BPSC AE Recruitment 2024: 118 इंजीनियरिंग पदों पर निकली भर्ती, आवेदन शुरू, जानिए आवेदन प्रक्रिया, पात्रता 

Vipul kumar
6 Min Read

BPSC AE Recruitment 2024, BPSC AE Notification 2024, BPSC Assistant Engineer Recruitment 2024 , BPSC AE Vacancy 2024

अगर आप भी उन उम्मीदवारों में से एक है जिन्हें अच्छी सी सरकारी नौकरी की तलाश है। तो दोस्तों BPSC आपके लिए एक बहुत बड़ा मौका लेकर आ चुका है। बता दें कि BPSC ने बिहार सरकार के इंजीनियरिंग विभाग में विभिन्न रिक्त पदों पर कर्मचारियों की भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की है। 

वह उम्मीदवार जिन्हे सरकारी नौकरी की तलाश है, वह भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

कब से शुरू होने वाली है भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया, किस तरह से उम्मीदवार कर सकते हैं भर्ती के लिए आवेदन, और क्या होगी BPSC AE Recruitment 2024 चयन की प्रक्रिया। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में। 

BPSC AE Recruitment 2024

 अगर बात करें BPSC यानी कि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन के इस नई भर्ती की। तो बता दें कि बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने बिहार सरकार के अंतर्गत काम करने वाले लोक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग में कुल 118 असिस्टेंट इंजीनियर के रिक्त पदों में भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी की है। 

जिसके अंतर्गत मैकेनिकल एवं सिविल पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। वह उम्मीदवार जो की भर्ती हेतु पूरी योग्यता रखते हैं, वह आसानी से ऑनलाइन भर्ती के लिए आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

आवेदन की प्रक्रिया 15 जून 2024 से शुरू होने वाली है, BPSC AE Recruitment 2024 Last Date, 30 जून 2024 निर्धारित की गई है। 

BPSC AE Recruitment 2024 Highlights

OrganizationBPSC-बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन
Postबिहार पब्लिक सर्विस कमीशन
Article BPSC AE Recruitment 2024
Vacancies118
Application Start Date New15 जून 2024
Application Last Date New30 June 2024
Application FeesGEN/OBC/EWS: ₹750/-
Other: ₹200/-
Application ProcessOnline
Notification PDFDownload
Salaryपद के अनुसार
Age Limit21-37 Years
Official Websitebpsc.bih.nic.in

BPSC AE Recruitment 2024 हेतु योग्यता

  • अगर इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता की बात करें। तो जो उम्मीदवार मैकेनिक इंजीनियर के लिए आवेदन करना चाहता है, उसके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियर में बी.टेक की डिग्री
  • और वही सिविल इंजीनियर के पद के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री होनी आवश्यक है।
  •  BPSC AE Recruitment 2024 Age Limit की बात करें, तो भर्ती हेतु उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष तो वही अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष निर्धारित की गई है। 

BPSC AE भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

जो व्यक्ति सामान्य, ओबीसी तथा ईडब्ल्यूएस कैटेगरी से आते हैं उन्हें 750 रुपए के आवेदन शुल्क देना होगा। वही जो व्यक्ति एससी एसटी तथा एक्स सर्विसमैन है, उनके लिए 200 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। आप आवेदन की राशि को ऑनलाइन नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड यूपीआई आदि के माध्यम से पे कर सकते हैं।

BPSC AE Recruitment 2024 आवेदन प्रक्रिया

  • जो भी उम्मीदवार BPSC AE Recruitment 2024 Apply Online करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले BPSC के ऑफिसियल वेबसाइट -bpsc.bih.nic.in में जाना होगा।
  • जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, तब आपको वेबसाइट के होम पेज पर ही BPSC AE Recruitment 2024 हेतु आवेदन करने का लिंक मिल जाएगा, आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है। 
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे, अगले पेज में आपको कुछ बेसिक सी जानकारी देकर अपना रजिस्ट्रेशन कंप्लीट करना होगा। 
  • जैसे ही आप वेबसाइट पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कंप्लीट कर लेंगे। उसके बाद आपके सामने इस भर्ती का एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा, जिसमें की आपको सभी व्यक्तिगत जानकारी को सही-सही भर देना है। 
  • इतना करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ स्कैन करके अपलोड करना है, और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है। 

BPSC AE Admit Card 2024

अभी बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन की तरफ से एडमिट कार्ड को लेकर कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है ।सरकार ने अभी केवल आवेदन नोटिफिकेशन जारी किया गया है। एग्जाम के 10 से 15 दिन पहले BPSC AE 2024 Admit Card को जारी कर दिया जाएगा। जिसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बता दी जाएगी।

BPSC Assistant Engineer Recruitment 2024 Selection

अगर सिलेक्शन प्रोसेस की बात की जाए तो जो भी इंजीनियर छात्र BPSC Assistant Engineer Vacancy 2024 Online Apply करना चाहते हैं उन्हें 3 चरणों से गुजरना होगा। जिसमें सबसे पहले कैंडिडेट को Written Exam देना होता है। इसके बाद सभी उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट की वेरिफिकेशन की जाती है।

इसके बाद सबसे अंतिम राउंड होता है जिसमें कैंडिडेट को मेडिकल टेस्ट के लिए जाना होता है। अगर कोई उम्मीदवार इन सभी राउंड को क्लियर कर देता है तो वह इस पद पर नियुक्त हो जाता है।

BPSC AE Recruitment 2024 Important Dates 

  • अधिसूचना जारी: 13 जून 2024
  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 15 जून 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: 30 जून 2024
  • एडमिट कार्ड जारी तिथि: जल्द ही जारी की जायेगी
  • परीक्षा तिथि: जारी नही की गई
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *