Free में Online अपने Business की Marketing कैसे करें? | Online Free Me Marketing Kaise Karen?

Praphul Vastrakar
8 Min Read

Online Free Me Marketing Kaise Karen | Internet एक ऐसा तरीका है जिसके जरिये आप पूरी दुनिया में लोगो से जुड़ सकते हैं। और ऐसे में आज के समय में Internet का इस्तेमाल करके अपने Business को ना सिर्फ अपने Area में फैला रहे हैं बल्कि आज Internet की मदद से आप पूरी दुनिया में अपना Business को Globally Expand कर सकते हैं। 

मैं यह कह सकता हूँ की Internet की मदद से कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने Business की Marketing कर सकता है। हालाँकि Marketing दो प्रकार की होती है, एक है Paid Marketing और एक है Free Marketing. परन्तु आज का यह लेख बहुत ही खास है क्यूंकि आज के इस लेख में हम आपको Free Marketing करने के बारे में बताएँगे। 

Google My Business Setup करें। 

Internet पर Free में Marketing करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है की आप सबसे पहले अपना Free – Google My Business Account Set Up कीजिये। Google My Business एक Listing Website है, यह Google का एक Snippet है जिसके जरिये वे Search Result में सबसे ऊपर दिखाता है।  

उदाहरण के लिए अगर किसी व्यक्ति को Swimming सीखनी है तो वह Google पर यह Search करेगा की Swimming Pool Near Me या फिर अगर उसे Patna जैसे शहर में Swimming हैं तो वह Google पर यह Search कर सकता है – Swimming Coaching Class In Patna. 

Free में Online अपने Business की Marketing कैसे करें? | Online Free Me Marketing Kaise Karen?

इस तरह से वह Google पर देख सकता है की Patna में कितने Swimming Pool है और साथ ही उनका Address, Mobile Number, और Website को भी देख सकता है। इसके अलावा उस Business का ढेड़ सारे Images भी होते हैं, जिन्हे वो देख सकता है।

इस तरह से कोई व्यक्ति घर बैठे किसी भी Services या Business की जानकरी घर बैठे प्राप्त कर लेता है। ऐसे में आपका भी Business किसी भी Field में हो, आप उस Business का एक Profile को Google My Business में बनाये। 

Online Free Me Marketing Kaise Karen?

Google My Business का Account बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक Gmail ID चाहिये, उसके बाद आपको एक Mobile Number चाहिए, जिसमे आपको OTP Verification करना पड़ेगा। OTP Verification करने के बाद आप अपने Business की जानकरी Google My Business में Setup कर सकते हैं। 

उसके बाद अगर कोई User, Google पर Search करता है और अगर आपका Service या Business उससे सम्बंधित हो तो आपका Business का Profile, Search Result में आ सकता है। यह एक बहुत ही Powerful Tool है और आप आज से ही इस Tool का इस्तेमाल करना Start कर दीजिये। 

Reels की मदद से Free में अपने Business की Marketing करें।  

Reels की मदद से Free में अपने Business को Promote करना एक बहुत ही अच्छा तरीका है। अच्छा Reels और लगातार बनाने से Account बहुत तेजी से Viral होता है। लेकिन लगातार बजाने के बजाय आप अच्छा Quality Reels बनाइये, जो User को Value Provide करें। 

Free में Online अपने Business की Marketing कैसे करें? | Online Free Me Marketing Kaise Karen?

Instagram, Facebook और Youtube Shorts ये तीन ऐसे Platform है जहाँ पर आप Reelss बना सकते है। हालाँकि यह इतना आसान नहीं होता है। हो सके आप पहला Reels तो बहुत ही आसानी से बना लें, लेकिन लगातार बनाते रहना और उसे नियमित रूप स Quality बनाये रखना सबसे बड़ा Challenging होता है। 

अच्छा Reels बनाने के लिए आपको अच्छा Video Editing के साथ में Value Provide करना भी आना चाहिए। आप चाहे तो केवल Banner Ad की मदद से भी अपने Content को Promote कर सकते हैं। यानी की आप केवल एक Banner बना दें और उसम कोई Song को Add कर दें और फिर उसे Short Video बनाकर Published कर दें। 

Reels बनाना और Promotion करना एक Free तरीका है जिसमे केवल मेहनत लगता है और Internet की सबसे बड़ी खाशियत बात भी यही है की यहाँ पर User, Free में काम कर के अपने Business को बड़ा बना सकता है और बहुत पैसे कमा सकता है। 

Whatsapp की मदद से Free में अपने Business की Online Marketing करें। 

Whatsapp एक ऐसा Tool है जो अब बहुत ज्यादा Advance हो गया है। बहुत से लोगो को यह नहीं पता है की Whatsapp का इस्तेमाल केवल Messaging और Chatting के अलावा Business के लिए भी किया जाता है। और आज के समय में यह Marketing करने का एक बहुत ही अच्छा Tool है जिसका इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए। 

Whatsapp के द्वारा Marketing करने के लिए सबसे पहले आपको Normal Whatsapp को हटा कर Whatsapp Business को Install करना होगा। क्यूंकि Whatsapp Business में ही ऐसे कई Features होते हैं जिसका इस्तेमाल कर के आप Online Marketing कर सकते हैं। 

Free में Online अपने Business की Marketing कैसे करें? | Online Free Me Marketing Kaise Karen?

Whatsapp से Marketing करने के लिए सबसे पहला तरीका है की आप अपने Whatsapp Number पर Status का इस्तेमाल कीजिये। Whatsapp Status एक बिलकुल ही Free तरीका है, Whatsapp पर नियमित रूप से Status लगाने से आपके Business के ऊपर जरूर Impact होगा। 

तथा अधिक से अधिक लोग आपके Business के बारे में जानेंगे। Whatsapp पर Status लगाने से लोगो के दिमाग में आपका Business के बारे में जानकारी जायेगा। इस तरह से लोग धीरे – धीरे जरूर जुड़ेंगे। ऐसे में आप Whatsapp Status को जाने ना दें और इसका इस्तेमाल करें। 

इसके बाद आप कई सारे Contact Number का List बनाइये और जो भी आपके Business के Potential ग्राहक बन सकते हैं, उन्हें Banner या Text की मदद से Approach कीजिये। ध्यान रहे की आप एक दिन में 10 से 20 Contact Number को ही Message करें। 

Whatsapp में और भी कई Feature, जैसे की Whatsapp Catalogue, Whatsapp Channel, Whatsapp Group, Whatsapp Broadcast इत्यादि Tool का इस्तेमाल कीजिये और Free में अपने Business को ज्यादा से जायदा लोगो तक पहुंचाइये। 

आप चाहे तो केवल ये तीन तरीके का इस्तेमाल करके Free में अपना Business की Marketing कर सकते हैं। हालंकि केवल Whatsapp का इस्तेमाल कर के भी Free में Marketing किया जा सकता है। लेकिन किसी भी Business का Promotion करने के लिए आपको उस व्यक्ति के साथ जुड़ना बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए अपने Target Audience को अच्छे से समझिये। 

उसके बाद आप लगातार अपने Business के बारे में दूसरे लोगो को Approach कीजिये। क्यूंकि यह Simple Rule है की आपको यह काम करना ही पड़ेगा तभी आपका Business के बारे में अधिक से अधिक लोग जान सकते हैं। ऐसे में Whatsapp जैसे Powerful Tool का इस्तेमाल आप Free में जरूर कीजिये और अपने Business की Marketing ज्यादा से ज्यादा लोगो तक करवाइये। 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *