5 सबसे ज्यादा Demanding वाले Freelancing Skills। Top 5 Most Demanding Freelancing Skills

Praphul Vastrakar
8 Min Read

Top 5 Most Demanding Freelancing Skills : आज हम इस लेख में पाँच ऐसे तरीके बताएँगे जिनसे आप 2024 में Online लाखों रुपया कमा सकते हैं ।

मैंने अभी हाल ही में एक Research पढ़ा था जिसके According Globally 70% या उससे ज्यादा Agency या तो Current Freelancing कर रहे हैं या फिर आने वाले Time में करना चाहते हैं।

तो ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो एक Side Income का तरीका ढूंढ रहे हैं तो हम इस लेख में बताएंगे पाँच तरीके जो काफी Demand में हैं आने वाले समय में और कुछ तो अभी से Already बहुत Demand में हैं।

AI Services

Top 5 Most Demanding Freelancing Skills

मुझे पता है यह आपके लिए कोई Surprise नहीं होगा। AI तो एकदम नई, पहले से अनसुनी नौकरियों के मौके लेकर आ रहा है। For Example, आज कल को Company, Chief AI Officer तक Hire कर रही हैं, जिससे कि वह Workplace में Artificial Intelligence को Incorporate और Manage कर सकें।

तो ऐसे में आपकी Assistant Company के लिए बहुत जरूरी हो सकती है, जो धीरे – धीरे AI को अपनी Strategy में शामिल कर रही हैं। इसमें Main Service जो Offer किया जा सकता है, वह है AI Content Editing, AI Prompt Engineering, AI Consulting.

इसमें आपको Expertise Gain करने के लिए पहले कुछ Courses या Training लेनी होगी। उसके बाद आप किस Area में Expert बनना चाहते हैं। वह आप Decide कर सकते हैं। Ambison Box के According AI Services के लिए 10 से 15 लाख रुपया सालाना India में मिल जाता है। यानी कि महीने के एक से डेढ़ लाख रूपये की कमाई हो जाए।

Video Editor

Top 5 Most Demanding Freelancing Skills

Social Pilot की एक Report के According 2024 में Video Content Production में Investment बढ़कर 92.3  बिलियन डॉलर हो जाएगा, जिसमें से 93 % Marketर्स इसे High एंगेजमेंट और High Rate of Return के लिए अपनाएं। उनकी Research ने यह भी Show किया कि Video Marketing से 66 % ज्यादा Lead Generate की जा सकती है, जो कि इसे Profitable और Effective Source बनाता है। तो ऐसे में Video Editing Services आपके लिए मोटा पैसा बनाने का अच्छा Source साबित हो सकती हैं।

आप Video Editing Skill शेयर, Coursera और यूटयूब से सीख सकते हैं। एक मजे की बात बताऊं आपको? Video Editर को फुल Time Role में इतनी सैलरी नहीं मिलती, लेकिन Freelancing में तगड़ा पैसा मिल जाता है। Video Editर की मंथली सैलरी 30000 से 35000 रूपये तक ही होती है, जिसमें कि Video Edit करने की कोई लिमिट नहीं होती। जबकि Freelancing में वही आप पर Video 6 से 7 हज़ार तक Charge कर सकते हो और महीने में 10 Video भी Edit कर लें तो 60000 से 70000 रूपये आराम से बन जाएंगे।

Web Developer

Top 5 Most Demanding Freelancing Skills

Web Developer के Role में Excel करने के लिए किसी को भी Hard Technical  Skills और Soft Skills जैसे कि Problem Solving, Creative Thinking और Sharp Attention To Details की जरूरत होती है। इसके साथ ही साथ आपको अपने Clients और Projects को बेहतर तरीके से Manage करने के लिए Interpersonal Communication और Projects Management Skills भी आनी चाहिए।

इसके अलावा आपको यह तो पता ही होगा कि Technical World बिल्कुल भी स्थिर नहीं होता। तो ऐसे में आपको Latest Technology Framework और Web Development में बेस्ट प्रैक्टिसेज के साथ खुद को अपडेट रखना होगा, जिससे कि आप लगातार High क्वॉलिटी और इनोवेटिव सॉल्यूशंस डिलीवर कर सकें। फ्रीलांस Web Developer को 1 Hour ke liye फिफ्टीन To थर्टी डॉलर मिल जाते हैं। यानी कि घंटे के 1200 से 2500 rupya आप कमा सकते हैं।

Social Media Content and Management

स्टैटिस्टिक्स की एक Report के According Social Media एडवर्टाइजिंग Industry 2028 तक फिफ्टी सिक्स बिलियन डॉलर की हो जाए तो यह Market कितना मूविंग है, इसका अंदाजा आपको लग ही गया होगा। अगर हम अभी की बात करें तो Globally 5.17 बिलियन लोग Social Media यूज करते हैं, जिसमें से Average Person 6 से 7 Social Network का इस्तेमाल हर महीने करता है।

Social Media Content and Management

तो ऐसे में आपका इस Field में काम करना और Freelancing Services देना फायदेमंद हो सकता है। एक Report के According Social Media Management के लिए 500 से 5 हज़ार डॉलर तक Charge किया जा सकता है। यानी कि ₹4 लाख तक का कमाई कर सकते हैं।

आज के समय में Social Media और Content Management एक ऐसा Skill है जिसके जरिये कोई इंसान इन Platform का इस्तेमाल कर के Lead Generation कर सकता है और उससे बहुत अधिक मुनाफा कमा सकता है। Social Media और Content Management के Skill काफी ज्यादा Important और Powerful Skill है और इस Skill को सीखना आज के समय में Online पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका भी है। ऐसे में आप Social Media और Content Management के बारे में और अधिक जान सकते हैं।

Mobile App Development

Top 5 Most Demanding Freelancing Skills

एक Freelancer की तरह काम करने के लिए अगली इन Demand Skill है Mobile App Development। पिछले साल से Mobile App Industry में काफी तेजी आई है। स्टैटिस्टिक्स की एक Report के According माइक्रो ब्लॉगिंग और टेक्स्ट बेस Social Media 2023 में दोबारा से ग्रोथ देखी गई है, जिसने की 2024 में ऐप यूजर्स के लिए एक नए ट्रेंड की फाउंडेशन रखी है।

अब Mobile App Development को Training और कोर्ट अकैडमी से सीख सकती है। Upwork पर Mobile App डेवलपर्स को 3 से 9 डॉलर हर घंटे मिल जाते हैं। यानी की 3300 रूपये हर घंटे Upwork पर App डेवलपर को मिलते हैं।

हालाँकि आपको बता दें की ऐसा नहीं है की केवल Coding की मदद से ही Application को बनया जा सकता है। बहुत सारे अच्छे Application को बिना Coding के मदद से भी बनाये जा सकते हैं। साथ ही अगर आप Coding से App को बनाना सीखना चाहते हैं तो उसके लिए भी Internet पर कई सारे Course है जिससे की आप एक अच्छा App बनाना सिख सकते हैं।

निष्कर्ष :

तो ये थी वो फाइव इन Demand Freelancing Skills जिनसे आप हर महीने लाखों कमा सकते हैं। आप इनमें से किसमें अपनी Freelancing जर्नी शुरू करने वाले हैं? हमें कॉमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा।

हालाँकि इसके अलावा भी Content Writing, Graphic Designing, Ad Manager इत्यादि Freelancing Skill है जिससे लोग Freelancing करके पैसे कमा रहे हैं। अगर आपको Freelancing Skill के बारे में और अधिक जानना है तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये।

इसे भी पढ़ें।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *