TS EAMCET Result 2024 Out: Check EAMCET Card, डायरेक्ट लिंक से देखे अपना रिजल्ट @eapcet.tsche.ac.in

Vipul kumar
6 Min Read
TS EAMCET Result 2024 Out

Telangana State EAMCET Exam, TS EAMCET Result 2024, TS EAMCET-2024, eapcet.tsche.ac.in Result

TS EAMCET – तेलंगाना स्टेट इंजीनियरिंग एग्रीकल्चर एंड फार्मेसी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट अगर आपने भी टेस्ट दिया था और वह अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। आपको बता दे कि तेलंगाना स्टेट काउंसलिंग आफ हायर एजुकेशन की तरफ से इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि 18 मई 2024 को TS EAMCET Result 2024 ऑफिशल वेबसाइट पर घोषित कर दिया जाएगा।

जो भी विद्यार्थी इस परीक्षा हेतु शामिल हुए थे वह अपने रिजल्ट कार्ड को इसकी ऑफिशल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है। TS EAMCET Result 2024 डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है।

TS EAMCET Result 2024

इस साल टेस्ट में 355182 कैंडिडेट शामिल हुए थे जिसका एग्जाम 7 मई से लेकर 11 मई के बीच हुआ था और यह सभी स्टूडेंट अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। TS EAMCET जो की विभिन्न प्रकार के अंडरग्रैजुएट कोर्स इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर फार्मेसी में एडमिशन लेने के लिए आयोजित कराया जाता है। 

तेलंगाना स्टेट काउंसलिंग आफ हायर एजुकेशन की तरफ से आज रिजल्ट को लाइव कर दिया जाएगा। सभी विद्यार्थी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अपने  Andhra Pradesh EAPCET Exam Result 2024 की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

TS EAMCET-2024 Highlights

OrganizationJawaharlal Nehru Technological University, Hyderabad
Exam Name TS EAMCET
Exam Start From7 May 2024
Exam End From11 May 2024
StateTelangana
Result DateJune
Official Websiteeapcet.tsche.ac.in

TS EAMCET Result 2024 Document Required

TS EAMCET Result 2024 को चेक करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी जानकारी होनी चाहिए जैसे कि आपका रोल नंबर, Date Of Birth और रजिस्ट्रेशन नंबर.

TS EAMCET Result 2024 Details

जब आप अपना रिजल्ट कार्ड या स्कोर कार्ड डाउनलोड कर लेते हैं तो आपके रिजल्ट कार्ड पर नीचे दी गई जानकारी शामिल होती है जैसे,

  • कैंडिडेट का नाम 
  • रोल नंबर
  • रजिस्ट्रेशन नंबर 
  • जेंडर 
  • डेट ऑफ बर्थ
  • EAMCET रैंक  
  • टोटल स्कोर

TS EAMCET Result 2024 को कैसे डाउनलोड करें

  • TS EAMCET 2024 Result Download करने के लिए सबसे पहले आपको TS EAMCET की आधिकारिक वेबसाइट eapcet.tsche.ac.in पर चले जाना है।
  • इसके बाद आपको EAMCET Rank Card या EAMCET Score Card का लिंक नजर आएगा इस पर क्लिक कर देना है।
  • इतना करने के बाद आप एक नए पेज पर आ जाते हैं जहां पर आपको अपने रोल नंबर, डेट ऑफ़ बर्थ और रजिस्ट्रेशन नंबर है और सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है ।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन करता है जिसमें आप अपने स्कोर कार्ड या रिजल्ट कार्ड को देख पाएंगे।
  • अब आपने इस रिजल्ट कार्ड की हार्ड कॉपी भी डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही साथ इसको अपने मोबाइल या लैपटॉप में भी डाउनलोड करके रख सकते हैं।

TS EAMCET Passing Marks

अगर आप भी वह छात्र है जिसने इस साल EAMCET का एग्जाम दिया था और आप पास ही मार्क्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बताते कि आपको अगर आप जनरल ओबीसी या ओबीसी कैटिगरी संबंधित है तो आपको 160 में से मिनिमम 40 नंबर लाना जरूरी है।

और अगर आप SC और ST कैटेगरी से आते है तो उनके लिए किसी भी प्रकार की मिनिमम रिटायरमेंट निर्धारित नहीं की गई है। 

TS EAMCET Exam 2024 में उपस्थित छात्र

अगर इस वर्ष TS EAMCET Exam 2024 में उपस्थित छात्र की बात की जाए तो इस साल लगभग 355182 स्टूडेंट ने इस एग्जाम को दिया था जिसमें 94% छात्र इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से उपस्थित है वहीं 91.24% छात्र फार्मेसी तथा एग्रीकल्चर फील्ड से शामिल हुए थे। 

Telangana State EAMCET Exam Pattern

स्टेट गवर्नमेंट की तरफ से कराए गए इस Telangana State EAMCET Exam में 160 क्वेश्चन होते हैं जिनमें सारे क्वेश्चन एक नंबर का होता है। यानी के टोटल 160  नंबर का ये एक्जाम होता है। यह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होता है। जो साल में एक बार कराया है। जिसमें किसी भी प्रकार की नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। इस एग्जाम को देने का टोटल समय 3 घंटे का होता है।

TS EAMCET Result 2024: FAQs

Q1. रिजल्ट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

TS EAMCET Result 2024 Check करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट eapcet.tsche.ac.in/ है

Q2. TS EAMCET Result कैसे चेक करें?

सबसे पहले की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, TS EAMCET Result 2024 लिंक पर क्लिक करें। अब अपनी डेट ऑफ बर्थ, हॉल टिकट नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर को डालें और सबमिट का बटन पर क्लिक कर दें।

Q3. TS EAMCET Result Passing मार्क्स कितने है?

OBC/GEN- 160 में से 40
SC/ST – No minimum marks

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *