तो इसका जवाब है की यह हो सकता है पर ज्यादा बेहतर है की आप Computer या फिर Laptop की मदद से Website Agency को Start कीजिए। तो आइये जानते हैं की Website Agency क्या है और कैसे इस काम को करके पैसे कमाए जा सकते हैं। 

Website Agency क्या है? | Website Agency Kaise Start karen

Internet पर आप कई प्रकार के Website देखते होंगे जैसे की Hospital की Website, College की Website, Banquet Hall की Website, Fitness Gym Website, Swimming Pool की Website इत्यादि। जो व्यक्ति इस तरह के Website को बनाता है उसे Web Developer कहा जाता है।

Website Agency स्टार्ट करें और महीने का लाखो रुपया कमाए। Website Agency Kaise Start karen

वही अगर कोई इस व्यक्ति इस काम को बड़े स्तर पर करता है और वह कई लोगो के Website को बनाते रहता है और इस तरह से वह एक Website बनाने वाली Agency को Open कर लेता है, जिसमे या तो वो अकेला काम करता है या फिर वह Team के साथ में मिल कर काम करता है तो इस तरह की Company या फिर Agency को Website Agency कहते हैं। 

Website कैसे बनाये?

Website Agency से पैसे कमाने के लिए Start करने के लिए आपको Website को बनाना सीखना होगा। Website तो वैसे Coding की मदद से बहुत Advanced बनती है लेकिन अगर आप Coding से Website को बनाना सिखिएगा तो आपको कम से कम 1 साल का समय लग जाएगा। 

वही अगर आप Coding के बजाय WordPress की मदद से Website को बनाते हैं तो आप इस काम को एक महीने से भी कम समय में Website को बनाना सिख सकते हैं। पर मैं आपको यह सलाह की अगर आपको English आती है तो आप Udemy से कोई अच्छा English में Website Development का Course को सिख लीजिए। 

वही आप Free में भी Youtube की मदद से Website Development का Course को सिख सकते है। Website Development का Course को सिखने के बाद आप Website बनाना Start कीजिये। आप 10 प्रकार के अलग – अलग Website को Sample के तौर पर बनाइये। ताकि आपको हर प्रकार के Website को बनाने के बारे में एक Basic Idea रहे। 

Website को बनाने में कितना खर्च आता है?

एक Website को बनाने के लिए कम से कम 3000 रूपये का खर्च आता है। जिसमे आपको एक साल की Hosting और एक साल के लिए एक Domain दिया जाता है। आप इस Domain का इस्तेमाल करके कई सारे Sub – Domain बना सकते हैं या फिर आप एक ही Website के अंदर कई सारे Paes को Create कर के भी Portfolio बना सकते हैं। 

Website Agency स्टार्ट करें और महीने का लाखो रुपया कमाए। Website Agency Kaise Start karen

उसके बाद आपको और भी खर्च आते हैं जैसे की Premium Plugin जैसे की Elemento Pro को खरीदने के लिए या फिर कोई और Premium Theme को खरीदने के लिए आपको पैसे लग सकते हैं। पर कम से कम आपको एक Website को बनाने के लिए 3000 रूपये तो लगेंगे ही लगेंगे। 

Website Agency का काम कैसे उठाये?

Web Development का काम सिखने के बाद आप या तो Freelancing कर सकते हैं या फिर आप अपना एक Offline Web Development Agency बना सकते हैं। हालंकि अगर आप Team में मिल कर काम करिएगा तो आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा और आपका Growth भी अच्छा होगा। 

उसके बाद आपको Website का काम उठाने के लिए Google My Business का सहारा लीजिये और जितने भी Other Businesses है उनसे Contact कीजिये और उन्हें Website की Service को Offer कीजिये। याद रहे की यह काम जिम्मेदारी का है और Client को आपको बिलकुल खुस करना है। 

आप चाहे तो अपना Service के बारे में Ad भी Run कर सकते हैं। इसके अलावा आप एक Offline Office भी खोल सकते हैं जिससे की आपको बहुत ज्यादा Help भी मिलेगी। साथ ही आप Personal VIsit भी कजिये जिससे की आपको काम मिलेगा। 

इसके अलावा आप अपना Business का एक Google My Business पर एक Profile बना सकते हैं। साथ ही आप Reels भी बना कर अपने Business की Online Promotion कर सकते हैं। या फिर आप Google Ad और Facebook Ad की मदद से भी अपने Business को Promote कर सकते हैं। 

Website Agency से पैसे कैसे कमाए?

एक Website को बनाने के लिए कोई भी User कम से कम 15000 रूपये लेता है। वहीँ अगर Budget अच्छा है और काम Professional Level का रहता है तो एक Website को बनाने के लिए आपको 50000 रूपये से भी अधिक मिलते हैं। 

Website Agency स्टार्ट करें और महीने का लाखो रुपया कमाए। Website Agency Kaise Start karen

इस तरह से अगर आप महीने का दो Project को भी उठाते हैं तो आपको एक महीने में कम से कम 30000 रूपये की कमाई हो सकती है। वही अगर आप किसी Project को बड़े स्तर पर उठाते हैं तो आप Website Agency के जिरए महीने का एक लाख रूपये से भी अधिक की कमाई कर सकते हैं। 

वही अगर आप एक अच्छा Team को बना लेते हैं और Freelancing Website जैसे की Upwork, Fiver, Freelancer Website आदि पर काम उठाने लगेंगे तो आपको एक – एक Project का $500 से लेकर $10000 तक मिल सकता है। 

Website Agency Start करने में कितना खर्च लगेगा?

आपको सबसे पहले सिखने में कम से कम 3000 रूपये लगेंगे, उसके बाद आपको एक Computer या फिर Laptop की आवश्यकता होगी। जिसे आप खरीदते हैं तो कम से कम 15000 रूपये में हो जायेगा। हाल्नकी यह Budget एक दम Minimum Budget है, इसके अलावा आपको एक Wifi Connection की जरूरत है जिसमे आपको एक महीने के लिए कम से कम 600 रूपये देने पड़ेंगे। 

निष्कर्ष : 

Website Agency बहुत ही Demanded Skill और बहुत ही ज्यादा Profitable Business है। आज के समय में जमाना जीस तेजी से Internet पर Shift हो रही है उस हिसाब से Website Development का Field बढ़ेगा ही। ऐसे में आप Website Agency का काम Start करने से पहले यह जरूर सोचे की यह बहुत ही जिम्मेदारी का काम है और इस काम में बहुत ही मेहनत लगेगा। साथ ही अगर आपको कोई भी सवाल हो तो हमे Comment कर के जरूर बताये। 

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *