Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024: 3630 रिक्त पद, जानिए आवेदन प्रक्रिया, योग्यता, Salary

Vipul kumar
6 Min Read
Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 

Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 ,बिहार पंचायत सचिव भर्ती,BSSC Panchayat Sachiv Bharti 2024

अगर आप भी उन छात्रों में से एक हैं जिन्हें 12वीं कक्षा पास करके ग्रेजुएट कंप्लीट करने के बाद सरकारी नौकरी की तलाश है। तो आपके लिए एक बहुत ही बड़ा और सुनहरा मौका आ चुका है। बता दें कि जल्द ही बिहार पंचायती राज विभाग अपने विभाग में विभिन्न रिक्त पदों पर कर्मचारियों की भर्ती करने वाला है। 

जिसके तहत ग्रेजुएट छात्र इस भर्ती के लिए आवेदन कर पाएंगे। तो अगर आप भी उन छात्रों में से एक है, जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट कर ली है। 

तो आज के हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आप इस BSSC Panchayat Sachiv Bharti 2024 से संबंधित पूरी जानकारी, जैसे कि आवेदन की प्रारंभिक एवं अंतिम तिथि, और आवेदन की प्रक्रिया से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 

 अगर बात करें बिहार सरकार के इस नई भर्ती अभियान की। तो बता दें कि इस भर्ती अभियान के तहत बिहार में कुल 3630 पंचायत सचिव एवं न्याय मित्र के रिक्त पदों पर कर्मचारियों की भर्ती की जाने वाली है। वह उम्मीदवार जिन्हे सरकारी नौकरी की तलाश है, और जो कि इस पद हेतु पूरी योग्यता रखते हैं।

वह आसानी से इस भर्ती हेतु आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को ऑफलाइन मोड में आवेदन करना होगा, जिसकी पूरी प्रक्रिया आपको आगे इसी आर्टिकल में बताई गई है। 

Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 Highlights

OrganizationBSSC- Bihar Staff Selection Commission
PostPanchayat Sachiv
ArticleBihar Panchayat Sachiv Recruitment 2024
Vacancies3630
Bharti Phase2
Application Start DateJuly/Aug 2024
Application Last DateJuly/Aug 2024
Application Feesreleased soon
Salary5200-20,200 रुपए
Age Limit18-40 Years
NotificationDownload
Official Websitehttps://homeguard.up.gov.in/

इस दिन से शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

 बात करें Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 हेतु आवेदन के प्रारंभिक तिथि की। तो बता दे कि अभी तक इस भर्ती के आवेदन से संबंधित जानकारी जैसे कि आवेदन की प्रारंभिक एवं अंतिम तिथि को बिहार सरकार के द्वारा जारी नहीं किया गया है।

लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई या अगस्त से ही इस भर्ती हेतु आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवार ऑफलाइन मोड में आवेदन करके नौकरी प्राप्त कर सकेंगे। 

Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 योग्यता

  • अगर इस भर्ती हेतु उम्मीदवारों के शैक्षिक योग्यता की बात करे, तो भर्ती हेतु आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त करना आवश्यक है। 
  • वही बात करें उम्र सीमा की। तो भर्ती के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष, तो वही अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। जिसमें की आरक्षित वर्गों को छूट भी प्रदान की जाएगी। 

Bihar Panchayat Sachiv Bharti 2024 के लिए जरूरी दस्तावेज 

जो भी उम्मीदवार या युवा इस Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास नीचे बताए गए सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • इमेल आईडी 
  • मोबाइल नंबर 
  • आधार कार्ड 
  • पैन कार्ड
  • बैंक पास  बुक
  • दसवीं की मार्कशीट 
  • 12वीं की मार्कशीट 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र

Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 आवेदन की प्रक्रिया

  • जो भी उम्मीदवार इस Bihar Panchayat Sachiv Recruitment 2024 Online Apply करना चाहते हैं, उन्हें ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने जिला कार्यालय में जाना होगा। क्योंकि जिला कार्यालय से उम्मीदवारों को भर्ती हेतु एप्लीकेशन फॉर्म प्रदान किया जाएगा। 
  • जिला कार्यालय जाकर एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको सभी जानकारी को एप्लीकेशन फॉर्म में सही-सही फिल करना होगा। 
  • Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 Form फिल करने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियों को अपने एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना है, और आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान करते हुए अपने एप्लीकेशन फॉर्म को जिला कार्यालय में ही जमा करवा देना। 
  • इसके बाद अगर आप नौकरी के लिए योग्य पाए जाते हैं, तो आपको नौकरी प्रदान की जाएगी।

Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 हेतु महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन की प्रारंभिक तिथि: जुलाई – अगस्त 2024
  • आवेदन की अंतिम तिथि: जल्द जारी की जायेगी

Bihar Panchayat Sachiv Exam Pattern

अगर एग्जाम पैटर्न की बात की जाए तो इस भर्ती हेतु कैंडिडेट को एक रिटन एग्जाम देना होता है इस रिटेन एग्जाम में 150 MCQs क्वेश्चन पूछे जाते हैं। जो जनरल स्टडी, जनरल साइंस, मैथमेटिक्स, रीजनिंग, मेंटल एबिलिटी से संबंधित होते हैं।

एक क्वेश्चन करने के लिए आपको चार नंबर दिए जाते हैं वही एक क्वेश्चन गलत करने के लिए एक नंबर काट दिया जाता है। यह एग्जाम हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषा में होता है । इस एग्जाम को पूरा करने का समय ढाई घंटे दिया जाता है।

Bihar Panchayat Sachiv Vacancy 2024 Salary 

एक बार इस Bihar Panchayat Sachiv Recruitment 2024 ते तहत उम्मीदवारों को नौकरी प्रदान करने के बाद उम्मीदवारों को 5200-20,200 रुपए तक का मासिक वेतन प्रदान किया जाएगा।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *