BPSC Judiciary Notification 2024: 155 Vacancy, जानिए पात्रता, Selection Process और आवेदन प्रक्रिया

Vipul kumar
7 Min Read
BPSC Judiciary Notification 2024

BPSC Judiciary Notification 2024,BPSC Judiciary Vacancy 2024,BPSC Judiciary Recruitment 2024

वे सभी उम्मीदवार जिन्हे सरकारी नौकरी की तलाश है, उन्हें सूचित किया जाता है कि 2024 में BPSC के द्वारा अपने 33वी न्यायिक सेवा परीक्षा का आयोजन किया जाना है। जिसके तहत विभिन्न रिक्त पदों पर सिविल जज की नियुक्तियां की जाएगी।

तो अगर आप भी 2024 में होने वाले न्यायिक सेवा परीक्षा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो बता दें कि जल्द ही BPSC के द्वारा अपने इस परीक्षा को लेकर आधिकारिक सूचना को जारी किया जाने वाला है। जिसके बाद उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकेंगे।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस BPSC Judiciary Recruitment 2024 हेतु आधिकारिक सूचना जारी होने की तिथि से लेकर, भर्ती हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

BPSC Judiciary Notification 2024

 अगर बात करें बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के Judiciary Notification 2024 की। तो बता दे इस भर्ती के तहत बीपीएससी के द्वारा 2024 में अपने 33 वे न्यायपालिका परीक्षा का आयोजन किया जाने वाला है। जिसके तहत तकरीबन 150 से 220 रिक्त पदों पर सिविल जजों की नियुक्तियां की जाने वाली है।

हालांकि अभी तक इस BPSC Judiciary Recruitment 2024 के लिए आधिकारिक सूचना को जारी नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही बीपीएससी के द्वारा अपने इस भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना को  जारी किया जाने वाला है। 

BPSC Judiciary Notification 2024 Highlights

Organizationबिहार पब्लिक सर्विस कमीशन
Post Judiciary
ExamBihar 33rd Judiciary Examination 2024
ArticleBPSC Judiciary Notification 2024
VacanciesTo be released
Application ProcessTo be released
Application FeesGen/OBC :600/-
Other: 150/-
SalaryTo be released
Official NotificationDownload
Official Websitehttps://bpsc.bih.nic.in/

इस दिन होगी भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया शुरू

 बता दे कि अभी तक इस भर्ती के लिए आधिकारिक सूचना को भी BPSC के द्वारा जारी नहीं किया गया है। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर या फिर अक्टूबर महीने में ही BPSC के द्वारा अपने इस भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना को जारी किया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को चार सप्ताह यानी की एक महीने तक का आवेदन करने हेतु समय मिलेगा। 

BPSC Judiciary Notification 2024 हेतु योग्यता

  • अगर बात करें इस BPSC Judiciary Recruitment 2024 हेतु उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता की। तो जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें किसी मान्यता प्राप्त  संस्थान से कानून के क्षेत्र में स्नातक की डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है। 
  • वही अगर बात करें भर्ती हेतु उम्मीदवारों के उम्र सीमा की। तो इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 22 वर्ष, तो वही अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष निर्धारित की गई है। जिसमे की पिछड़े वर्ग को अधिकतम उम्र सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी।

BPSC Judiciary Notification 2024 Application Fees

इस भर्ती हेतु आवेदन शुल्क कैटेगरी तथा जाति के आधार पर निर्धारित किया गया है जो भी व्यक्ति जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से आते हैं उन्हें ₹600 का एप्लीकेशन शुल्क देना होगा। वही जो व्यक्ति एससी/ एसटी कैटेगरी से आते हैं उन्हें ₹150 का आवेदन शुरू देना होगा ।आप आवेदन की राशि को ऑनलाइन नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से पे कर सकते हैं।

BPSC Judiciary Notification 2024 आवेदन की प्रक्रिया

BPSC Judiciary Notification 2024 Online Apply करने वाले सभी इच्छुक उम्मीदवार नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • जो भी उम्मीदवार इस BPSC Judiciary Recruitment 2024 के तहत आवेदन करना चाहते हैं। उन्हें आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद सबसे पहले बीपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/  पर जाना होगा।
  • जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे। तो सबसे पहले आपको इस वेबसाइट में लॉगिन करने को कहा जाएगा। जिसमे की आपको आपकी कुछ पर्सनल डिटेल्स की मदद से लॉगिन कर लेना है। 
  • लॉगिन करने के बाद आपको इस भर्ती हेतु आवेदन करने का एक एप्लीकेशन फॉर्म देखने को मिलेगा। जिसमें की आपको आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारियों को सही-सही फिल कर देना है। 
  • एप्लीकेशन फॉर्म फिल करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना है, और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है। 

BPSC Judiciary Vacancy 2024 Selection Process

अगर BPSC ज्यूडिशल सिलेक्शन प्रोसेस की बात की जाए तो इसमें आपको तीन चरणों में पास होना होगा जिसमें प्रीलिम्स , Mains और इंटरव्यू होता है। सबसे पहले आपको प्रीलिम्स का एग्जाम देना होता है यह एक पेन पेपर बेस्ड ऑफलाइन एग्जाम होता है। इसके बाद आपका मेंस एग्जाम होता है इस एग्जाम में वही व्यक्ति बैठ पाते हैं जिनका प्रीलिम्स क्लियर होता है।

यह भी एक तरह का पेन पेपर बेस्ड ऑफलाइन एग्जाम होता है इसके बाद सबसे अंतिम राउंड इंटरव्यू प्रोसेस के लिए आपको फेस टू फेस बुलाया जाता है।

BPSC Judiciary Notification 2024 हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

  • अधिसूचना जारी तिथि: सितंबर या अक्टूबर 2024
  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: जल्द जारी की जायेगी
  • आवेदन की अंतिम तिथि: जल्द जारी की जायेगी
  • BPSC Judiciary Exam Date 2024 : जल्द जारी की जायेगी
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *