Laptop Scooty Yojana 2024: कक्षा 12वीं के इन छात्रों को मिलेगा फ्री लैपटॉप और स्कूटी, जानें क्या हैं पूरी योजना

Robin Hood
5 Min Read
Laptop Scooty Yojana 2024

Laptop Scooty Yojana 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से परीक्षा समाप्त हो चुकी है और सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट भी आ चुका है। जैसा कि आप जानते हैं कि पिछले वर्ष 2023 में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तरफ से छात्र-छात्राओं को फ्री स्कूटी प्रदान की गई थी। वर्ष 2024 में भी माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा आयोजित करवाई गई थी। जिसमें सभी विद्यार्थियों का रिजल्ट आ गया है।

पिछले साल 2023 में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तरफ से वैसे छात्र-छात्राओं को स्कूटी दिया गया था, जिसमें कक्षा 12वीं के टॉपर थे। पिछले साल ही 2023 में शिवराज सिंह चौहान ने यह घोषणा की थी कि एक विद्यालय में तीन स्कूटी प्रदान की जाएगी लेकिन मैं आपको बता दूं कि शिवराज सिंह चौहान जी मुख्यमंत्री नहीं है, ऐसे में इन योजनाओं का संचालन मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के तरफ से किया गया है।

यह भी पढ़े

Laptop Scooty Yojana 2024
Laptop Scooty Yojana 2024

ये हैं छात्र छात्राओं के लिए 2 बड़ी घोषणा | Laptop Scooty Yojana 2024

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के तरफ से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए वर्ष 2023 में बड़ी घोषणा की गई थी। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जो पहले से छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए लैपटॉप योजना चलाई जा रही थी। उसको लेकर बड़ी अपडेट जारी की गई थी, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

अब सिर्फ 60% पर मिलेगा लैपटॉप योजना का लाभ

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लैपटॉप योजना को लेकर बड़ी बात की थी। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश में फ्री लैपटॉप योजना चलाई जाती है। इसके अंतर्गत एमपी बोर्ड में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को 12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने पर लैपटॉप योजना के तहत ₹25000 की राशि लैपटॉप खरीदने के लिए दी जाती है जबकि सीबीएसई बोर्ड के छात्र-छात्राओं के लिए 85% पर लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाता है।

इसी को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तरफ से एक बड़ी घोषणा की गई थी, उन्होंने कहा था कि अब परीक्षा में 60% से ज्यादा अंक लाने वाले छात्र-छात्राओं को लैपटॉप का लाभ दिया जाएगा। अगर आपने 12वीं कक्षा में 60% या उससे अधिक अंक लाया है, तो आपको लैपटॉप योजना के तहत ₹25000 का लाभ दिया जाएगा। Laptop Scooty Yojana 2024

एक स्कूल से 3 स्टूडेंट को मिलेगी स्कूटी

दूसरी सबसे बड़ी घोषणा के तहत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के तरफ से स्कूटी योजना को लेकर जानकारी दी गई है। पूर्व मुख्यमंत्री ने पिछले वर्ष 2023 में मुख्यमंत्री स्कूटी योजना की शुरुआत की थी। जिसके तहत 12वीं कक्षा में प्रथम स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार की तरफ से स्कूटी दी जाती है। इसी को लेकर बड़ी अपडेट आई है जैसा कि आप जानते हैं कि मुख्यमंत्री स्कूटी योजना के तहत एक स्कूल से दो छात्र-छात्राओं को स्कूटी दी जाती है लेकिन इसको लेकर पूर्व मुख्यमंत्री की तरफ से यह कहा गया था कि अब दो नहीं बल्कि तीन छात्र-छात्राओं को स्कूटी दी जाएगी। Laptop Scooty Yojana 2024

डॉ मोहन यादव करेंगे योजनाओं का संचालन

ऊपर जो दो घोषणाएं दी गई है वह पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तरफ से वर्ष 2023 में लिया गया था लेकिन वर्तमान में मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव है, जिन्होंने अभी तक मध्य प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट आने के पश्चात लैपटॉप योजना एवं स्कूटी योजना को लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा जारी नहीं की है। Laptop Scooty Yojana 2024

सारांश

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Laptop Scooty Yojana 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Laptop Scooty Yojana 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *