Bihar Police Constable Admit Card 2024: New Download Link,परीक्षा तिथि, पैटर्न, हॉल टिकट

Vipul kumar
7 Min Read
Bihar Police Constable Admit Card 2024 

Bihar Police Constable Admit Card 2024 ,Bihar Police Admit Card 2024 ,Bihar Police Re Exam 2024 

वे उम्मीदवार जिन्होंने 2023 में बिहार पुलिस कांस्टेबल के पद हेतु आयोजित हुए परीक्षा के लिए आवेदन किया था, और जो कि इस परीक्षा के रद्द होने के बाद इस परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे। उन सभी उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि फिर से CBSC ने अपने बिहार पुलिस कांस्टेबल के री एग्जाम परीक्षा के शेड्यूल को अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है।

जिसके लिए जल्द ही CSBC अपने अधिकारी वेबसाइट पर परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड को भी जारी करने वाला है। वह उम्मीदवार जो कि इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वह जल्द ही अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करके परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। जिसकी पूरी जानकारी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में दी गई है। 

Bihar Police Constable Admit Card 2024 

 बात करें बिहार पुलिस कांस्टेबल के इस भर्ती की। तो बता दे कि इस भर्ती के तहत बिहार राज्य में कुल 23,391 रिक्त पदों पर पुलिस कांस्टेबल की भर्ती की जानी है। जिसकी अधिसूचना को 2023 में ही CSBC ,यानी की Central Selection Board of Constable के द्वारा जारी किया गया था। 

लेकिन 2023 में किसी वजह से इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया था। जहां अब 2024 में फिर से बिहार पुलिस कांस्टेबल के री एग्जाम के शेड्यूल को CSBC  के द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है।

जल्द ही CSBC के द्वारा अपने इस परीक्षा हेतु छात्रों के एडमिट कार्ड को भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। जिसे की छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का इस्तेमाल करके डाउनलोड कर पाएंगे। 

Bihar Police Constable Admit Card 2024 Highlights

OrganizationCSBC- Central Selection Board of Constable
Exam NameBihar Police Constable
Article Bihar Police Constable New Admit Card 2024
Application Process20 June 2023 to 20 July 2023
CSIR SO ASO Admit Card 2024 DateAug 2024
Bihar Police Constable New Exam Date7,11,18, 21, 25, 28 Aug 2024
Official Websitehttps://csbc.bih.nic.in/

इस दिन आयोजित होगी बिहार पुलिस कांस्टेबल की पुन: परीक्षा 

 अगर बात करें बिहार पुलिस कांस्टेबल के री एग्जाम को कंडक्ट करवाने की तिथि की। तो बता दें कि CSBC के द्वारा ही जारी किए गए नए शेड्यूल के मुताबिक, CSBC अपने इस भर्ती हेतु लिखित परीक्षा को 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त 2024 को दोपहर 12:00 बजे से लेकर दोपहर 2:00 बजे तक राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित करने वाली है।

जिसमे की कुल 18 लाख से भी अधिक छात्र इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। जिसके वजह से परीक्षा के तकरीबन एक सप्ताह पहले ही CSBC के द्वारा अपने परीक्षा हेतु एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। 

यह भी पढ़े

Bihar Police Constable Admit Card 2024 Details

जब आप अपना Bihar Police Constable Admit Card 2024 Download कर लेते हैं तो उसे पर कुछ इंपॉर्टेंट जानकारी उपलब्ध होती है इन इंपॉर्टेंट जानकारी को अच्छे से चेक करना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। अगर आपके एडमिट कार्ड पर कोई जानकारी गलत होती है तो आपको एग्जामिनेशन सेंटर में एंट्री नहीं दी जाएगी। इसलिए जानते हैं आपके एडमिट कार्ड पर कौन सी जानकारी अवेलेबल होती है।

  • कैंडिडेट का नाम 
  • माता का नाम 
  • पिता का नाम 
  • रजिस्ट्रेशन नंबर 
  • रोल नंबर 
  • एग्जाम सेंटर 
  • एग्जाम का समय और दिनांक 
  • रिपोर्टिंग टाइम 
  • एग्जामिनेशन हेतु जरूरी इंस्ट्रक्शन 

Bihar Police Constable Admit Card 2024 Download Process 

  • जो भी उम्मीदवार बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2024 हेतु अपने Bihar Police Constable Admit Card 2024 Download करना चाहते हैं। उन्हें सबसे पहले CSBC के ऑफिसियल वेबसाइट https://www.csbc.bih.nic.in/ पर जाना होगा।
  • वेबसाइट में एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक सक्रिय होने के बाद, जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे। तब आपको होम पेज पर ही एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक मिल जाएगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर री डायरेक्ट हो जाएंगे, जहां पर आपको अपने लॉगिन क्रेडेंशियल की मदद से लॉगिन करना होगा। 
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने बिहार पुलिस कांस्टेबल परीक्षा 2024 का एडमिट कार्ड ओपन हो जाएगा। जिसे कि आप पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकलवा कर परीक्षा में शामिल हो पाएंगे। 

Bihar Constable Admit Card 2024 सिलेक्शन प्रोसेस

अगर आप सिलेक्शन प्रोसेस के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दे की कैंडिडेट को मुख्यतः तीन चरणों से गुजरना होगा। जिसमें सबसे पहले उसको एक रिटन एग्जाम देना होगा। जिसको अगस्त में निर्धारित किया गया है इसके बाद कैंडिडेट की फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट लिया जाता है।

जो भी कैंडिडेट इसमें पास हो जाते हैं उसके बाद एक फाइनल मेरिट लिस्ट जनरेट होती है। जिन भी व्यक्तियों का नाम इस लिस्ट में होता है वह कांस्टेबल पद पर नियुक्त हो जाते हैं।

Bihar Police Constable Admit Card 2024 हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन की प्रांभिक तिथि: 20 जून 2023
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 20 जुलाई 2023
  • Bihar Police Constable Admit Card 2024 Date: परीक्षा के एक सप्ताह पहले
  • पुन: परीक्षा तिथि: 7, 11, 18, 21, 25, 28 जुलाई 2024
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *