RRB JE Recruitment 2024: Railway Junior Engineer Vacancy, 7911 पदो पर नौकरी, जानिए योग्यता और आवेदन प्रक्रिया

Vipul kumar
6 Min Read
RRB JE Recruitment 2024 Notification

RRB JE Recruitment 2024,Railway Junior Engineer Vacancy, RRB JE Recruitment 2024 Notification, RRB JE Notification 2024 Date

अगर आप भी उन उम्मीदवारों में से एक है जिन्हें किसी अच्छी सी सरकारी नौकरी की तलाश है। तो बता दे कि आप सभी उम्मीदवारों के लिए जल्द ही आरआरबी अपने विभाग में विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती की अधिसूचना जारी करने वाला है। 

वह उम्मीदवार जो सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं, और जो की पद हेतु पूरी योग्यता रखते हैं। वह इस भर्ती हेतु आवेदन कर पाएंगे। 

तो आखिर कौन से पदों पर की जाएगी उम्मीदवारों की भर्ती, कब से शुरू होगी RRB JE Recruitment 2024 Online Apply की प्रक्रिया, और कैसे कर सकते हैं उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन, RRB JE Recruitment 2024 Salary। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में। 

RRB JE Recruitment 2024 Notification

 बात करें आरआरबी यानी की रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के इस नई भर्ती की। तो बता की रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड अपने इस नए भर्ती अभियान के तहत अपने विभाग में कुल 7911 रिक्त पदों पर कर्मचारियों की भर्ती करने वाला है। जिसमें की JE यानी कि जूनियर इंजीनियर के साथ-साथ रासायनिक परिवर्तन और धातुकर्म पर्यवेक्षक के साथ-साथ डिपो सामग्री अधीक्षक के पद शामिल होंगे। 

वे उम्मीदवार जिन्हे सरकारी नौकरी की तलाश है, वह आरआरबी के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर इस भर्ती के तहत आवेदन करके आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। जिसकी पूरी प्रक्रिया आपको आगे बताई गई है। 

RRB JE Bharti 2024 Highlights

Organizationआरआरबी-रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड
Post जूनियर इंजीनियर , रासायनिक परिवर्तन और धातुकर्म पर्यवेक्षक
ArticleRRB JE Recruitment 2024
VacanciesReleased soon
Application NotificationJuly- Aug 2024
Application FeesGEN/OBC/EWS: 500/-
Other: 200/-
Salary42,200-52,200 रुपए
Age Limit18-40 Years
Official Websitehttps://www.rrbcdg.gov.in/

इस दिन जारी की जायेगी RRB JE Recruitment 2024 की अधिसूचना

 अगर बात करें आरआरबी के इस नए RRB JE Recruitment 2024 Notification की। तो अभी तक इस भर्ती से संबंधित अधिसूचना को जारी नहीं किया गया है। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक RRB जुलाई और अगस्त के बीच में ही इस भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना को जारी करेगी। जिसके बाद आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। 

RRB JE Recruitment 2024 हेतु योग्यता

  • अगर इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता की बात करें। तो भर्ती हेतु उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री होना आवश्यक है। संबंधित विषय में डिप्लोमा या डिग्री रखने वाले छात्र भी भर्ती हेतु आवेदन कर सकते हैं। 
  • वही बात करें RRB JE Recruitment 2024 Age Limit की। तो भर्ती हेतु उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तो वही अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष निर्धारित की गई है। 

RRB JE Notification 2024 आवेदन शुल्क

  • सामान्य वर्ग: 500 रुपए
  • एससी,एसटी या आरक्षित वर्ग: 250 रुपए

RRB JE Recruitment 2024 आवेदन की प्रक्रिया

  • जो भी उम्मीदवार RRB JE Recruitment 2024 Online Apply करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले आरआरबी के ऑफिसियल वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाना होगा। 
  • जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, तो सबसे पहले आपको वेबसाइट में वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने को कहा जाएगा। जिसमें की आप अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी आदि इंटर करके आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 
  • रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करने के बाद आपको होम पेज में भर्ती हेतु आवेदन करने का लिंक मिलेगा, आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है। 
  • जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। जिसमें की आपको आपके सभी व्यक्तिगत जानकारी को सही-सही फिल करना होगा। 
  • एप्लीकेशन फॉर्म फिल करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपलोड करना है, और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है। 

RRB JE 2024 Selection Process

अगर आप भी आरआरबी की तरफ से जारी किए गए इस जूनियर इंजीनियर पद हेतु आवेदन कर रहे हैं तो आपको बता दे कि आपको तीन चरणों से गुजरना होगा। जिसमें सबसे पहले आपको कंप्यूटर बेस्ड रिटन टेस्ट देना होगा। अगर आप इस टेस्ट में उत्तीर्ण हो जाते हैं तो आपके सभी डाक्यूमेंट्स की वेरिफिकेशन की जाएगी।

डॉक्यूमेंट के वेरीफाइड हो जाने के बाद आपको सबसे अंतिम राउंड मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा। अगर आप तीनों राउंड को क्लियर कर लेते हैं तो आप जूनियर इंजीनियर पद पर नियुक्त हो जाते हैं।

यह भी पढ़े

RRB JE Recruitment 2024 Salary

अगर सैलरी की बात की जाए तो आपको बता दे की यह सैलरी पोस्ट के आधार पर निर्धारित की गई है। जूनियर इंजीनियर से लेकर केमिकल सुपरवाइजर ,Metallurgical Supervisor, Junior Engineer Information Technology पद पर नियुक्त व्यक्तियों को 42000 से लेकर 52000 के बीच में सैलरी दी जाएगी।

RRB JE Recruitment 2024 महत्वपूर्ण तिथियां

  • अधिसूचना जारी तिथि: जुलाई – अगस्त 2024 के बीच
  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: जल्द जारी की जायेगी
  • RRB JE Recruitment 2024 Last Date: जल्द जारी की जायेगी
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *