RBSE Rajasthan Board Result 2024: इस दिन आएगा 10th 12th रिजल्ट, सबसे आसान डाउनलोड प्रोसेस

Vipul kumar
6 Min Read
RBSE Rajasthan Board Result 2024

जल्द ही Rajasthan Board RBSE Exam 2024 10th 12th के रिजल्ट को जारी करने वाला है। जिसमे की छात्र राजस्थान बोर्ड के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर अपने परीक्षा के परिणाम देख सकते है। हर बार की तरह इस बार भी राजस्थान 12वी कक्षा के रिजल्ट को पहले जारी करने वाला हैं। 

तो आखिर कब राजस्थान बोर्ड करेगा आरबीएसई परीक्षा 2024 10वी 12वी के रिजल्ट को जारी, और छात्र RBSE Rajasthan Board Result कैसे देख पाएगे। RBSE Board Result देखने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी, RBSE Board Result By SMS से घर बैठे रिजल्ट कैसे देखें लिए जानते हैं

Rajasthan Board Result Announcement

अगर बात करें राजस्थान के आरबीएसई 10वीं और 12वीं रिजल्ट की। तो  जल्द ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान आरबीएसई 10वी और 12वी के रिजल्ट को जारी करने वाला है। राजस्थान बोर्ड इसे अपने ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जारी करेगा। जहा जाकर आप आसानी से अपने परीक्षा के परिणाम को देख सकते हैं। जिसकी पूरी प्रक्रिया आपको इसी आर्टिकल में आगे बताई गई है।

Rajasthan Board Result Highlights

Board Nameमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान आरबीएसई
Exam आरबीएसई Exam
Exam Date10th – 7 Mar to 30 Mar 2024
12th – 29 Feb to 4 April 2024
Expected Result DateLast Week of May or Start June
SMS Number56767
Official Websiterajresults.nic.in, rajeduboard.rajasthan.gov.in
RBSE Rajasthan Board Result Highlights

12वीं के रिजल्ट को किया जाएगा पहले जारी

हर साल की तरह इस बार भी राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा के रिजल्ट को अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर पहले जारी करने वाला है, और हर बार की तरह राजस्थान बोर्ड इस बार भी सबसे पहले साइंस और कॉमर्स फील्ड के छात्रों का रिजल्ट जारी करेगा।

जिसके कुछ दिनों बाद आर्ट्स का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। 12वीं कक्षा के तीनों स्ट्रीम के रिजल्ट घोषित हो जाने के बाद राजस्थान बोर्ड कुछ दिनों बाद ही दसवीं कक्षा के भी रिजल्ट को जारी कर देगा।

RBSE Board Result Announcement Date

अगर बात करें RBSE Rajasthan Board Result Date की। तो बता दें कि इसके लिए अभी तक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान में कोई भी ऑफिशियल डेट अनाउंस नहीं की है। लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान बोर्ड इस महीने यानी कि मई के आखिरी 10 दिनों में 12वीं कक्षा के साइंस कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के रिजल्ट को जारी कर देगा, और अगले महीने की शुरुआत यानी की जून की शुरुआत में दसवीं का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा। 

RBSE Board Result 2023

पिछले साल राजस्थान बोर्ड ने बारहवीं कक्षा का रिजल्ट 27 मई को जारी किया था। ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि इस साल भी इसी तारीख के आस पास राजस्थान बोर्ड 12वी कक्षा के रिजल्ट को जारी कर सकता है। जिसमे की हमे साइंस का रिजल्ट पहले देखने को मिलेगा।

इस तारीख को आयोजित की गई थी 10वी 12वी परीक्षा

इस साल राजस्थान बोर्ड द्वारा राजस्थान 10वी की परीक्षा को 7 मार्च से 30 मार्च तक, तो वही 12वी की परीक्षा को 29 फरवरी से 4 मार्च तक आयोजित करवाया गया था। जिसमे की 10वी एग्जाम में कुल 9 लाख छात्र, तो वही इंटर एग्जाम में 9 लाख यानी की टोटल 18 लाख छात्र में भाग लिया।

CUET UG Admit Card 2024 Download Link हो चुकी है Live ऐसे करें डाउनलोड, @cuetug.ntaonline.in लॉगिन

Rajasthan Board Result Check कैसे करें

  • अपना RBSE Rajasthan Board Result चेक करने के लिए छात्रों को रिजल्ट जारी होने के बाद राजस्थान बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर चले जाना है।
  • वेबसाइट में आने के बाद आपको होम पेज पर ही 10th या 12th क्लास के रिजल्ट का एक लिंक देखने को मिलेगा, आपको उस लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे, जहां पर आपको आपका रोल नंबर और बर्थ डेट डालने को कहा जाएगा। आपको यह दोनों जानकारी फिल करके सबमिट पर क्लिक कर देना है।
  • सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके 10वीं और 12वी कक्षा का रिजल्ट देखने को मिल जाएगा। 
  • आप यहां से पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड करने के साथ-साथ प्रिंट भी करवा सकते हैं।
  • और इस तरह से आपके राजस्थान बोर्ड रिजल्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया भी पूरी हो जाती है

How To Check Rajasthan Board Result By SMS

अगर आप एसएमएस से 10वी या 12वी का RBSE Rajasthan Board Result देखना चाहते है। तो वह भी आप काफी आसानी से कर सकते हैं जिसके लिए आपको नीचे बताएगी प्रक्रिया को पूरा करना होगा

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन को ओपन करना है और उसमें एसएमएस App में चले जाना है।
  • अब अगर आप 10वीं का रिजल्ट देखना चाहते हैं तो आपको एसएमएस में टाइप करना है RBSE10<स्पेस>रोल नंबर 
  • वही अगर आपको 12वी कक्षा का रिजल्ट देखना है तो RBSE12<स्पेस>रोल नंबर टाइप करना है।
  • इसके बाद आपको यह एसएमएस 56767 पर भेज देना है।
  • जैसे आप अपना यह एसएमएस इस नंबर पर भेजते हैं उसके कुछ समय बाद आपको Rajasthan Board 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएगा।
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *