CTET Previous Year Question Paper Download Free: Paper 1 and 2, डायरेक्ट लिंक से पीडीएफ डाउनलोड करें

Vipul kumar
6 Min Read
CTET Previous Year Question Paper With Solution

CTET Previous Year Question Paper , CTET Previous Year Question Papers 1 and 2, , CTET 2023 Question Paper All Set

जल्द ही CBSE अपने CTET परीक्षा 2024 का आयोजन करने वाला है। जिसमें कि ऐसे कई सारे छात्र होंगे जो की परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करके तैयारी कर रहे होंगे। तो अगर आप भी उन छात्रों में से एक है जो इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। 

तो दोस्तों ऐसे में प्रीवियस ईयर यानी कि पिछले साल के CTET क्वेश्चन पेपर आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकते हैं। जिससे कि आप इस साल होने वाले परीक्षा की कठिनाई के स्तर और प्रश्नों का अनुमान लगा सकते हैं। 

तो अगर आप भी CTET 2024 परीक्षा के लिए पिछले सालों के CTET परीक्षा के क्वेश्चन पेपर से तैयारी करना चाहते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको पिछले कुछ वर्षो के CTET परीक्षा के प्रश्न पत्र के पीएफ का डाउनलोड लिंक प्रोवाइड करने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अपनी तैयारी को और भी ज्यादा मजबूत कर पाएंगे। 

CTET Previous Year Question Paper With Solution

अगर बात करें CTET यानी की सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट की। तो बता दे कि इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई के द्वारा किया जाता है। इस बार CBSE के द्वारा ही अपने इस परीक्षा का आयोजन 7 जुलाई 2024 को किया जाने वाला है। जिसके तहत कई सारे ऐसे छात्र हैं जो कि अब काफी मेहनत से परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। 

ऐसी सिचुएशन में प्रीवियस ईयर यानी कि पिछले वर्षों के क्वेश्चन पेपर वो भी हल सहित छात्रों के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाते हैं। 

क्योंकि इससे उन्हें आने वाले परीक्षा के पैटर्न सवालों और कठिनाई के स्तर का पूरा अनुमान हो जाता है। इसलिए आज के इस आर्टिकल के जरिए आप भी CTET Previous Year Question Papers with Solution को डाउनलोड कर सकते हैं। 

CTET Previous Year Question Paper Download Process

जो भी कैंडिडेट तथा विद्यार्थी CTET Previous Year Question Paper With Solution डाउनलोड करना चाहते हैं वह नीचे बढ़ाई गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • जो भी छात्र पिछले वर्ष के CTET प्रश्न पत्र को डाउनलोड करना चाहते है, उन्हें सबसे पहले CTET के ऑफिसियल वेबसाइट https://ctet.nic.in/  में जाना होगा।
  • जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, तब आपको इस वेबसाइट के इंर्पोटेंट लिंक्स वाले सेक्शन में CTET Previous Year Question Paper का एक लिंक देखने को मिलेगा, आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है। 
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे, आपके सामने अलग-अलग वर्षों एवं स्तर के अनुसार पिछले वर्षों के CTET प्रश्न पत्र देखने को मिल जाएंगे, जिन्हें की आप पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड करके परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। 
  • और इस तरह से सीटेट प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी पूरी होती है।

CTET 2024 Important Dates 

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 7 मार्च 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 5 अप्रैल 2024
  • एडमिट कार्ड जारी तिथि: जुलाई 2024
  • परीक्षा तिथि: 7 जुलाई 2024

CTET Previous Year Question Paper Download PDF

अगर आप सीटेट प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड करना चाहते हैं। तो इसका लिंक नीचे टेबल में बताया गया है। आपको पिछले 5 सालों के CTET Previous Year Question Paper 1 और CTET Previous Year Question Paper 2 के डायरेक्ट लिंक नीचे बताए गए हैं। आप इस पर क्लिक करके सीधा अपने मोबाइल में लैपटॉप पर पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

वर्षपेपर 1पेपर 2
2023यहां क्लिक करेंयहां क्लिक करें
2022यहां क्लिक करेंयहां क्लिक करें
2021यहां क्लिक करेंयहां क्लिक करें
2020यहां क्लिक करेंयहां क्लिक करें
2019यहां क्लिक करेंयहां क्लिक करें

 CTET Previous Year Question Papers Download करने के फायदे

आपको बता दे जब आप पिछले साल की सीटेट यानी कि CTET Previous Year Question Paper सॉल्व करते हैं या उनको डाउनलोड करते हैं तो इसकी काफी सारे फायदे हैं ।

  • आपको आने वाले क्वेश्चन पेपर का अंदाजा लगा जाता है।
  • अगर आप प्रीवियस ईयर क्वेश्चन पेपर को सॉल्व करके जाते हैं तो आप एग्जाम में अच्छा स्कोर कर सकते हैं।
  • आपका टाइम मैनेजमेंट स्किल्स काफी अच्छी हो जाती है।
  • एग्जाम के समय अगर कोई नया क्वेश्चन भी आता है तो आपका कॉन्फिडेंस बना रहता है।
  • आपको यह अंदाजा लग जाता है कि किस टॉपिक या चैप्टर से ज्यादा क्वेश्चन पूछे जा रहे हैं।
  • इसके अलावा आप इस बात का भी पता कर पाते हैं कि आप एग्जाम में कितना अच्छा स्कोर करने वाले हैं।
  • आपको क्वेश्चन पेपर की डिफिकल्टी तथा ट्रेंड का पता चल जाता है।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *