UPSC Prelims Answer Key 2024 Released: उत्तर कुंजी जारी, ऐसे डाउनलोड करें UPSC Answer Key 2024 PDF, Calculate Marks

Vipul kumar
6 Min Read
UPSC Prelims Answer Key 2024 Out

UPSC Prelims Answer Key 2024, UPSC Prelims Marks Calculator 2024, UPSC Answer Key 2024 PDF

अगर आप भी उन उम्मीदवारों में से एक है जिन्होंने आज यूपीएससी के द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा में भाग लिया था। तो बता दें कि जल्द ही यूपीएससी अपने आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी प्रारंभिक परीक्षा के उत्तर कुंजी को जारी करने वाला है। 

वे उम्मीदवार जो की परीक्षा में शामिल हुए हैं, वह यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर अपने प्रारंभिक परीक्षा की उत्तर कुंजी को डाउनलोड कर पाएंगे। 

तो आखिर कब होने वाला है यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा हेतु उत्तर कुंजी जारी, और क्या होगी UPSC Prelims Answer Key 2024 PDF Download करने की प्रक्रिया। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में। 

UPSC Prelims Answer Key 2024 Out

अगर बात करें यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन के प्रारंभिक परीक्षा की। तो बता दे की हर बार इस परीक्षा का आयोजन यूपीएससी के द्वारा किया जाता है, जिसे की UPSC IAS परीक्षा के तौर पर भी जाना जाता है। यह परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित होती है, जिसमें की पहला पेपर सामान्य अध्ययन पेपर l, तो दूसरा पेपर CSAT यह सामान्य अध्ययन पेपर ll होता है। 

इस परीक्षा का आयोजन आज ही यानी की 16 जून 2024 को यूपीएससी के द्वारा देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में किया गया है। अगर आप भी उन छात्रों में से एक हैं जिन्होंने इस परीक्षा में भाग लिया था, तो अब आप भी यूपीएससी के  वेबसाइट में जाकर अपने उत्तर कुंजी को डाउनलोड कर पाएंगे, UPSC Prelims Answer Key 2024 Download की प्रक्रिया आपको आगे बताई गई है। 

इस दिन UPSC करेगा अपने प्रारंभिक परीक्षा के उत्तर कुंजी को जारी

क्योंकि आज ही यूपीएससी के द्वारा अपने यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया गया है। इसलिए अभी तक इस परीक्षा हेतु आधिकारिक तौर पर उत्तर कुंजी जारी होने की तिथि सामने नहीं आई है। ऐसे में छात्र हमारे देश के कुछ सबसे बड़े यूपीएससी कोचिंग इंस्टीट्यूट द्वारा जारी किए गए अनौपचारिक उत्तर कुंजी से अपने उत्तरों की तुलना कर सकते हैं, और आधिकारिक उत्तर कुंजी जारी होने के बाद नीचे बताए गए प्रक्रिया से ऑफिशियल आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं।

UPSC Prelims Answer Key 2024 Download Process 

अगर आप भी UPSC Prelims Answer Key 2024 Download करना चाहते हैं, तो आप नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • जो भी उम्मीदवार यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के उत्तर कुंजी को डाउनलोड करना चाहते हैं। उन्हें आधिकारिक तौर पर उत्तर कुंजी जारी होने के बाद यूपीएससी के ऑफिसियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाना होगा।
  • जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, तब आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही UPSC Prelims Answer Key 2024 डाउनलोड करने का लिंक मिल जाएगा, जिस पर की आपको क्लिक कर देना है। 
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, अगले पेज में आपको अपना एप्लीकेशन नंबर, रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ डालकर लॉगिन करने को कहा जाएगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पोर्टल पर लॉगिन कर लेंगे, आपके सामने आपका उत्तर कुंजी शो होने लगेगा। जिसे कि आप पीडीएफ फॉर्म में  डाउनलोड कर सकते हैं।

अनौपचारिक उत्तर कुंजी हेतु महत्वपूर्ण UPSC Coaching Institutes 

 जब तक आधिकारिक तौर पर उत्तर कुंजी को जारी नहीं किया जाता, तब तक उम्मीदवार अनौपचारिक उत्तर कुंजी के लिए देश के कुछ बड़े यूपीएससी कोचिंग इंस्टिट्यूट के द्वारा जारी किए गए उत्तर कुंजी से अपने उत्तरों की तुलना कर सकते हैं।

जिसमें दृष्टि आईएएस, रवि आईएएस, चाणक्य अकादमी, विजन आईएएस से लेकर आईएएस बाबा और जीएस स्कोर और ध्येय आईएएस जैसे संस्थानों का नाम शामिल है।

प्रीलिम्स के मार्क्स कैसे कैलकुलेट करें

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप UPSC Prelims Answer Key 2024 की मदद से प्रीलिम्स के मार्क्स को कैसे कैलकुलेट कर सकते हैं तो इसकी प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है।

  • UPSC Prelims Marks Calculate करने के लिए सबसे पहले आपको प्रिलिम्स की आंसर शीट को डाउनलोड करना है। आप आंसर शीट को अनऑफिशियल तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं और गवर्नमेंट की ऑफिशल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको अपने सभी आंसर को ऑफिशल आंसर शीट से मैच करना है।
  • उसके बाद आपको जो भी आंसर सही मिलता है उसका नंबर ऐड कर लेना है यह नंबर पेपर मार्किंग स्कीम पर आधारित होगा।
  • वहीं अगर आपका कोई आंसर गलत निकल जाता है तो आपको नेगेटिव मार्किंग भी करनी होगी जो 0.33 है।
  • अब आपको अपने सभी करेक्ट आंसर के नंबर में से इनकरेक्ट आंसर के नंबर को घटा देना है।
  • और इस तरीके से आप अपने मार्क्स को कैलकुलेट कर पाएंगे ।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *