Ladli Behna Yojana E KYC 2024: लाड़ली बहना योजना में ई केवाईसी हुई अनिवार्य , सरकार का नया नियम लागू , बिना केवाईसी नहीं मिलेगी किस्त

Robin Hood
5 Min Read
Ladli Behna Yojana E KYC 2024

Ladli Behna Yojana E KYC 2024: दोस्तों, जैसा की आप सभी को पता हैं की मध्य प्रदेश के भूतपूर्व मुख्यमंत्री द्वारा संचालित लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की गयी थी और अभी वर्तमान में भी इस योजना का यथावत संचालित किया जा रहा है। यदि आप भी एक लाडली बहना योजना का लाभार्थी हैं तो अब आपको इस योजना में ई केवाईसी करवानी होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे की बिना ई केवाईसी के अब लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान नहीं किया जायेगा।

यदि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करते रहना चाहती है तो जल्द से जल्द इस योजना में ई केवाईसी करवा ले। लाडली बहना योजना में ई केवाईसी कैसे करे , इसके बारे में पूरी जानकारी नीचे बताई गयी हैं। तो आइये इस आर्टिकल के माध्यम से Ladli Behna Yojana E KYC 2024 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे पुरे विस्तार से बताया गया है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े । Ladli Behna Yojana E KYC 2024

यह भी पढ़े

Ladli Behna Yojana E KYC 2024
Ladli Behna Yojana E KYC 2024

लाड़ली बहना योजना में ई केवाईसी हुई अनिवार्य । Ladli Behna Yojana E KYC 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए यह एक बहुत ही अहम कदम उठाया गया था तथा वर्तमान सरकार द्वारा भी इस योजना की उपयोगिता को देखते हुए इसे यथावत सुचारु रूप से संचालित किया जा रहा है। योग्य महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा इस योजना में केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है। लाड़ली बहना योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत व आत्मनिर्भर बनाना है।

सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को प्रतिमाह 1250/- रुपये की आर्थिक सहायता राशि डीबीटी माध्यम से उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। इस राशि का उपयोग महिलाएं अपने निजी खर्च के लिए कर सकती है जिससे उनकी परिवार के अन्य सदस्यों पर निर्भरता कम होगी।

Ladli Behna Yojana E KYC 2024 के लिए योग्यता 

  • मध्य प्रदेश की निवासी महिलाओं को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • आवेदिक महिला की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।
  • आवेदिका के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए से कम होनी चाहिए।
  • आवेदिका या उसके परिवार में से कोई भी करदाता (Income Tax Payer) नहीं होना चाहिए।
  • विवाहित, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता महिलाएँ इस योजना में आवेदन कर सकती हैं।

Ladli Behna Yojana E-KYC Documents

लाड़ली बहना योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इन आवश्यक दस्तावेजों में आपका आधार कार्ड, समग्र परिवार आईडी, मोबाईल नंबर तथा आधार वेरीफिकेशन के लिए ओटीपी सत्यापन आदि सम्मिलित है।

लाड़ली बहना योजना E-KYC

यदि आप भी लाड़ली बहना योजना की लाभार्थी है तथा इस योजना का लाभ प्राप्त करते रहना चाहती है तो आपको इस योजना में ई केवाईसी करवाना अनिवार्य हो गया है। इस योजना में ई केवाईसी के लिए आप नजदीकी कैंप/ग्राम पंचायत/आंगनवाड़ी केंद्र पर जाकर करवा सकती है। लाड़ली बहना योजना में केवाईसी के लिए निम्न प्रक्रिया का अनुसरण करें:-

  • ई केवाईसी के लिए सबसे पहले आपको ई मित्र संचालक के पास जाना है।
  • इसके बाद आपको ई मित्र संचालक को लाड़ली बहना योजना में केवाईसी के लिए कहना है।
  • इस केवाईसी के लिए आवश्यक दस्तावेजों को ई मित्र संचालक को दे।
  • अब संचालक द्वारा ऑनलाइन लाड़ली बहना योजना की आधिकारीक वेबसाइट के माध्यम से आपकी केवाईसी की जाएगी।
  • सत्यापन के लिए आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर पर ओटीपी आयेगा।
  • आधार ओटीपी सत्यापन के बाद आपका बायोमेट्रिक सत्यापन किया जायेगा।
  • इस प्रक्रिया के बाद आपकी केवाईसी पूर्ण हो जाएगी।

सारांश 

मैं आशा करता हूँ की आपको मेरी यह जानकारी Ladli Behna Yojana E KYC 2024 पसंद आई होगी । अगर आपको मेरी यह जानकारी Ladli Behna Yojana E KYC 2024 पसंद आई हैं तो आप इसे लाइक करे और अपने दोस्तों, फॅमिली और ग्रुप में जरुर शेयर करे ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके ।

धन्यवाद !!!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *