Computer का यह Short Term Course करने के बाद नौकरी पक्की | जानिये ITI COPA Trade क्या है और ITI COPA Trade सिखने के बाद क्या फायदे है?

Praphul Vastrakar
8 Min Read
computer course

आज के समय में पढ़ाई के साथ साथ Job करना बहुत ही Normal बात है। लाखों Students पढ़ाई करने के साथ साथ Job भी करते हैं और खुद का खर्च उठाते हैं। बहुत सारे Students ऐसे होते हैं जो 10th पास करने के बाद कोई भी Short Term Course करना चाहते हैं। जिसकी बदौलत उन्हें नौकरी मिल जाए और उनके हाथ में एक हुनर भी आ जाए। 

तो अगर आप भी 10th पास करने के बाद कोई Short Term Course करके Job करना चाहते हैं तो आपके लिए ITI COPA Trade Course बिल्कुल सही है। यह नाम सुनने में थोड़ा अलग जरूर लग रहा होगा, लेकिन यकीन मानिए यह उन Students के लिए बिल्कुल Perfect है, जो 10th के बाद नौकरी करना चाहते हैं। तो चलिए पहले COPA Trade से जुड़ी कुछ प्वाइंट्स को समझ लेते हैं। फिर उस पर Detail से बात करेंगे। 

  • ITI COPA Trade Course क्या है? 
  • Qualification क्या चाहिए? 
  • इस Course में क्या पढ़ाया जाता है? 
  • ITI COPA Trade Course कहां से करें?
  • Fee कितनी होती है? 
  • Admission कैसे मिलेगी? 
  • Job Opportunity क्या है? 
  • सैलरी कितनी मिलती है? 

तो इतने सारे प्वाइंट्स को अगर आपने ठीक से समझ लिया तो आपको आगे कोई परेशानी नहीं होगी। 

ITI COPA Trade Course क्या है? 

ITI Copa का फुलफॉर्म होता है Industrial Training Institute Computer Operating And Programming Assistant। फुलफॉर्म जानने के बाद आपके दिमाग में इतना तो क्लियर हो गया होगा कि ये एक Computer से रिलेटेड Course है। इस Course में आपको Computer से रिलेटेड बेसिक जानकारी दी जाती है जैसे बेसिक Computer, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, जावा स्क्रिप्टिंग। 

इस तरीके से आपको Computer ऑपरेट करना सीख जाएंगे और Computer के बारे में छोटी से बड़ी हर जानकारी दी जाती है। जिसके जरिए आप कोई भी छोटी – मोटी नौकरी आसानी से कर सकते हैं। इसी को ITI COPA Trade Course कहते हैं और यह Course एक वर्ष की होती है जिसमें छह छह महीने के दो सेमिस्टर होते हैं। 

ITI COPA Trade Course के लिए Qualification क्या चाहिए?

अगर आप ITI COPA Trade Course करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 10th पास होना जरूरी है। अगर आप 10th पास हैं तो आप आसानी से इस Course में Admission ले सकते हैं। ध्यान दीजिए कि 10th में आपका मैथेमेटिक्स और साइंस सब्जेक्ट होना कंपल्सरी है। तभी आप इस Course को कर सकते हैं। 

ITI COPA Trade Course में क्या क्या पढ़ाया जाता है? 

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि इस Course में आपको Computer से रिलेटेड जानकारी दी जाएगी। तो चलिए जान लेते हैं इस Course में आपको क्या क्या पढ़ाया जाएगा। 

  • फंडामेंटल्स ऑफ कंप्यूटर। 
  • कंप्यूटर हार्डवेयर बेसिक एंड सॉफ्टवेयर इंस्टॉलेशन। 
  • डाटा एंट्री स्पीड।   
  • जावा स्क्रिप्ट And वीबीए।   
  • डेटाबेस मैनेजमेंट। 
  • नेटवर्किंग कॉन्सेप्ट्स। 
  • इंटरनेट कॉन्सेप्ट्स। 
  • वेब डिजाइनिंग कॉन्सेप्ट्स। 
  • स्मार्ट अकाउंटिंग। 

ITI COPA Trade Course कहां से करें?

ITI COPA Trade Course करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास बहुत सारे ऑप्शंस हैं। आप किसी भी सरकारी या फिर प्राइवेट इंस्टीट्यूट से यह Course कर सकते हैं। हर शहर में आईटीआई इंस्टीट्यूट जरुर होता है और हर इंस्टीट्यूट में इस Course को करवाया जाता है। हां, वह प्राइवेट भी हो सकता है और सरकारी भी। यह आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आप कहां से यह Course करना चाहते हैं। 

ITI COPA Trade में फी कितनी होती है? 

अगर इस Course के फी की बात करें तो जैसा कि आपको पता है कि यह Course सरकारी और प्राइवेट दोनों इंस्टीट्यूट में करवाया जाता है। अगर आप सरकारी इंस्टीट्यूट से या फिर कॉलेज से अगर इस Course को करते हैं तो इस Course को करने की जो फी है वह 5000 रूपये से 10000 रूपये के बीच है। जबकि अगर आप किसी प्राइवेट Institute से करते हैं तो इसी Course की Fee 15000 से 25000 या फिर 50,000 भी हो सकता है। तो आप अपने बजट के हिसाब से जहां आपको सुटेबल लगे आप इस Course को कर सकते हैं। 

ITI COPA Trade में Admission कैसे मिलेगी? 

यह एक बेसिक Course है इसलिए इस Course में Admission लेने के लिए आपको ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा। आप किसी भी प्राइवेट या फिर सरकारी Institute में आसानी से डायरेक्ट Admission ले सकते हैं। हालांकि कुछ सरकारी या प्राइवेट कॉलेज ऐसे होते हैं जो कि इंट्रेंस टेस्ट लेते हैं लेकिन वह भी सिर्फ औपचारिकता भर के लिए ही होती है। तो अगर आप इस Course में Admission लेने की सोच रहे हैं तो बिल्कुल भी देर न करें और जल्द से जल्द Admission ले लें। आपको Admission लेने में कोई भी समस्या नहीं आएगी। 

ITI COPA Trade में Job Opportunity क्या है? 

इस Course को करने के बाद किसी भी प्राइवेट कंपनी में जिसमें Computer से रिलेटेड बेसिक काम हो उसको कर सकते हैं। आप डेटा एंट्री कर सकते हैं। कॉल सेंटर में काम कर सकते हैं। तो अगर आप इस Course को करने के बाद नौकरी कहां मिलेगी इस चिंता में हैं तो आपको बता दूं कि इसके लिए आपको किसी भी प्राइवेट कंपनी में डाटा ऑपरेटर या फिर Computer से रिलेटेड नौकरी कर सकते हैं। 

आज के टाइम पर शॉपिंग मॉल से लेकर हर छोटे मोटे दुकान में बिलिंग Computer के जरिए ही होती है। ऐसे में अगर आपको Computer चलाना आएगा तो आप आसानी से कोई भी Job को पा सकते हैं या नहीं इसको करने के बाद आपको नौकरी मिलने में बहुत ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी। 

ITI COPA Trade में सैलरी कितनी मिलती है? 

अगर बात की जाये सैलरी की तो जैसा कि आप जानते हैं आपको इस Course को करने के बाद क्या नौकरी मिल रही है, आप कहां नौकरी कर रहे हैं, आपकी पोजीशन क्या है उसी के हिसाब से आपको आपकी सैलरी मिलेगी। हालांकि एक अनुमान के मुताबिक इस Course को करने के बाद अगर आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में जाते हैं या अगर शॉपिंग मॉल में जाते हैं तो भी आपकी 1.5 लाख से 2 लाख तक हो सकती है जो कि एक स्टूडेंट के लिए काफी होता है। 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *