UPSSSC Lekhpal Bharti 2024: 4700 पदो पर यूपी लेखपाल भर्ती, जाने तिथियां, आवेदन प्रक्रिया, Selection Process, Fees

Vipul kumar
6 Min Read
UPSSSC Lekhpal Bharti 2024

UPSSSC Lekhpal Bharti 2024,यूपी लेखपाल भर्ती 2024,UP Lekhpal Notification 2024,UP Lekhpal Recruitment 2024

वे उम्मीदवार जो कि उत्तर प्रदेश में किसी सरकारी नौकरी के जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। उन्हें सूचित किया जाता है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी ने अपने राज्य में जल्द ही लेखपाल के विभिन्न रिक्त पदों पर कर्मचारियों के भर्ती की जाने की घोषणा कर दी है।

वह उम्मीदवार जो सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं। वह इस भर्ती के अधिसूचना जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर पाएंगे।

तो आखिर कब UPSSSC के द्वारा किया जाएगा इस भर्ती के अधिसूचना को जारी, और कौन-कौन कर सकेगा इस UP Lekhpal Recruitment 2024 के लिए आवेदन। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में। 

UPSSSC Lekhpal Bharti 2024

 बता दे की 10 जुलाई 2024 को ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री यानी कि आदित्यनाथ योगी जी ने नव नियुक्त लेखपाल कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करने के बाद, अपने इस नई भर्ती की घोषणा की है। जिसमें कि उन्होंने कहा है कि जल्द ही राज्य में तकरीबन 4700 रिक्त पदों पर लेखपाल की भर्ती की जाएगी।

वह उम्मीदवार जो की काफी लंबे समय से उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी के निकलने का इंतजार कर रहे थे, वह इस UPSSSC Lekhpal Bharti 2024 के अधिसूचना के जारी होने के बाद ऑनलाइन आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

UPSSSC Lekhpal Vacancy 2024 Highlights

OrganizationUPSSSC-Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission
PostLekhpal
ArticleUP Lekhpal Recruitment 2024
Vacancies4700+ expected
Application ProcessJuly to Aug 2024
Application FeesGen/OBC :200/-
Other: 80/-
SalaryTo be released
Official NotificationDownload
Official Websitehttps://upsssc.gov.in/

इस दिन होगी  UPSSSC Lekhpal Bharti की अधिसूचना जारी

 बता दें कि अभी तक इस भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना के जारी होने की तिथि को लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी ने खुद  कहा है कि इस भर्ती हेतु अधियाचना पत्र को शासन में भेजा जा चुका है।

जिसके वजह से अब जल्द ही UPSSSC यानी की उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा इस भर्ती के आधिकारिक सूचना को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है। 

UPSSSC Lekhpal Bharti 2024 हेतु योग्यता

 इस UPSSSC Lekhpal Bharti 2024 हेतु उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10वीं एवं 12वीं की कक्षा पास करना आवश्यक है, और इसी के साथ-साथ उम्मीदवार के पास UPSSSC के PET परीक्षा का स्कोरकार्ड  होना भी जरूरी है।  

वही बात करें UPSSSC Lekhpal Bharti 2024 Age Limit की। तो इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष, तो वही अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। 

UPSSSC Lekhpal Bharti 2024 परीक्षा पैटर्न

जिन उम्मीदवारों को यह नौकरी चाहिए, उन्हें सबसे पहले UPSSSC के द्वारा आयोजित किए जाने वाले लिखित परीक्षा को पास करना होगा। जिसके पैटर्न की बात करें। तो बता दें कि इस परीक्षा में आपको 100 बहुविकल्पीय प्रश्न हल करने को दिए जाएंगे, जिसमें कि प्रत्येक पर एक यानी कि कुल 100 अंक निर्धारित होंगे।

परीक्षा पूरा करने के लिए छात्रों के पास कुल 2 घंटे का समय होगा। परीक्षा में छात्रों से सामान्य हिंदी, गणित और सामान्य ज्ञान के साथ साथ ग्राम्य समाज एवं विकास जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे।

UP Lekhpal Bharti 2024 Application fees

अगर आवेदन शुल्क की बात की जाए तो जो भी कैंडिडेट इस भर्ती हेतु ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं उनके लिए उत्तर प्रदेश सर्विस कमिशन की तरफ से आवेदन शुल्क को निर्धारित किया गया है। यह आवेदन शुल्क जाति के आधार पर निश्चित है। जो भी व्यक्ति जनरल ओबीसी केटेगरी से आते हैं उन्हें ₹200 का आवेदन शुल्क देना होगा।

वही जो व्यक्ति एससी एसटी तथा ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से आते हैं उन्हें ₹80 का एप्लीकेशन शुल्क देना होगा आप इस आवेदन की राशि को ऑनलाइन नेट बैंकिंग क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड तथा यूपीआई के माध्यम से कर सकते हैं।

UPSSSC Lekhpal Bharti 2024 आवेदन की प्रक्रिया

अगर आप भी उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी आसान प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है। इसको फॉलो करके आप आसानी से UP Lekhpal Bharti 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

  • UP Lekhpal Recruitment 2024 Online Apply करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को UPSSSC की ऑफिशल वेबसाइट https://upsssc.gov.in/  पर जाना होगा।
  • जब आप वेबसाइट को ओपन करेंगे तब आपको वेबसाइट के होम पेज पर इस भर्ती हेतु आवेदन करने का लिंक मिल जाएगा, जिस पर की आपको क्लिक कर देना है। 
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज पर अपने व्यक्तिगत जानकारियों के माध्यम से अपने एप्लीकेशन फॉर्म को फिल करना होगा, और सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपलोड करना होगा। 
  • इतना करने के बाद आपको आवश्यक आवेदन शुक्ल का भुगतान करना है, और अपने UPSSSC Lekhpal Bharti 2024 एप्लीकेशन फॉर्म को ऑनलाइन सबमिट कर देना है।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *