SSC Stenographer Recruitment 2024: Grade C और D, इस दिन से होगी भर्ती शुरू, आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, सिलेक्शन

Vipul kumar
6 Min Read
SSC Stenographer Recruitment 2024

SSC Stenographer Recruitment 2024, SSC Stenographer Grade C Recruitment 2024, SSC Stenographer Grade D Recruitment 2024, SSC Stenographer Bharti 2024

वे उम्मीदवार जिन्हे सरकारी नौकरी की तलाश है, उनके लिए जल्द ही एसएससी एक बहुत ही बड़ा और सुनहरा मौका लेकर आने वाला है। बता दें कि जल्द ही SSC अपने विभाग में विभिन्न रिक्त पदों पर कर्मचारियों की भर्ती हेतु आधिकारिक सूचना जारी करेगा।

 वह उम्मीदवार जिन्हे सरकारी नौकरी की तलाश है, वह इस भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन करके नौकरी प्राप्त है कर सकते हैं। 

कब से शुरू होने वाली है एसएससी के इस नई भर्ती SSC Stenographer Recruitment 2024 हेतु आवेदन की प्रक्रिया, क्या होगी आवेदन की अंतिम तिथि, और किस तरह से कर पाएंगे उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन। इसकी पूरी जानकारी मिलेगी आपको आज के हमारे इस आर्टिकल में।

SSC Stenographer Recruitment 2024

अगर बात करें SSC Stenographer Recruitment 2024 तो बता दें कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जल्द ही अपने विभाग में स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और स्टेनोग्राफर ग्रेड डी की भर्ती के लिए आधिकारिक सूचना जारी करने वाला है। 

रिपोर्ट के मुताबिक 16 जुलाई को ही एसएससी के द्वारा इस भर्ती के लिए SSC Stenographer Notification 2024 को जारी किया जाएगा, जिसमें की उम्मीदवार 16 जुलाई से लेकर 14 अगस्त 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे। इसके बाद अगस्त या सितंबर महीने में भर्ती हेतु कंप्यूटर आधारित परीक्षा को भी आयोजित किया जाएगा। 

वे उम्मीदवार जो की पद हेतु पूरी योग्यता रखते हैं, वह आसानी से एसएससी के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर इस SSC Stenographer Recruitment 2024 के लिए आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। 

SSC Stenographer Recruitment 2024 Highlights

OrganizationSSC- Staff Selection Commission
PostStenographer Grade C and D
ArticleSSC Stenographer Recruitment 2024
Vacanciesreleased soon
Application Start Date16 July 2024
Application Last Date14 Aug 2024
Application FeesGEN/OBC/EWS: 100/-
Others: 0/-
Exam DateOct-Nov 2024
Age Limit18-30 Years
Official Websitessc.gov.in

SSC Stenographer Recruitment 2024 हेतु योग्यता

अगर भर्ती हेतु उम्मीदवारों के पात्रता एवं मानदंड की बात करें। तो जैसा कि हमने आपको बताया कि 16 जुलाई को ही एसएससी के द्वारा इस भर्ती के लिए अधिसूचना को जारी किया जाएगा। तो बता दें कि अधिसूचना जारी होने के बाद ही इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा से संबंधित जानकारी सामने आएगी। जिसके लिए उम्मीदवारों को अधिसूचना जारी होने का इंतजार करना होगा।

SSC Stenographer Recruitment 2024 भर्ती हेतु आवेदन शुल्क

  • सामान्य या ओबीसी वर्ग: 100 रुपए
  • एसटी, एससी या आरक्षित वर्ग: 0 रुपए

SSC भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया

जो भी उम्मीदवार  SSC Stenographer Grade C and D Recruitment 2024 हेतु आवेदन करना चाहते हैं, वह नीचे बताए गए आसान प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • वे उम्मीदवार जो SSC Stenographer Bharti 2024 Online Apply करना चाहते हैं, उन्हें आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद एसएससी के ऑफिसियल वेबसाइट www.ssc.nic.in में जाना होगा।
  • जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, तब आपको इस वेबसाइट के भर्ती अनुभाग में इस भर्ती हेतु आवेदन करने का लिंक मिलेगा, जिस पर की आपको क्लिक कर देना है। 
  • लिंक पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे, जहां पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म फिल करना होगा, और सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा। 
  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करके अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • इसके बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है अब आप यहां से अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं जो आपका सिलेक्शन प्रोसेस के दौरान काम आएगा।

SSC Stenographer Recruitment 2024 परीक्षा Pattern 

अगर इस भर्ती हेतु आयोजित होने वाले कंप्यूटर आधारित परीक्षा के पैटर्न की बात करें। तो बता दें कि स्टेनोग्राफर ग्रुप सी और स्टेनोग्राफर ग्रुप डी दोनों ही परीक्षा में कुल 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे, जिसमें की सभी पर एक अंक यानी की कुल 200 अंक निर्धारित किए जाएंगे। जिसे पूरा करने के लिए छात्रों के पास दो घंटे का समय होगा। 

SSC Stenographer Recruitment 2024 Salary

जैसा कि आपको पता ही है कि एसएससी की तरफ से स्टेनोग्राफर ग्रेड C और ग्रेड D दो पदों पर वैकेंसी जारी की गई है। इन दोनों पदों पर दी जाने वाली सैलरी अलग है। जो भी व्यक्ति एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी है तो नियुक्त कर लिए जाते हैं, उनको ₹9300 से लेकर 34800 के बीच में तनख्वाह दी जाती है।

वहीं दूसरी ओर जो व्यक्ति एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड D पद पर नियुक्त होते हैं उन्हें 5200 से लेकर 20200 रुपए का  मासिक वेतन दिया जाता है।

SSC Recruitment 2024 Important Dates 

  • अधिसूचना जारी तिथि: 16 जुलाई 2024
  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: 16 जुलाई तिथि
  • SSC Stenographer Bharti 2024 Last Date: 14 अगस्त 2024
  • SSC Stenographer Exam Date 2024: अगस्त-सितंबर 2024
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *