Poultry Farm Business Plan In Hindi: हर महीने करना चाहते हैं 1 लाख रुपये तक की कमाई तो शुरू करें ये खास बिजनेस

Robin Hood
6 Min Read
Poultry Farm Business Plan In Hindi

Poultry Farm Business Plan In Hindi: दोस्तों आज का लेख आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होने वाली है। आज हम Poultry Farm Business Plan In Hindi अर्थात मुर्गी पालन व्यवसाय को जानने वाले हैं। अगर आप मुर्गी को पालने और इसके बिजनेस से अच्छी खासी मुनाफा कमाने में रुचि रखते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िएगा। 

यह भी पढ़े

Poultry Farm Business Plan In Hindi
Poultry Farm Business Plan In Hindi

मुर्गी पालन क्या है? | Poultry Farm Business Plan In Hindi

दोस्तों जिस तरह से हम अपने घरों में भेड़, बकरी या गाय पालते हैं। ठीक वैसे ही मुर्गी को भी पाला जा सकता है। और इससे अच्छे पैसे भी कमाए जा सकते हैं। ज्यादा पैसे कमाने के लिए हमें ज्यादा मुर्गियों को पालना पड़ेगा। जिसके लिए हम Poultry Farm बनाकर मुर्गियों को उसके अंदर पालते हैं। 

मुख्य रूप से Poultry Farm में मुर्गी के छोटे छोटे बच्चों को लाया जाता है और इन्हें Farm के अंदर ही बड़ा किया जाता है। लगभग 30 से 35 दिनों के अंदर मुर्गी का बच्चा कम से कम 2 किलो के वजन का हो जाता है। यानि कि यह अब बेचने के लिए तैयार है। 

मुर्गी पालन से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

मुर्गी पालन बिज़नेस Poultry Farm Business Plan In Hindi को कम लागत से शुरू किया जा सकता है और ज्यादा पैसे कमाएं जा सकते हैं। संख्या में बात करें तो मुर्गी पालन की शुरुवात लगभग 5 से 9 लाख रुपए लगाकर किया जा सकता है। इस बजट के अंदर एक Farm बन कर तैयार हो जाएगा और उसी पैसे से लगभग 1500 मुर्गी के बच्चे (चूजे) भी आ जायेंगे। और तो और लगभग 30 दिनों के लिए मुर्गी का दाना ( खाने की सामग्री) भी उसी बजट में हो जायेगा। बस फार्म बनाने की जमीन पहले से आपके पास होनी चाहिए। 

30 दिनों तक अच्छे से मुर्गियों की देखभाल करने के बाद आप उन्हें बेचकर लगभग 1 से 1.5 लाख रूपए तक कमा सकते हैं। इस तरह से आप हर महीने एक लाख रूपए बड़े आसानी से कमा सकते हैं। कुछ लोग मुर्गी के साथ साथ अंडे का भी बिजनेस करते हैं। लेकिन उसके लिए आपको अलग प्रकार की मुर्गियों को फार्म में रखना होता है। आप चाहो तो वो भी कर सकते हो। जिससे आपकी कमाई बढ़ जाती है। Poultry Farm Business Plan In Hindi

मुर्गी पालन में प्रशिक्षण है जरूरी

दोस्तों मुर्गी पालन Poultry Farm Business Plan In Hindi में हमने यह तो जान लिया कि इसमें लगभग 5 लाख रूपए लगाकर हर महीने 50 हज़ार या 1 लाख रूपए कमाए जा सकते हैं। लेकिन इस तरह की कमाई मुर्गी पालन से करने के लिए आपको प्रशिक्षण (ट्रेनिंग) लेना होगा। 

क्योंकि मुर्गियों पर बहुत जल्दी वायरस अटैक कर देते हैं जिससे मुर्गियां रातों रात मार जाते हैं। इसके लिए समय समय पर वेक्सिन देना, ठंड से बचाना, पोस्टिक भोजन देना, इत्यादि की ट्रेनिंग लेनी होगी। तभी जाकर आप सफल तरीके से मुर्गी पालन कर पाएंगे और इस बिजनेस से 1 लाख या उससे भी अधिक कमा पाएंगे। Poultry Farm Business Plan In Hindi

मुर्गी पालन के फायदे

मुर्गी पालन के कई सारे फायदे हैं जिन्हें हमने नीचे बिंदुओं में बताया है। 

  • इसमें आप 5-9 लाख रूपए से शुरुवात कर सकते हैं। 
  • महीने के 1 लाख रुपए या उससे अधिक की कमाई हो सकती है। 
  • मुर्गी पलकों को सरकार की तरफ से भी काफी सारी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। जैसे बिज़नेस के लिए ऋण देना आदि। 
  • इस बिजनेस को आप एक छोटे से जगह पर भी शुरू कर सकते हैं। 
  • मुर्गी पालन में आप मांस और अंडे दोनों से मुनाफा कमा सकते हैं। 
  • मुर्गियों को बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। कंपनी वाले आपके फार्म से ही मुर्गी खरीद लेते हैं।

निष्कर्ष 

कुल मिलाकर देखा जाय तो मुर्गी पालन यानि Poultry Farm Business आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें कम बजट के साथ शुरवात करके इसे बड़े स्तर पर ले जा सकते हैं। और लगभग 10 लाख रूपए प्रति माह तक कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको किसी NGO या संस्था से इसकी Training लेनी पड़ेगी। कोई भी सवाल हो तो कॉमेंट कीजिए। धन्यवाद!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *