Resume Kaise Banaye 2024: अब आप घर बैठे अपने मोबाइल फ़ोन के माध्यम से 5 मिनट में बनाए रिज्यूम, जानें सभी जानकारी

Robin Hood
10 Min Read
Resume Kaise Banaye 2024

Resume Kaise Banaye 2024: वर्तमान समय में अगर आप किसी भी प्राइवेट कंपनी या डिपार्टमेंट में नौकरी करने के लिए आवेदन करते हैं, तो सबसे पहले आपसे रिज्यूम के बारे में पूछा जाता है क्योंकि कहीं भी नौकरी करने के लिए रिज्यूम की आवश्यकता होती है। अब आप अपना रिज्यूम कैसे बना सकते हैं? उसके बारे में मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी देने जाने वाला हूं। रिज्यूम एक सिंगल पेज का पेपर पत्र होता है, इसके माध्यम से व्यक्ति से संबंधित प्रमुख जानकारी इस पत्र में लिखी होती है। प्राइवेट कंपनी में आवेदन के लिए रिज्यूम आपके द्वारा भेजा जाने वाला सबसे प्रथम पत्र होता है।

इसलिए आपका रिज्यूम का फॉर्मेट तथा इसमें लिखी गई सभी जानकारी स्पष्ट रूप से होनी चाहिए। उसके बाद ही आपका रिज्यूम को देखते हुए ही कंपनी की तरफ से इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। उस समय भी आपको अपना रिज्यूम साथ लेकर जाना होता है। साक्षत्कर्ता इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति आपका रिज्यूम को देखकर ही उसके अनुसार से सवाल जवाब करता है। आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से रिज्यूम कैसे Resume Kaise Banaye 2024 बनाया जाता है? इसकी पूरी जानकारी विस्तार से बताने जा रहा हूं, इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा।

यह भी पढ़े

Resume Kaise Banaye 2024
Resume Kaise Banaye 2024

रिज्यूम क्या हैं ? Resume Kaise Banaye 2024

रिज्यूम एक फ्रेंच शब्द  résumé  से निकल गया है इसका अर्थ “Summery” होता है। इस शब्द का अर्थ हिंदी में “सारांश” या “संक्षेप में सार” होता है। यह एक कस्टमाइजेबल दस्तावेज होता है, जिससे कि किसी भी कंपनी के विशिष्ट पद की जरूरत और मांगों के हिसाब से तैयार किया जाता है। रिज्यूम में आपका वर्क एक्सपीरियंस के अनुसार साल दर साल अपडेट करवाना भी अनिवार्य हो जाता है।

Resume vs CV Difference

जब भी आप किसी प्राइवेट सेक्टर में जॉब के लिए जाते हैं तो आपको वहां दो शब्द सुनने को मिल जाते हैं। आपके वहां पर रिज्यूम या फिर सीबी सुनने को मिलता है। रिज्यूम तथा सीबी की जरूरत उस व्यक्ति को होती है जो की निजी कंपनी में काम करता है लेकिन हम में से बहुत सारे लोग रिज्यूम और सीबी को एक ही मानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि रिज्यूम तथा सीबी में बहुत ज्यादा अंतर होता है। हम आपको रिज्यूम और सीबी में क्या अंतर है? उसके बारे में बताने वाले हैं जिससे कि आप यह तय कर पाएंगे कि कौन सा जॉब आवेदन के लिए सबसे ज्यादा मददगार होगा।

मैं आपको सबसे पहले सीबी के बारे में बता दूँ कि CV का Full Form ‘Curriculum Vitae’ होता है। यह एक ऐसा डॉक्यूमेंट होता है जिसमें व्यक्ति की संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक लिखा जाता है जबकि रिज्यूम एक सिंगल पेज का डॉक्यूमेंट होता है, जिसमें व्यक्ति से जुड़ी सभी जानकारी को संक्षेप में लिखा जाता है। रिज्यूम एक प्रकार से सीबी का छोटा रूप होता है। सीबी किसी विशेष पद के लिए नहीं लिखा जाता जबकि रिज्यूम किसी विशेष पद के अनुसार बदलकर लिखा जा सकता है। रिज्यूम में केवल व्यक्ति से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को ही लिखा जाता है।

Resume Ke Liye Kya Kya Document Chahiye ?

Candidate Details नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल
Contact Details स्थाई पता, अस्थाई पता (अगर आज कही अन्यत्र रहते है तो), शहर, ज़िला, पिन कोड
Job/ Career Objectives नौकरी को लेकर आपके दृष्टिकोण (लघु रूप में )
Educational Qualification आपकी शैक्षणिक योग्यता की जानकारी
Work Experience आपका पिछले कार्य के अनुभव की जानकारी
Skills आपके दक्षता प्राप्त कार्य जैसे- Teaching, Fast Typing, Telly, MS Excel
Hobbies आपके पसंद के कार्य जैसे- Singing, Dancing, Writing
Personal Details Languages known, Marital status, Handicap, अन्य जानकारी
Signature Candidate Signature (हस्ताक्षर)

Resume Format For Job

अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में किसी विशेष पद के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपका रिज्यूम की डिटेल्स को अरेंज करना अति आवश्यक होता है। मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से इस अरेंजमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं। आप प्राइवेट जॉब को पाने के लिए अपना रिज्यूम कैसे बना सकते हैं? तथा आपको अपने रिज्यूम में किस प्रकार से अपने डेटा को व्यवस्थित करना है, उसके बारे में बताने वाले हैं जो कि इस प्रकार से है-

Resume Format List

  • Candidate Name
  • Contact Details
  • Job Objectives/ Career Objectives
  • Educational Qualification
  • Work Experience
  • Skills
  • Hobbies
  • Personal Details
  • Signature

घर बैठे रिज्यूम कैसे बनाये ?

अगर आप घर बैठे अपने कंप्यूटर से रिज्यूम बनाना चाहते हैं तो आप इसे आसानी से तैयार कर सकते हैं। मैं आपके घर बैठे अपने सिस्टम की सहायता से रिज्यूम कैसे बना सकते हैं? उसके बारे में बताने वाले हैं जो कि इस प्रकार से है-

  • रिज्यूम बनाने के लिए आपको सबसे पहले एमएस वर्ड सॉफ्टवेयर को ओपन करना होता है और उसके बाद न्यू वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना होता है।
  • यहां पर आपको एक सर्च बार दिखेगा, जिसमें आपको रिज्यूम को टाइप करके सर्च कर देना है।
  • अब आपके सामने रिज्यूम से संबंधित बहुत सारे टेंप्लेट खुलकर आ जाएंगे।
  • इन टेम्पलेट प्लीज का डिजाइन बहुत ही ज्यादा आकर्षक होता है।
  • आपको इसमें से जो भी टेंप्लेट पसंद आता है आपको उसे पर क्लिक करके सेलेक्ट कर लेना होगा।
  • अब सिलेक्ट किया गया टेंप्लेट ओपन हो जाएगा जहां पर कैंडिडेट से जुड़ी सभी जानकारी को भरने के लिए पहले से ही जगह होती है।
  • सबसे ऊपर वाली जगह पर आपको कैंडिडेट का नाम लिखना होता है तथा इस बोल्ड करना होता है।
  • इसी तरह बाकी सभी जगह में व्यक्ति से जुड़ी जानकारी भरनी होती है।
  • उसके बाद ऊपर फाइल मेनू में जाकर आपको इस को सेव कर लेना होता है।
  • अब आपके सामने एक नया विंडो खुलकर आ जाएगा, इसमें से की जाने वाली फाइल को सुविधा अनुसार फाइल लोकेशन का सेलेक्ट करके सेव कर सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया के द्वारा आप आसानी से कुछ देर में अपना रिज्यूम बनकर तैयार कर सकते हैं।

Resume Format For Teacher

अगर आप किसी स्कूल के अध्यापक के पद के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप अपना रिज्यूम कैसे बना सकते हैं? उसके बारे में मैं आपको बताने जा रहा हूं। किसी भी स्कूल में टीचर के पद पर काम करने के लिए रिज्यूम बनाने के लिए आपको अपने रिज्यूम में एक अन्य हैडलाइन को ऐड करना होता है । यह हैडलाइन अचीवमेंट का होता है इसमें आपको शिक्षक से संबंधित सभी उपलब्धियां को लिखना होता है। अगर अपने शिक्षण में कोई अन्य कार्य किया है तो आपको उससे जुड़ी जानकारी भी यहां लिखनी पड़ती है।

Mobile Se Resume Banaye

वर्तमान समय में बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि वह अपने मोबाइल फोन से रिज्यूम कैसे बना सकते हैं?  मोबाइल फोन से रिज्यूम बनाने के लिए आपको एंड्राइड मोबाइल में प्ले स्टोर तथा इस मोबाइल में एप स्टोर से विभिन्न Resume Making या Resume Building Apps को उपयोग करके बना सकते हैं। इस प्रकार की ऐप से रिज्यूम बनाने के लिए पहले से ही बहुत सारे आकर्षक मॉडल डिजाइन तैयार की गई होती है, जिसे की टेबलेट कहा जाता है। इस तरह आप आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल फोन की सहायता से भी रिज्यूम बना सकते हैं। आप इसमें दिए गए हैं किसी भी टेम्पलेट का उपयोग करके अपने मोबाइल से कुछ समय में एक शानदार रिज्यूम को बनकर तैयार कर सकते हैं।

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Resume Kaise Banaye 2024 पसंद आई होगी | अगर आपको मेरी यह जानकारी पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके |

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *