Reels Se Paise Kaise Kamaye : छोटी-छोटी वीडियो बनाकर कमा सकते हैं रोजाना 10000 रुपए, यह हैं तरीका

Neha Verma
8 Min Read
Reels Se Paise Kaise Kamaye

Reels Se Paise Kaise Kamaye : अब से पहले तो आप सोशल मीडिया एप्लीकेशन का इस्तेमाल सिर्फ वीडियो देखने के लिए ही करते थें।क्या आपको पता है कि आप इस वीडियो से पैसा भी कमा सकते हैं। अपने फेसबुक इंस्टाग्राम, स्नैपचैट व यूट्यूब आदि पर 30 सेकंड से कम समय की वीडियो तो अच्छी ही होंगी जिन्हें शॉर्ट वीडियो या फिर Reel कहा जाता हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि Reels के माध्यम से आप रोजाना ₹10000 भी कमा सकते हैं। आगे की इस पोस्ट में हम आपको Reels Se Paise Kaise Kamaye के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। इसके बाद आपको Reels से पैसा कमाने का तरीका पता चल जाएगा।

Reels Se Paise Kaise Kamaye
Reels Se Paise Kaise Kamaye

क्या होती हैं, Reels

आप जो फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट, यूट्यूब व मौज एप्लीकेशन पर शॉर्ट वीडियो देखते हैं उसे ही Reel कहा जाता हैं। कुछ समय पहले Reels का इतना ज्यादा चलन नहीं था, परंतु अब ज्यादातर लोग वायरल होने के लिए Reels का ही इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि Reels 1 मिनट से कम समय की होती हैं।

इसीलिए हर एक व्यक्ति इन्हें आसानी से देख लेता हैं। पहले तो सिर्फ फेमस होने के लिए ही Reel बनाई जाती थी। अब आप Reels के माध्यम से पैसे भी कमा सकते हैं। अब हम Reels Se Paise Kaise Kamaye के बारे में भी जान लेते हैं।

Reels से पैसे कैसे कमा सकते हैं ?

अगर आप सोच रहे हैं कि Reels Se Paise Kaise Kamaye तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, Reels से पैसा विभिन्न तरीकों से कमाया जा सकता हैं जैसे की –

Facebook Reels

आज के समय में ज्यादातर लोग प्रसिद्ध होने के लिए या फिर पैसा कमाने के लिए Facebook Reels का इस्तेमाल कर रहे हैं। Facebook Reels बनानी बहुत ही ज्यादा आसान हैं। यदि आप फेसबुक रील से पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले तो आपको एक फेसबुक पेज बनाना है।

आपको इस फेसबुक पेज पर इस हिसाब से Reels बनाकर डालनी है कि यह लोगों को काफी ज्यादा पसंद आए। यदि आप कोई अच्छा कंटेंट ढूंढते हैं और इस पर Reels बनाते हैं तो लोग इन्हें काफी ज्यादा पसंद करेंगे और आपके काफी ज्यादा व्यूज आने लगेंगे।

जब आपके व्यूज ज्यादा आने लगेंगे तो फेसबुक पेज पर आपके फॉलोवर्स भी बढ़ने लगेंगे। जब फेसबुक पेज पर आपके फॉलोवर्स लाखों की संख्या में हो जाएंगे तो उसे समय आपके पास पैसे कमाने के हजारों तरीके मौजूद होंगे। जब फेसबुक पेज पर फॉलोवर्स बढ़ जाते हैं, तो उस समय बहुत से बड़े-बड़े ब्रांड के द्वारा अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाने के लिए आपको पैसे दिए जाते हैं।

Also Read This-

Bina Paise Lagaye Game Khel Kar Paise Kaise Kamaye : बिना पैसे लगाए भी आप कमा सकते हैं रोजाना हजारों रुपए, यह हैं तरीका

यदि छोटे से छोटा ब्रांड भी अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाए तो वह आपको प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए कम से कम 10,000 रुपए देते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप किसी बड़े ब्रांड के प्रोडक्ट के प्रमोटर बन जाते हैं, तो आपको सिर्फ एक प्रोडक्ट प्रमोट करने के ₹50,000 तक भी मिल सकते हैं।

इसके अतिरिक्त तब फेसबुक पर गूगल ऐडसेंस का विकल्प भी मौजूद है। जब आपके फॉलोअर्स काफी बढ़ जाते हैं और आपकी वीडियो भी ज्यादा लोग देखने लगे। फिर आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद आपको फेसबुक से भी पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे।

Instagram Reels

जिस प्रकार Facebook Reels बनती हैं ठीक इसी तरह Instagram Reels भी बनती हैं। आपको फेसबुक की तरह ही Instagram Reels बनाने के लिए भी अच्छे कंटेंट की जरूरत होगी। आज के समय में तो बहुत सी लड़कियां ऐसी हैं जो जिम जाती है और अपनी जिम की वीडियो Instagram Reels के माध्यम से अपलोड करती हैं।

जब हम एक्सरसाइज की वीडियो Reels के माध्यम से इंस्टाग्राम पर डालेंगे, तो उस पर काफी ज्यादा व्यूज आते हैं। क्योंकि आज के समय में 100 में से 90 लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर जागृत हो चुके हैं। हर एक व्यक्ति यही चाहता है कि वह अपने शरीर को फिट कर सकें।

यदि आप भी कुछ ऐसा ही कंटेंट चुनते हैं, तो आप Instagram Reels के माध्यम से बहुत ही जल्दी कामयाबी हासिल कर सकेंगे। आज के समय में सबसे ज्यादा ब्रांड प्रमोशन का काम इंस्टाग्राम पर ही मौजूद हैं। क्योंकि इंस्टाग्राम ऐसा सोशल नेटवर्क है जिसका इस्तेमाल हर एक व्यक्ति करता है। इसीलिए ब्रांड के द्वारा अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए इंस्टाग्राम का ही इस्तेमाल किया जाता हैं।

Youtube Shorts

जिसे हम Reels बोलते हैं उसे यूट्यूब की भाषा में Youtube Shorts बोलते हैं। जिस प्रकार आप फेसबुक और इंस्टाग्राम पर रेल बना सकते हैं, तो ठीक इसी प्रकार यूट्यूब पर भी आप Reels बना सकते हैं। यूट्यूब के माध्यम से पैसा कमाना इंस्टाग्राम और फेसबुक दोनों से ही ज्यादा आसान है यूट्यूब पर समय तो थोड़ा ज्यादा लगता हैं।

परंतु आप बड़ी आसानी से हर महीने लाखों रुपए भी कमा सकते हैं। यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको यूट्यूब चैनल बनाना होगा और अपने यूट्यूब चैनल पर आपको शॉर्ट वीडियो डालनी है। आपको Youtube Shorts का कंटेंट कुछ ऐसा रखना है जिसे लोग काफी ज्यादा पसंद करें।

यदि आपके कंटेंट को ज्यादा पसंद किया जाएगा तो आपकी वीडियो पर काफी ज्यादा व्यूज आएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपका काम से कम 1000 सब्सक्राइबर व आपकी वीडियो पर 4000 वॉच टाइम होना जरूरी हैं।

यदि आपके Youtube Shorts का कंटेंट अच्छा हैं, तो यह टर्म एंड कंडीशंस कुछ भी नहीं है। जब आपका यूट्यूब चैनल अच्छा चल जाता हैं, तो उसे समय आप केवल एक ब्रांड के प्रोडक्ट को Youtube Shorts के माध्यम से प्रमोट करके 30 से 40 हजार रुपए भी आसानी से कमा सकते हैं।

बहुत से यूट्यूबर ऐसे हैं जो रोजाना एक ब्रांड के प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और उसी से ही वह रोजाना हजारों रुपए की कमाई करते हैं। Youtube Shorts के माध्यम से आप बहुत ही कम समय में प्रसिद्ध होने के साथ-साथ अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि अब आपको Youtube Shorts से संबंधित सभी जानकारी मिल गई हैं। अब आप Reels के माध्यम से भी आसानी से पैसा कमा सकते हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *